Monday, October 3, 2022
HomeChambaपोषण माह के तहत पौष्टिक आहार के प्रति किया जा रहा जागरूक...

पोषण माह के तहत पौष्टिक आहार के प्रति किया जा रहा जागरूक – आवासीय आयुक्त

पोषण माह के तहत पौष्टिक आहार के प्रति किया जा रहा जागरूक – आवासीय आयुक्त

  • आवासीय आयुक्त ने परंपरागत व्यंजनों की प्रदर्शनी का भी किया अवलोकन

इंडिया न्यूज, पांगी (चंबा)(Pandi-Chamba-Himachal Pradesh)

आवासीय आयुक्त पांगी अजय कुमार यादव (Residential Commissioner Pangi Ajay Kumar Yadav) ने पांगी मुख्यालय किलाड़ (killar) में महिला एवं बाल विकास परियोजना विभाग के तत्वावधान में बच्चों और महिलाओं को पौष्टिक आहार के प्रति जागरूक करने के लिए लगाई गई पारंपरिक व्यंजनों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि धात्री, गर्भवती महिलाओं (pregnant women) और बच्चों में पौष्टिक आहार (nutritious food) के प्रति जागरूकता लाने के लिए 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह (nutrition month) मनाया जा रहा है जिसकी थीम (theme) ’’ट्रेडिशनल फूड फॉर वूमेन एंड चाइल्ड इन ट्राईबल एरियाज’’ (Traditional Food for Women and Child in Tribal Areas) रखी गई है।

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में पौष्टिक परंपरागत भोजन (nutritious traditional food) और भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्वों (nutrients) के बारे में लोगों को जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को अपने घरों में बच्चों के आहार में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन उपलब्ध करवाना बेहद जरूरी है। इसी उद्देश्य से बाल विकास परियोजना द्वारा जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रदर्शनी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों और महिलाओं में कुपोषण को दूर करने के लिए जागरुक किया जा रहा है।

प्रदर्शनी में विशेष कर सत्तू जोकि जौं के आटे में घी व शहद मिला कर बनाया जाता है जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, वहीं चुकरी की रोटी जिसमें चुकरी नामक पौधे के पत्तों को सूखा कर गेहूं के आटे में मिला कर बनाया जाता है, इससे पेट की समस्याएं दूर हो जाती है।

इसके अतिरिक्त प्रदर्शनी में अंकुरित चने, देसी पनीर, ठाँगी, देसी घी, सियूल, दूध दहीं आदि शामिल रहे।
इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी पांगी रजनीश शर्मा, सहायक अनुसंधान अधिकारी ललित शर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular