Saturday, February 4, 2023
HomeChambaग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों के निर्धारित लक्ष्य को तय सीमा...

ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों के निर्धारित लक्ष्य को तय सीमा के भीतर करें पूर्ण – उपायुक्त दूनी चंद राणा

- Advertisement -

ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों के निर्धारित लक्ष्य को तय सीमा के भीतर करें पूर्ण – उपायुक्त दूनी चंद राणा

  • आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश
  • मनरेगा के तहत लगभग 179 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय

इंडिया न्यूज, चंबा (Chamba-Himachal Pradesh)

सभी खंड विकास अधिकारी ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों के तहत किए जा रहे कार्यों के निर्धारित लक्ष्य को तय सीमा के भीतर पूर्ण करें।

यह निर्देश उपायुक्त दूनी चंद राणा (Deputy Commissioner Duni Chand Rana) ने शनीवार को ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा को लेकर खंड विकास अधिकारियों (BDO’s) और पंचायत निरीक्षकों (panchyat inspector) के साथ उपायुक्त कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

उन्होने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (National Rural Livelihood Mission) के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जारी वित्त वर्ष में निर्धारित किए गए लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए हर माह समीक्षा बैठक आयोजित की जाए।

उन्होंने कहा कि हिम ईरा सप्ताहिक मार्केट में चंबा के स्थानीय व्यंजनों की बिक्री को बढ़ाने पर विशेष बल दिया जाए।

ई-कॉमर्स प्लेटफार्म www-chambaproducts-com से जोड़ने के निर्देश

उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को प्रत्येक विकास खंड से 10- 10 स्वयं सहायता समूहों को जिला की उत्कृष्ट कलाकृतियों और पारंपारिक उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री को लेकर कल से शुरू की गई ई-कॉमर्स प्लेटफार्म www-chambaproducts-com से जोड़ने के निर्देश दिए, ताकि वे अपने उत्पादों को ऑनलाइन विक्रय कर सके, जिससे स्वंय सहायता समूहों की आर्थिकी सुदृढ़ किया जा सके।

बैठक में स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (Swachh Bharat Mission-Gramin) के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने सभी विकास खंडों में व्यर्थ प्लास्टिक प्रबंधन यूनिट (Waste Plastic Management Unit) के निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि व्यर्थ प्लास्टिक प्रबंधन यूनिट में सभी आवश्यक सुविधाएं शामिल हों ।

व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर शौचालय निर्माण से संबंधित कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्धारित किए गए लक्ष्य को को पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा।

श्री मणिमहेश यात्रा के दृष्टिगत भरमौर व हड़सर कस्बे में उपयुक्त संख्या में शौचालय का निर्माण निर्धारित सीमा के भीतर किया जाए

उन्होंने खंड विकास अधिकारी भरमौर को श्री मणिमहेश यात्रा के दृष्टिगत भरमौर व हड़सर कस्बे में उपयुक्त संख्या में शौचालय का निर्माण निर्धारित सीमा के भीतर किया जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि सभी ग्राम पंचायतों के प्रधान प्रत्येक पंचायत में मनरेगा कन्वर्जेंस के माध्यम से 4 -4 वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण मार्च तक करना सुनिश्चित बनाएं।

आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण पर विस्तृत समीक्षा

बैठक में आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण पर विस्तृत समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के साथ-साथ निर्माण कार्य की गुणवत्ता को भी सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने यह भी कहा कि संबंधित अधिकारी आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण में विशेष प्राथमिकता रखें और जहां पर अभी तक निर्माण कार्य किसी कारणवश शुरू नहीं हो पाया है वहां पर उचित कार्यवाही कर शीघ्र निर्माण कार्य शुरू किया जाए।

मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए खंड विकास अधिकारियों को लंबित पडे कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश

उन्होने मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए खंड विकास अधिकारियों को लंबित पडे कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जारी वित्त वर्ष में अभी तक मनरेगा के तहत विकासात्मक कार्यों में लगभग 179 करोड रुपए व्यय किए जा चुके हैं ।

बैठक में परिवार रजिस्टर में आधार सीडिंग, राशन कार्ड केवाईसी, जल संग्रहण तालाब, अमृत सरोवर, राष्ट्रीय मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम तथा पंचवटी सहित विभिन्न विकास कार्यों पर विस्तृत चर्चा की गई ।

अतिरिक्त उपायुक्त ने 15 वें वित्त आयोग के माध्यम से किए जा रहे विकासात्मक कार्यो की समीक्षा

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने 15 वें वित्त आयोग के माध्यम से किए जा रहे विकासात्मक कार्यो की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य को तय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रोबेशन अधिकारी ईशांत जसवाल, एसडीएम सलूणी डॉ0 स्वाति गुप्ता, उप-निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग राकेश कुमार, खंड विकास अधिकारी तीसा मनीष कुमार, खंड विकास अधिकारी चंबा रणविजय कटोच, अर्थशास्त्री विनोद कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के अभियंता और सहायक अभियंताओं सहित पंचायत निरीक्षक मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular