Saturday, February 4, 2023
HomeChambaनगर पंचायत चुवाड़ी की सीवरेज योजना पर व्यय किए जा रहे 20...

नगर पंचायत चुवाड़ी की सीवरेज योजना पर व्यय किए जा रहे 20 करोड़ -कुलदीप सिंह पठानिया

- Advertisement -

नगर पंचायत चुवाड़ी की सीवरेज योजना पर व्यय किए जा रहे 20 करोड़ -कुलदीप सिंह पठानिया

  • शिक्षा में गुणात्मक सुधार करना सरकार की प्राथमिकता
  • सड़क ,शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधी मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने में रखी जाएगी विशेष प्राथमिकता
  • हर गांव तक पहुंचाई जाएगी सड़क सुविधा
  • लोगों की समस्याओं का किया समाधान

इंडिया न्यूज, चंबा (Chamba-Himachal Pradesh)

जिला चंबा के नगर पंचायत चुवाड़ी के लोगों को जल्द सीवरेज की सुविधा उपलब्ध होगी। लगभग 20 करोड़ की लागत से निर्मित हो रही सीवरेज योजना का निर्माण कार्य लगभग 70 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। इस योजना का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण कर जनता को समर्पित किया जाएगा।

ये जानकारी विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया (Assembly Speaker Kuldeep Singh Pathania) ने रविवार को राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चुवाड़ी में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरान्त दी।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार समग्र शिक्षा की ओर उन्नमुख (State government oriented towards holistic education) है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की बुनियाद जितनी मजबूत होगी, भविष्य उतना ही सुनहरा होगा। उन्होंने कहा कि बुनियादी स्तर पर गुणात्मक व आधुनिक शिक्षा सुविधा घरद्वार पर उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है।

प्रतिस्पर्धा के दौर में करें कड़ी मेहनत

उन्होने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे प्रतिस्पर्धा के दौर में कड़ी मेहनत कर हर चुनौती का सामना करने के लिए अपने आपको तैयार रखें।

उन्होंने कहा कि आज के दौर में वही आगे बढ़ पाएगा, जिसमें प्रतियोगिता की भावना होगी एवं हर कला में परम्परागत होगा।

उन्होंने विद्यार्थियों से शिक्षा के साथ खेल तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया।

शिक्षक मार्गदर्शक की भूमिका करें अदा

उन्होने शिक्षकों से बच्चों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित कर एक मार्गदर्शक की भूमिका अदा करने का आग्रह किया।

उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे बच्चों की भावनाओं व रूचियों का पूरा ख्याल रखें। नशे की गिरफ्त से बचाने में अभिभावकों की अहम भूमिका है।

वे बच्चों का ध्यान रखें, उनके साथ अधिक से अधिक समय बिताएं तथा बच्चों व उनके साथियों की गतिविधियों का पूरा-पूरा ध्यान रखें। मां-बाप को चाहिए कि वे बच्चों के लिए आदर्श बनें क्योंकि वे ही यदि नशे का सेवन करेगें, तो बच्चे नकल करेगें ही।

उन्होने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 31 हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने शिक्षा, खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम और अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया।

उन्होंने स्कूल की विभिन्न मांगों को जल्द पूर्ण करने का आश्वासन दिया और क्षेत्र में शिक्षा संस्थानों में चल रहे रिक्त पदों को जल्द भरने का भी आश्वासन दिया।

उन्होने कहा कि विधानसभा क्षेत्र भटियात में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधित मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करने में प्राथमिकता रखी जाएगी।

उन्होंने कहा कि चुवाड़ी में बहुउद्देशीय खेल परिसर का निर्माण, हेलीपैड निर्माण के लिए अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराने के साथ-साथ योजनाबद्ध तरीके से प्रत्येक गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने चुवाड़ी क्षेत्र में चल रहे विकासात्मक कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि नगर पंचायत चुवाड़ी के लिए निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण भी कार्य प्रगति पर है इस योजना के निर्माण कार्य में लगभग 90 लाख रुपए की धनराशि व्यय जा रही है।

उन्होंने कहा कि 25.79 करोड़ की लागत से भटियात तहसील के लनोह -जतरून -जंगला के साथ लगते क्षेत्र के लिए पेयजल योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

कुलदीप पठानिया ने लोक निर्माण विभाग के उपमंडल चुवाड़ी के तहत किए जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि छलाडी से कुठेड़ संपर्क सड़क, संपर्क सड़क से लाहडी और संपर्क सड़क से घनियार के निर्माण कार्य में 2 करोड 13 लाख रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है।

उन्होंने कहा कि चुवाड़ी से कैंथली संपर्क मार्ग पर मलेड खड्ड पर पुल निर्माण पर 1.84 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की जा रही है

इससे पूर्व, स्कूल की कार्यकारी प्रधानाचार्य रुचिका महाजन ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया।

स्कूल की कार्यकारी प्रधानाचार्य तथा अध्यापकों ने विधानसभा अध्यक्ष को शाल-टोपी एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

इसके अतिरिक्त विधानसभा अध्यक्ष को एनपीएसईए की जिला और ब्लॉक स्तरीय कार्यकारिणी द्वारा ओपीएस बहाली को लेकर आभार व्यक्त कर सम्मानित किया गया।

विधानसभा अध्यक्ष ने सुनी समस्याएं

इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने चुवाड़ी में लोगों की समस्याएं सुन उनका निपटारा किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की वे लोगों की समस्याओं का बिना किसी विलंब के निपटारा सुनिश्चित करें ताकि उन्हें किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

इस अवसर पर एसडीएम सुनील कैंथ, तहसीलदार सुमन धीमान, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक, खंड विकास अधिकारी भटियात सुभाष अत्री, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राकेश ठाकुर, एसडीओ लोक निर्माण विभाग अनिल ठाकुर, ब्लॉक कॉंग्रेस कमेटी अध्यक्ष राम सिंह चंबयाल, ब्लॉक महिला कॉंग्रेस कमेटी अध्यक्ष शालू शर्मा, एसएमसी अध्यक्ष नीशू देवी, राजीव कौशल सहित विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्य, स्कूली बच्चे और उनके अभिभावक, नगर पंचायत के प्रतिनिधि विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular