Tuesday, December 6, 2022
HomeChambaAzadi ka Amrit Mahotsav ईट राइट मेला 26 मार्च को

Azadi ka Amrit Mahotsav ईट राइट मेला 26 मार्च को

- Advertisement -

Azadi ka Amrit Mahotsav ईट राइट मेला 26 मार्च को

  • सुरक्षित, स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक पौष्टिक भोजन के प्रति जागरूक करना है उद्देश्य
  • मिनी मैराथन व साइकिलिंग रेस कंपीटिशन का आयोजन भी किया जाएगा
  • खेल प्रतियोगिता और शेफ कंपीटिशन भी होंगे आयोजित

इंडिया न्यूज, चम्बा :

Azadi ka Amrit Mahotsav : आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला मुख्यालय के चैगान नंबर 2 में ‘ईट राइट’ मेले का आयोजन 26 मार्च को किया जाएगा।

यह जानकारी उपायुक्त दूनी चंद राणा ने बुधवार को मेले के आयोजन की तैयारियों को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार कक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि निदेशालय खाद्य सुरक्षा विभाग के सौजन्य से ‘ईट राइट’ मेले का आयोजन किया जा रहा है।

मेले के आयोजन का उद्देश्य लोगों को सुरक्षित, स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक पौष्टिक भोजन के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इसी को ध्यान में रखते हुए ‘ईट राइट’ मेले का आयोजन किया जा रहा है।

 

मेले में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन (Azadi ka Amrit Mahotsav)

उपायुक्त ने बताया कि इस मेले के दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसमें मुख्य रूप से विभिन्न स्वयं सहायता समूह, समाजसेवी संस्थाएं, स्थानीय महिलाएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, व्यापार मंडल, होटल व्यवसायियों द्वारा फूड स्टाल के माध्यम से चम्बा के स्वास्थ्यवर्धक स्थानीय व्यंजन प्रदर्शित किए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसमें स्वास्थ्यवर्धक स्थानीय उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा और लोग इन उत्पादों को खरीद भी सकेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि बेहतर स्टाल को पुरस्कृत भी किया जाएगा। स्टाल बुकिंग के लिए सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा मनजीत जरियाल के दूरभाष नंबर 94184-60088 पर संपर्क किया जा सकता है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन (Azadi ka Amrit Mahotsav)

बैठक में निर्णय लिया गया कि मेले के दौरान स्थानीय लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि मेले के दौरान मिनी मैराथन का आयोजन चम्बा चैगान नंबर 1 से सुबह 6 बजे किया जाएगा। मिनी मैराथन में पुरुष, महिला व वरिष्ठ नागरिक वर्ग शामिल होंगे।

इसके आयोजन के लिए उन्होंने पुलिस विभाग को दायित्व दिया है और मिनी मैराथन के पूर्व पंजीकरण के लिए पुलिस उप अधीक्षक हेड क्वार्टर अभिमन्यु वर्मा के दूरभाष नंबर 94180-34576 से संपर्क कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक विभाग द्वारा इस दौरान योगा अभ्यास भी करवाया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि मैराथन के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता (Azadi ka Amrit Mahotsav)

उपायुक्त ने कहा कि इसके अतिरिक्त मेले के दौरान स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी जिसमें विजेता शिशुओं और उनके अभिभावकों को सम्मानित किया जाएगा।

बच्चों के लिए जम्पिंग शो भी आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि मेले में खेल प्रतियोगिताओं में महिलाओं के लिए म्यूजिकल चेयर रेस, रस्साकशी के साथ तम्बोला व साइकिल रेस भी करवाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि फूड स्टाल में शेफ कंपीटिशन भी करवाया जाएगा और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी होम रेसिपी प्रतियोगिता में शामिल होंगे।

बैठक में यह रहे मौजूद (Azadi ka Amrit Mahotsav)

बैठक में सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कपिल शर्मा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाढक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास बालकृष्ण शर्मा, महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, जिला भाषा अधिकारी तुकेश शर्मा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद अक्षित गुप्ता, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल, सचिव रेडक्रास सोसाइटी चम्बा नीना सहगल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। Azadi ka Amrit Mahotsav

Read More : Made Aware About Crops चावल और गेहूं में लगने वाले रोगों से बचाव के उपाय सुझाए

Read More : National Child Health Program स्वास्थ्य विभाग स्कूलों में करेगा बच्चों के स्वास्थ्य की जांच

Read More : Budget Discussion कांग्रेस ने बजट में विकास के लिए पैसा बताया कम

Read More : HP CM Laid the Foundation Stone ढली में 49 करोड़ की लागत से बनेगी डबल लेन सुरंग

Read More : Russia-Ukraine Crisis यूक्रेन से सुरक्षित लौटे हिमाचल के 441 विद्यार्थी

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular