Monday, September 26, 2022
HomeChambaचम्बा विधानसभा क्षेत्र को 196 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात Developmental...

चम्बा विधानसभा क्षेत्र को 196 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency

चम्बा विधानसभा क्षेत्र को 196 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency

इंडिया न्यूज, शिमला।

Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज चम्बा जिले के चम्बा विधानसभा क्षेत्र के चौगान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए विधानसभा क्षेत्र के लिए लगभग 196 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास करने के उपरांत साहो में उप-तहसील और जल शक्ति मंडल खोलने, ग्वार्ड, धनोटी, तडोली और भुज्जा में प्राथमिक विद्यालयों का स्तरोन्यन, सार, परेल और छतरडी के प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने, कडेड़, रान और ओड़ा के उच्च विद्यालयों को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में स्तरोन्नत करने, धबड़ें में पशु चिकित्सा औषधालय खोलने, पलहुई, कैला और ककियां में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंगला और जडेरा में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि नए बस स्टैंड से चौगान तक 25 करोड़ की लागत से रोप-वे निर्मित किया जाएगा और इसे स्वीकृति के लिए केंद्र को भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि चम्बा को उड़ान योजना के अंतर्गत शामिल करने का प्रयास किया जाएगा ताकि चम्बा से शिमला और चंडीगढ़ के लिए उड़ानें शुरू की जा सकें।

चम्बा को आकांक्षी जिले के रूप में चुना (Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency)

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 123 करोड़ रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास करने के साथ 73 करोड़ रुपए की 22 विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित कर इतिहास रच दिया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा चम्बा जिले को आकांक्षी जिले के रूप में चुना गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विकास की गति को तेज करने के लिए केंद्र से सीधे विशेष धनराशि उपलब्ध हो।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी चम्बा जिले के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में भारी बर्फबारी के बावजूद राज्य सरकार ने जिले को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य के लिए 800 करोड़ रुपए की विशेष सहायता प्रदान की है और यह केंद्र और राज्य में डबल इंजन सरकारों के कारण संभव हो पाया है।

पर्यटन के विकास के लिए परियोजना (Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency)

जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य में पर्यटन के विकास के लिए केंद्र सरकार ने 2,100 करोड़ रुपए की परियोजना प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति, उद्यान, ऊर्जा इत्यादि के तहत राज्य के लिए कई परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में प्रदेश ने हर क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज देने में भी हिमाचल देश का पहला राज्य बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू कर देश के 137 करोड़ लोगों को मुफ्त टीका उपलब्ध करवाया गया।

सरकार के विरुद्ध भ्रष्टाचार का कोई मामला नहीं (Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency)

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश में अपने कार्यकाल के लगभग 4 वर्ष तथा 4 माह पूरे कर लिए हैं लेकिन सरकार के विरुद्ध भ्रष्टाचार का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

उन्होंने कहा कि यह राज्य के चहुंमुखी और संतुलित विकास के एकमात्र उद्देश्य के कारण संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लोगों के सहयोग और समर्थन से हिमाचल में मिशन रिपीट सुनिश्चित करेगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के साथ-साथ राज्य में भी अपना आधार खो चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस के नेता पार्टी में अपना वर्चस्व साबित करने में लगे हैं।

उन्होंने कहा कि दूसरी ओर भाजपा विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है जिसकी देश के 18 राज्यों में सरकार है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन पर 1300 करोड़ रुपए खर्च (Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency)

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले पात्र वर्गों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान करने में 400 करोड़ रुपए व्यय किए जाते थे, जबकि आज प्रदेश सरकार द्वारा 1,300 करोड़ रुपए से अधिक व्यय किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने 73 करोड़ रुपए की 22 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण किए जिसमें 3.26 करोड़ की लागत से निर्मित गृह रक्षा विभाग की 8वीं वाहिनी के कार्यालय भवन और ट्रांजिट कैंप, पुलिस विभाग के 2.55 करोड़ की लागत से निर्मित सीआईडी विंग का कार्यालय एवं आवासीय परिसर, डाइट चम्बा सरू में 4.51 करोड़ की लागत से निर्मित 100 लड़कियों के छात्रावास, मरेड़ी-सिल्लाघराट सड़क पर 1.17 करोड़ की लागत से निर्मित गर्जन ब्लाह पुल, 1.73 करोड़ की लागत से निर्मित कांडू से अप्पर पजोह सड़क, 1.79 करोड़ की लागत से निर्मित कांडू से लोअर पजोह सड़क, 4.79 करोड़ की लागत से निर्मित चम्बा-घटरेड़ सड़क के सुधार कार्य, 2.06 करोड़ की लागत से निर्मित सुल्तानपुर-बाड़ी सड़क के निर्माण कार्य, 3.01 करोड़ की लागत के किरी लग्गा सड़क के सुधार कार्य, 2.42 करोड़ की लागत के साहू से किरी सड़क के सुधार कार्य, 2.03 करोड़ की लागत से चम्बा से सरू सड़क के उन्नयन कार्य, 1.82 करोड़ की लागत से चनेड़ से भनोटा सड़क के उन्नयन कार्य, 1.90 करोड़ की लागत से किरी बांजल सड़क के निर्माण कार्य, 3.15 करोड़ की लागत से रजेरा-गूड़ा-बोग्गा सड़क के निर्माण कार्य, 1.97 करोड़ की लागत से कोहलारी से चीलबंगला सड़क के निर्माण कार्य, 2.84 करोड़ की लागत से सिरना के लिए सम्पर्क सड़क, 3.27 करोड़ की लागत से दादरी के लिए सम्पर्क सड़क, 15 करोड़ की लागत से पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज चम्बा में एमआरआई मशीन, 1.27 करोड़ की लागत से जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज में 800 एलपीएम आक्सीजन प्लांट, सरोल में 6.79 करोड़ की लागत से निर्मित जीएनएम नर्सिंग स्कूल के भवन, मरेड़ी में 4.30 करोड़ की लागत से 33/11 केवी सब-स्टेशन और पुलिस लाइन चम्बा में 1.78 करोड़ की लागत से 8 सरकारी आवासों का लोकार्पण किया।

13 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास (Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency)

मुख्यमंत्री ने 123 करोड़ रुपए की 13 विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए जिसमें 7.21 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली कोहलारी से तलाई सड़क के चौड़ीकरण तथा सुधार कार्य, 3.16 करोड़ की लागत से घूम से जजनला सड़क के निर्माण कार्य, 2.21 करोड़ की लागत से क्षेत्रीय अस्पताल चम्बा से बलू वाया पक्का टाला सड़क के चौड़ीकरण तथा सुधार कार्य, बलू में 2.18 करोड़ की लागत से साई नाला पर बैली पुल के निर्माण कार्य, 2.16 करोड़ की लागत से रजेरा से धुल्लारा सम्पर्क सड़क के सुधार कार्य, 4.80 करोड़ की लागत से चम्बा-साहो सड़क पर सरोथा नाला पर 40 मीटर लम्बे पुल के निर्माण कार्य, 2.86 करोड़ की लागत से राजकीय महाविद्यालय चम्बा के पीजी ब्लाक के निर्माण कार्य, 13.71 करोड़ की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना कैला, जडेरा, पल्हुइन तथा सिल्लाघराट, नाबार्ड के अंतर्गत 5.77 करोड़ की लागत से ग्राम पंचायत लुड्डू, उटीप, बाट तथा बैली के लिए विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं की वितरण प्रणाली के सुधार कार्य, 72.50 करोड़ की लागत की रावी/साई नदी से विभिन्न पंचायतों के सूखा प्रभावित क्षेत्रों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजनाओं, 4.74 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले पुलिस स्टेशन भवन चम्बा, पुलिस लाइन चम्बा में 98 लाख की लागत से निर्मित होने वाले श्रेणी-4 के सरकारी आवास तथा 94 लाख की लागत से होने वाले श्रेणी-2 के सरकारी आवासों का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री का गरिमापूर्ण स्वागत (Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency)

मुख्यमंत्री का चम्बा पहुंचने पर गरिमापूर्ण स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर उन्होंने हिमाचली थीम सांग भी जारी किया। मुख्यमंत्री ने सनवर गांव के 105 वर्षीय श्रीदास के साथ बातचीत की।

श्रीदास वरिष्ठ नागरिकों को प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने के लिए विशेष रूप से अपने गांव से चम्बा आए थे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर एक बूटा बेटी के नाम योजना के अंतर्गत एक मां को पौधा भी प्रदान किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पद्मश्री ललिता वकील, ब्लैक बेल्ट कराटे विजेता नीलम कुमारी, कबड्डी खिलाड़ी चम्बा ठाकुर और डा. निधिकिया को शाल और हिमाचली टोपी भेंट कर सम्मानित किया।

इसके उपरांत आउटसोर्स इम्प्लाइज एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री से भेंट की। मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।

सरकार ने संतुलित विकास सुनिश्चित किया (Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency)

सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र व राज्य की डबल इंजन सरकार द्वारा देश व राज्य में संतुलित विकास सुनिश्चित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण केंद्र व राज्य की डबल इंजन सरकारों द्वारा ही संभव हो पाया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश के लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

स्थानीय विधायक पवन नैय्यर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद मुख्यमंत्री द्वारा जिला चम्बा का विकास सुनिश्चित किया गया है।

उन्होंने चम्बा विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों के दौरान चम्बा में अभूतपूर्व विकास सुनिश्चित किया गया है। इस तरह राज्य सरकार का वर्तमान कार्यकाल चम्बा विधानसभा क्षेत्र के लिए वरदान साबित हुआ है।

उन्होंने कहा कि करोड़ों की लागत से क्षेत्र में 94 सार्वजनिक कार्य योजनाएं प्रगति पर हैं। इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष विनोद कुमार ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर मुख्य सचेतक बिक्रम सिंह जरयाल, विधायक भरमौर जिया लाल कपूर, जिला भाजपा अध्यक्ष एवं एपीएमसी अध्यक्ष डीएस ठाकुर, अनुसूचित जाति एवं जनजाति निगम के अध्यक्ष जय सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष नीलम नैय्यर, उपायुक्त चम्बा डीसी राणा भी उपस्थित थे। Developmental Projects Gifted to Chamba Assembly Constituency

Read More : एचपी मुख्यमंत्री ने की रावी नदी की आरती HP CM performed aarti of Ravi river

Read More : परिणय सूत्र में बंधे रणबीर-आलिया First Visuals From Ranbir-Alia Wedding

Also Read : पर्यटन निगम की इकाइयों को लाभप्रद बनाने के निर्देश Instructions to Make Tourism Corporation Units Profitable

Read More : भारत को लोकतांत्रिक देश बनाने में डा. अंबेडकर का योगदान अमूल्य Dr. Ambedkar’s contribution in making India a democratic country is priceless

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular