Tuesday, February 7, 2023
HomeBilaspurराजेंद्र गर्ग ने घुमारवीं में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति प्रशिक्षण भवन...

राजेंद्र गर्ग ने घुमारवीं में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति प्रशिक्षण भवन सह विश्राम गृह का किया शिलान्यास

- Advertisement -

राजेंद्र गर्ग ने घुमारवीं में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति प्रशिक्षण भवन सह विश्राम गृह का किया शिलान्यास

  • 1 करोड़ 90 लाख रुपए से 1 वर्ष में तैयार होगा भवन- राजेंद्र गर्ग
  • कहा- घुमारवीं की जनता की सेवा के लिए आगे भी प्रयासरत रहेंगे

इंडिया न्यूज, Bilaspur (Himachal Pradesh)

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग (Rajendra Garg) ने बुधवार को घुमारवीं (Ghumarwin) के टिकरी गांव में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति प्रशिक्षण भवन (Village Water and Sanitation Committee training building cum rest house) का शिलान्यास किया।

इस भवन का निर्माण 1 करोड़ 90 लाख रुपए की राशि से किया जाएगा।

3 मंजिला इस प्रशिक्षण केंद्र व विश्राम गृह भवन के धरातल तल पर प्रशिक्षण हाल तथा ऊपर की दो मंजिलों में ठहरने की व्यवस्था के लिए विश्राम गृह के 6 सेट का निर्माण किया जा रहा है।

जल जीवन मिशन के तहत प्रावधान

गर्ग ने कहा कि सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत इस तरह के भवन के निर्माण का प्रावधान किया है तथा इस भवन का निर्माण कार्य 1 वर्ष के अंदर पूर्ण कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत विधानसभा क्षेत्र में 106 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं जिनमें से अधिकांश योजनाएं शीघ्र ही पूर्ण होने वाली हैं।

उन्होंने कहा कि हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने के चुनौतीपूर्ण कार्यों के 95 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया जा चुका है तथा क्षेत्र में 12,000 से अधिक नल लगाए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की समस्त प्रयोगशालाओं में आम जनता को न्यूनतम दरों पर पेयजल की जांच करवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए प्रयासरत

गर्ग ने कहा कि वह घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयासरत हैं तथा डबल इंजन की सरकार के कारण करोड़ों रुपए की योजनाएं लाने में सफल हुए है।

बिलासपुर में एम्स का निर्माण तथा बंदलाधार में हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज का निर्माण किया गया है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शीघ्र ही किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने साढ़े 4 वर्षों में कोरोना वायरस के बावजूद डट कर काम किया है तथा स्वास्थ्य विभाग में सरकार ने अभूतपूर्व विकास कर दिखाया है।

प्रदेश में नाहन, हमीरपुर, चम्बा तथा नेरचौक में 4 नए मेडिकल कालेज खोले गए हैं। आयुष्मान भारत योजना तथा हिम केयर योजना के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

घुमारवीं में अस्पताल में बिस्तरों की संख्या को 50 से बढ़ाकर 100 कर दिया गया है तथा 11 करोड़ की राशि से एक अन्य भवन तैयार किया जा रहा है।

घुमारवीं अस्पताल में डाक्टरों के स्वीकृत पदों को 10 कर दिया गया है। लोगों की सुविधा के लिए घुमारवीं बाजार में ओवरहेड फुट ब्रिज का उद्घाटन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा किया गया है।

घुमारवीं में औद्योगिक क्षेत्र का किया जाएगा शिलान्यास

राजेंद्र गर्ग ने कहा कि फोरेस्ट से अनुमति मिलते ही घुमारवीं में औद्योगिक क्षेत्र का शिलान्यास कर दिया जाएगा। घुमारवीं में 26 करोड़ रुपए की लागत से मिनी सचिवालय का भूमि पूजन किया गया है जहां एक ही छत के नीचे लोगों को सभी सुविधाएं मिलेंगी तथा इसके निर्माण के लिए विभाग को 9 करोड़ रुपए से अधिक का बजट उपलब्ध करवा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि घुमारवीं के कलरी कालेज में 1 वर्ष में ही 5 विषयों की स्नातकोत्तर कक्षाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि पडयालग से लदरौर, घुमानी चौक से टक्करेड़ा, निहारी से कलर, डंगार से लदरौर, लदरौर से जाहू वाया हटवाड़ आदि क्षेत्र की विभिन्न सड़कों का स्तरोनयन किया जा रहा है।

डंगार में निजी क्षेत्र में चलाए जा रहे संस्कृत कालेज को सरकार के अधीन कर 16 पदों को सृजित किया गया है। घंडालवीं में कालेज की मांग को पूरा किया गया है तथा कालेज के भवन के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि वह काम में विश्वास रखते हैं और विकास की रफ्तार को बनाए रखते हुए आगे भी इसी तरह से घुमारवीं की जनता की सेवा के लिए लगातार प्रयास करते रहेंगे।

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष सुरेश ठाकुर, मंडल महामंत्री राजेश ठाकुर, जिला प्रवक्ता भाजपा प्रेम सागर भारद्वाज, एससी मोर्चा अध्यक्ष डीआर सौखला, एसटी मोर्चा अध्यक्ष प्रताप राव, अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला महामंत्री अमरनाथ धीमान, मंडल सैनिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष कैप्टन सुरजीत, एसडीएम घुमारवीं राजीव कुमार, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद वर्मा, बीडीसी सदस्य घुमारवीं रामपाल राणा, नगर परिषद सदस्य मिल्खी राम, कुलदीप लखनपाल, संदीप शर्मा, भाजपा शहरी इकाई के कर्म चंद चंदेल, मंडल मीडिया प्रभारी महेंद्र पाल रतवाल, युवा मोर्चा के पदाधिकारी सहित अनेक स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : किन्नौर के रिब्बा, सांगला और ठंगी नाले में बारिश के बाद आई बाढ़

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular