Wednesday, September 28, 2022
HomeChambaप्रधानमंत्री की नई सोच और नवभारत निर्माण के लक्ष्य का परिणाम है...

प्रधानमंत्री की नई सोच और नवभारत निर्माण के लक्ष्य का परिणाम है आकांक्षी जिला कार्यक्रम

केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं युवा प्रोत्साहन पर्व के तहत आयोजित कार्यक्रम के दौरान के दौरान स्वागत करते हुए भाजपा के कार्यकर्ता। 

प्रधानमंत्री की नई सोच और नवभारत निर्माण के लक्ष्य का परिणाम है आकांक्षी जिला कार्यक्रम

  • चंबा के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में बनेंगे इनडोर खेल स्टेडियम – केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर
  • विधानसभा क्षेत्र बार खुलेंगे दस-दस जिम
  • प्रधानमंत्री की नई सोच और नवभारत निर्माण के लक्ष्य का परिणाम है आकांक्षी जिला कार्यक्रम
  • जिला की समृद्ध कला एवं संस्कृति के संवर्धन के लिए आयोजित किया जाएगा कार्यक्रम
  • चम्बा शहर को हेरिटेज टाउन के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं जिला प्रशासन

 

इंडिया न्यूज, चंबा।

चंबा जिला के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में इनडोर खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे, ये शब्द केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने चंबा के ऐतिहासिक चैगान (Chogan Ground Chamba) में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं युवा प्रोत्साहन पर्व (Natioanl Rural Livelihood mission) के तहत आयोजित कार्यक्रम के दौरान एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहे।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर चंबा के ऐतिहासिक चैगान में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं युवा प्रोत्साहन पर्व के तहत आयोजित कार्यक्रम के दौरान एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए।

चंबा के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में बनेंगे इनडोर खेल स्टेडियम – केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर

उन्होने जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में दस-दस जिम (Gym) खोलने की घोषणा करते हुए युवाओं में शारीरिक दमखम को बनाए रखने के लिए इनका बेहतर उपयोग बनाने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में उपयोगिता के आधार पर विधानसभा क्षेत्र बार इनकी संख्या को एक सौ तक बढ़ाया जाएगा।

जिला की विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों और अर्जित उपलब्धियों का जिक्र करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की नई सोच और नवभारत निर्माण के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए विकास की दृष्टि से पिछड़े जिलों के लिए आकांक्षी जिला कार्यक्रम शुरू किया गया।


उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिला चंबा में आज विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। चंबा में चिकित्सा महाविद्यालय (Medical College Chamba) खोलने और 507 करोड रुपए की लागत से निर्माणाधीन भवन का श्रेय केंद्र और राज्य सरकार को जाता है।

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान जिला में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत 62 करोड 38 लाख रुपए की राशि खर्च कर 44203 पेंशन धारकों को लाभान्वित किया गया। जल जीवन मिशन (Jal Jiwan Mission) के तहत 77 करोड़ 54 लाख रुपए व्यय कर हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य हासिल किया गया। वर्तमान में सड़क सुविधा, पेयजल योजनाओं, सिंचाई योजनाओं, सामाजिक सेवा क्षेत्र, किसानों-बागवानों की आर्थिकी को सशक्त बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के कुशल नेतृत्व में कोरोना संकट (Corona Crises)  के दौरान चुनौतियों के बावजूद बेहतर व्यवस्था बनाई रखी गई। देश में लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाने के साथ अन्य देशों को भी वैक्सीन की आपूर्ति की गई।

युवाओं की आर्थिकी को सशक्त बनाने के लिए युवा स्टार्टअप (Youth Startup) का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नीतियों में किए गए आवश्यक बदलाव के कारण युवाओं ने स्टार्टअप की ताकत को दिखाते हुए सकारात्मक कार्य किए। इनके परिणाम स्वरूप वर्तमान में एक सौ से अधिक कंपनियां यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल कर चुकी है ।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चंबा की प्रसिद्ध कलाकृति चंबा रुमाल और चंबा थाल को प्रसिद्धि दिलाई है।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चंबा की प्रसिद्ध कलाकृति चंबा रुमाल (Chamba Rumal) और चंबा थाल (Chamba Thal) को प्रसिद्धि दिलाई है।
जिला की समृद्ध कला एवं संस्कृति को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने जिला प्रशासन से चम्बा को हेरिटेज टाउन (Chamba Heritage Town) के रूप में विकसित करने को लेकर भी आवश्यक कदम उठाने को कहा।

इस दौरान अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) के सौजन्य से क्रिकेट केंद्र चंबा और मेहला का शुभारंभ किया। उन्होंने ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान के अंतर्गत चम्बा में तैयार किए गए थीम सॉन्ग के कंपोजर और गायकों, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (Natioanl Rural Livelihood mission) के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मास्टर ट्रेनर (Master Trainer) को सम्मानित करने के साथ विभिन्न खेल संस्थाओं को खेल सामग्री भी प्रदान की। ’’चलो चंबा अभियान’’ के तहत रैली ऑफ चंबा (Rally of Chamba) के थीम सॉन्ग को भी लॉन्च किया गया।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर स्वयं सहायता समूह स्थापित प्रदर्शनी स्थल में स्टालों का अवलोकन करते हुए।

अनुराग सिंह ठाकुर ने स्वयं सहायता समूह एवं विभिन्न गैर सरकारी संगठनों, विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित प्रदर्शनी स्थल का भ्रमण और उनसे बातचीत भी की।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न संस्थाओं ने अनुराग सिंह ठाकुर को सम्मानित भी किया।
कार्यक्रम में लोकसभा सांसद किशन कपूर (BJP MP Kishan Kapoor), वन युवा सेवाएं और खेल मंत्री राकेश पठानिया (Forest, Youth and Sports Minsiter Rakesh Pathania), विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ0 हंसराज (Vice Chairmen Vidhan Sabha Dr. Hans Raj) और स्थानीय विधायक पवन नैयर (MLA Pawan Nayyar) ने भी अपने विचार रखें।
इससे पहले उपायुक्त ने केंद्रीय मंत्री और उपस्थित सभी गणमान्य विभूतियों का विधिवत स्वागत किया ।

इस अवसर पर विधानसभा में मुख्य सचेतक विक्रम सिंह जरयाल, विधायक जियालाल कपूर (MLA Jia Lal Kapoor), अध्यक्ष कृषि उपज एवं विपणन समिति डी एस ठाकुर, अध्यक्ष जिला परिषद नीलम कुमारी (Chairman Zila Parisad Neelam Kumari), अध्यक्ष नगर परिषद नीलम नैय्यर (President Nagar Council Neelam Nayyar), जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल (BJP District President Jasveer Nagpal)सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular