Monday, November 28, 2022
HomeBilaspurShiva College Of Education Ghumarwin संगीत से होता है व्यक्ति का मानसिक...

Shiva College Of Education Ghumarwin संगीत से होता है व्यक्ति का मानसिक व बौद्धिक विकास

- Advertisement -

Shiva College Of Education Ghumarwin संगीत से होता है व्यक्ति का मानसिक व बौद्धिक विकास

  • लोक नृत्य और गायन हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग: राजिंद्र गर्ग

इंडिया न्यूज, बिलासपुर :

Shiva College Of Education Ghumarwin : खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने कहा कि संगीत से व्यक्ति का मानसिक व बौद्धिक विकास होता है तथा इसे सभी के जीवन में सकारात्मक प्रभाव पढ़ता है।

पहाड़ी गीत-संगीत को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में प्रदेश में लता मंगेशकर के नाम से संगीत महाविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की है जिससे प्रदेश की लोक गीत व लोक संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन में मदद मिलेगी।

वे रविवार को शिवा कालेज आफ एजुकेशन घुमारवीं में राज्य स्तरीय अंतर बीएड कालेज छात्र एवं छात्रा युगल लोक नृत्य तथा वाद विवाद प्रतियोगिता कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

गर्ग ने कहा कि लोक नृत्य और गायन हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग है। स्कूल व कालेज में पढ़ाई के साथ-साथ ऐसी गतिविधियों तथा खेलों का आयोजन महत्वपूर्ण है।

खेल जहां व्यक्ति के शारीरिक विकास के लिए आवश्यक है, वहीं इससे हमारी कौशल व निपूर्णता भी बढ़ती है तथा व्यक्तित्व का सर्वाणिग विकास होता है।

उन्होंने कहा कि पढ़ाई और खेलों दोनों को साथ-साथ चलाने की आवश्यकता है। इनमें से एक भी गतिविधि में कमी से शिक्षा में अधूरापन आ जाता है।

सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत (Shiva College Of Education Ghumarwin)

राजिंद्र गर्ग ने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकार द्वारा खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में 3 प्रतिशत का आरक्षण दिया जा रहा है ताकि उनका मनोबल बना रहे।

प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों की डाइट को 120 से 240 रुपए कर दिया गया है और प्रदेश से बाहर 200 से 400 रुपए बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि घुमारवीं क्षेत्र विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा है।

उन्होंने कहा कि डंगार में संस्कृत कालेज के अधिग्रहण तथा घंडालवीं में नए कालेज आरंभ होने से घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में 3 डिग्री कालेजों से युवाओं को शिक्षा देने के लिए अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं जिससे बच्चों को शिक्षा घर-द्वार पर ही उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में 6 करोड़ की लागत से खेल मैदान का निर्माण किया जा रहा है। वहीं, विधानसभा क्षेत्र के कई स्कूलों में भी लाखों की राशि खर्च कर खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है।

विजेताओं को किया पुरस्कृत (Shiva College Of Education Ghumarwin)

राजिंद्र गर्ग ने राज्य स्तरीय अंतर कालेज युगल लोक नृत्य व वाद-विवाद प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। इस कार्यक्रम में प्रदेशभर की विभिन्न बीएड कालेजों की 11 टीमों ने भाग लिया।

इसमें शिवा कालेज की टीम ने लोक नृत्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता में भी प्रदेश के विभिन्न कालेजों की 13 टीमों ने भाग लिया।

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, महामंत्री राजेश शर्मा, शिवा कालेज आफ एजुकेशन घुमारवीं के प्रबंध निदेशक पुरुषोत्तम शर्मा, प्रधानाचार्य डा. सुनील कुमार शर्मा, जिला फेडरेशन के अध्यक्ष महेंद्र पाल रतवान, ग्राम पंचायत लुहारवीं की प्रधान आशा ठाकुर, संदीप, विजय कुमार, भगत राम सहित कालेज के छात्र व छात्राएं भी उपस्थित रहे। Shiva College Of Education Ghumarwin

Read More : Student-Parent Forum निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने को सरकार बनाए कानून

Read More : HP Governor met Arunoday केबीसी-13 में अरुणोदय की प्रतिभा के कायल हुए एचपी राज्यपाल

Read More : HP CM Visit to Hamirpur बड़सर विधानसभा क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास

Read More : Bhagwant Mann and Arvind Kejriwal in Amritsar पंजाब की खुशहाली के लिए गुरु की नगरी में नतमस्तक हुए भगवंत मान व अरविंद केजरीवाल

Read More : Shimla Municipal Corporation elections should be on the party symbol शिमला नगर निगम के चुनाव पार्टी सिंबल पर हों

Read More : Sainik Award Ceremony in Hamirpur सेना को अपना परिवार मानते हैं पीएम मोदी

Read More : Education Dialogue Program हिमाचल में शिक्षा क्षेत्र पर व्यय होंगे 8412 करोड़ रुपए

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular