Monday, September 26, 2022
HomeBilaspur10 करोड़ की चोखणाधार पेयजल योजना से 5 पंचायतों को मिलेगा पानी

10 करोड़ की चोखणाधार पेयजल योजना से 5 पंचायतों को मिलेगा पानी

इंडिया न्यूज़, Himachal News : खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बुधवार को घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कसारू में लगभग 15 लाख रुपए की लागत से निर्मित कसारू-बबैली संपर्क मार्ग का उद्घाटन किया। इस मौके पर गर्ग ने कहा कि चार वर्षों के दौरान घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपए की योजनाएं स्वीकृत की गई हैं, जिससे क्षेत्र का चहुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है।

नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री ने किया कसारू

उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों को पर्याप्त पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कोल बांध से 53 करोड़ रुपए की योजना का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। इसके लिए बड़े टैंकों का निर्माण हो चुका है और बिजली कनेक्शन का कार्य पूरा होते ही इसकी टैस्टिंग शुरू कर दी जाएगी। कसारू और इसके आस-पास की पांच पंचायतों के लिए भी 10 करोड़ की पेयजल योजना सीर खड्ड-चोखणाधार का कार्य पूरा होने वाला है।

लगभग 200 संपर्क सड़कों के कार्य पूरे किए गए

गर्ग ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश सरकार हर घर में नल लगाने के साथ-साथ नई पेयजल योजनाओं के निर्माण और पुरानी योजनाओं के सुदृढ़ीकरण पर भी विशेष जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के हर गांव और उपगांव तक सड़क पहुंचाने के लिए भी तेजी से कार्य किया गया है।

चार वर्षों के दौरान क्षेत्र की सभी मुख्य सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ लगभग 200 संपर्क सड़कों के कार्य पूरे किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कसारू-बबैली सड़क का विस्तार किया जाएगा तथा इसे कलोह तक पहुंचाया जाएगा। निहारी-कल्लर सड़क पर लगभग साढे तीन करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इस मार्ग के कुछ हिस्से पर कंक्रीट भी बिछाई जाएगी।

क्षेत्रवासियों को सभी सरकारी कार्यालय एक ही छत के नीचे उपलब्ध होंगे

गर्ग ने कहा कि घुमारवीं में मिनी सचिवालय के निर्माण के लिए 26 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। इसके निर्माण से क्षेत्रवासियों को सभी सरकारी कार्यालय एक ही छत के नीचे उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल घुमारवीं की क्षमता 50 बिस्तर से बढ़ाकर 100 कर दी गई है और डॉक्टरों के पद भी 10 कर दिए गए हैं। अब क्षेत्रवासियों को घुमारवीं में ही आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे

इससे पहले पंचायत उप प्रधान अमरजीत सिंह और पंडित सुरेश कौशल ने खाद्य मंत्री का स्वागत किया तथा क्षेत्र की मांगें रखीं। कार्यक्रम में भाजपा के ग्राम केंद्र अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार, बूथ अध्यक्ष भाग सिंह, मस्त राम, भाजपा मंडल एसटी मोर्चा के महासचिव सुका राम, वरिष्ठ कार्यकर्ता लक्ष्मण सिंह, रोशन लाल, सोहन लाल, रणवीर पटियाल, राय सिंह, रजिन्द्र कुमार, अशोक पठानिया, भागीरथ, सुखलाल, प्रकाश, सुभाष महाजन, जय चन्द सहित लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता दीपक कपिल और अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें : वन रक्षक राजेश कुमार को दिलाएंगे शहीद का दर्जा, वन में लगी आग बुजाते वख्त हुए शाहिद

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular