Wednesday, October 5, 2022
HomeChambaविश्व पर्यावरण दिवस पर सभी विकास खंडों में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान...

विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी विकास खंडों में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान -उपायुक्त दूनी चंद राणा

विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी विकास खंडों में चलाया जाएगा स्वच्छता अभियान -उपायुक्त दूनी चंद राणा

  • स्वच्छता अभियान में जन सहभागिता भी बनाई जाएगी सुनिश्चित
  • स्वच्छता अभियान के लिए चिन्हित स्थानों के लिए एनएचपीसी के साथ समन्वय स्थापित करने के निर्देश भी दिए।

इंडिया न्यूज चंबा (Chamba Himachal Pradesh)

विश्व पर्यावरण दिवस (World Enviorment Day) के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जनसाधारण में जागरूकता लाने के लिए जिला के सभी विकास खंडों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। ये जानकारी उपायुक्त दूनी चंद राणा (Deputy Commissioner Duni Chand Rana) ने दी। जागरूकता अभियान की गतिविधियों के सफल आयोजन के लिए उपायुक्त दूनी चंद राणा ने सभी खंड विकास अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस

इस स्वच्छता अभियान में उपायुक्त स्वंय सूही माता मंदिर में स्वच्छता अभियान में भाग लेंगे। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भी भाग लेंगे।

उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारी चंबा को स्वच्छता अभियान के लिए चिन्हित स्थानों के लिए एनएचपीसी के साथ समन्वय स्थापित करने के निर्देश भी दिए।

विश्व पर्यावरण दिवस

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में पौधारोपण के पश्चात स्वच्छता अभियान आयोजित किया जाएगा जबकि आयुष विभाग द्वारा सभी आयुष परिसरों व उसके साथ लगते क्षेत्रों में 5-5 औषधीय पौधे रोपित किए जाएंगे। इसके साथ जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा।

विश्व पर्यावरण दिवस

उन्होंने यह भी बताया कि सभी शैक्षणिक संस्थानों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा जिसके लिए उन्होंने उपनिदेशक उच्च शिक्षा, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा, सभी बहुतकनीकी संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, मेडिकल कॉलेज चंबा, राजकीय महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित भी किया है।

उन्होंने बताया इसके अतिरिक्त वन विभाग द्वारा भी स्वर्ण वाटिका में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा और इसके पश्चात मंजरी गार्डन में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक से संबंधित जागरूकता गतिविधियों के लिए बचत भवन में बैठक भी की जाएगी। इसमें स्थानीय व्यापारी, व्यापार मंडल के प्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी हिस्सा लेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार द्वारा राज्य में आपदा प्रबंधन प्रणाली को मजबूत करने के प्रयास किये जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न स्कूलों में आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर आधारित लघु नाटिका भी प्रदर्शित की जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular