Wednesday, October 5, 2022
HomeChambaJan Manch a Medium to Solve Problems जन मंच समस्याओं के त्वरित...

Jan Manch a Medium to Solve Problems जन मंच समस्याओं के त्वरित समाधान का अनूठा माध्यम

Jan Manch a Medium to Solve Problems जन मंच समस्याओं के त्वरित समाधान का अनूठा माध्यम

  • सुशासन को लेकर हिमाचल सरकार के निर्णय का आमजन को मिल रहा है लाभ : डा. राजीव सैजल
  • राजकीय जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा संस्थान में जल्द नियुक्त होगा सीटी स्कैन विशेषज्ञ
  • एनएचपीसी से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए उपमंडलीय प्रशासन को आवश्यक कार्रवाई के दिए निर्देश
  • परिवहन निगम द्वारा अस्थाई तौर पर बंद किए गए रूटों में जल्द शुरू होगा बसों का परिचालन
  • ग्राम पंचायत सुंडला में आयोजित जन मंच कार्यक्रम की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुष मंत्री ने की अध्यक्षता

इंडिया न्यूज, चम्बा।

Jan Manch a Medium to Solve Problems : राज्य सरकार ने लोगों की समस्याओं के समाधान को लेकर जन मंच कार्यक्रम शुरू करके जन कल्याण के प्रति अपनी वचनबद्धता को पूरी तरह से निभाया है।

जन मंच आम जनता की विभिन्न समस्याओं के निराकरण का एक अनूठा माध्यम बनकर सामने आया है। ये शब्द स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुष मंत्री डा. राजीव सैजल ने रविवार को डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के तहत सुंडला ग्राम पंचायत में आयोजित जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन के दौरान कहे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रदेश सरकार ने सुशासन को लेकर जो निर्णय लिए थे, उनका आमजन को पूरा लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, गृहिणी सुविधा योजना और हिमकेयर योजना समेत कई अन्य योजनाएं हैं जिनका व्यापक स्तर पर लाभ प्रदेश के सभी पात्र लोगों तक पहुंचा है।

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल जन मंच कार्यक्रम के दौरान शिकायतकर्ता की शिकायत पर जवाब देते हुए।

सामाजिक सेवा क्षेत्र विशेष प्राथमिकता (Jan Manch a Medium to Solve Problems)

सामाजिक सेवा क्षेत्र को प्रदेश सरकार की विशेष प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत पात्रता के लिए लाभार्थियों की आयु को 60 वर्ष करने के साथ आय सीमा को 35 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार द्वारा दूरदराज के क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। गत 4 वर्षों के दौरान प्रदेश में 1,700 चिकित्सकों के पदों को भरा गया है।

विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में अधोसंरचना विकास के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि राजकीय जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा संस्थान चम्बा में जल्द सीटी स्कैन विशेषज्ञ के पद को भरा जाएगा।

महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पद भरने की प्रक्रिया शुरू (Jan Manch a Medium to Solve Problems)

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पदों को जल्द भरे जाने का आश्वासन देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के पदों को भरने के लिए विभाग ने प्रक्रिया शुरू की है।

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल जन मंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।

इससे पहले लोगों की समस्याओं का समाधान करते हुए डा. राजीव सैजल ने कोरोना काल के दौरान हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम द्वारा अस्थाई तौर पर बंद किए गए रूटों में निगम की बसों का परिचालन शुरू करने के निर्देश दिए।

उन्होंने उपमंडलीय प्रशासन सलूणी से सुंडला क्षेत्र के आसपास की विभिन्न ग्राम पंचायतों में राष्ट्रीय जल विद्युत निगम से संबंधित विभिन्न शिकायतों को लेकर एजेंडा तैयार कर मामलों के समाधान के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को भी कहा।

मांगों का मौके पर समाधान (Jan Manch a Medium to Solve Problems)

जन मंच कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से संबंधित 33 मांगें, जबकि 8 समस्याएं प्रस्तुत की गई। इस दौरान जन मंच कार्यक्रम के लिए चयनित ग्राम पंचायतों के अलावा अन्य क्षेत्रों से भी 27 मांगें और शिकायतें प्रस्तुत की गई।

इसके अतिरिक्त प्री-जन मंच गतिविधियों के दौरान 70 समस्याएं और मांगें भी प्रस्तुत हुई। इसमें अधिकांश मांगों का मौके पर ही समाधान किया गया।

शेष मांगों को संबंधित विभागों को भेजा गया, जबकि समस्याओं का मौके पर ही निपटारा हुआ।

स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल जन मंच कार्यक्रम के दौरान ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के तहत लाभार्थियों को बेबी किट वितरित करते हुए।

मौके पर निपटाए लाभार्थियों के काम (Jan Manch a Medium to Solve Problems)

कार्यक्रम में ‘बेटी है अनमोल’ योजना के तहत 5 लाभार्थियों को एफडीआर, जबकि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के तहत 5 बेबी किट वितरित की गई।

मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 8 गैस कनेक्शन भी वितरित किए गए। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा 68 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई, जबकि 13 लोगों के अपंगता प्रमाण पत्र भी बनाए गए।

इससे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने जन मंच कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

जन मंच के दौरान उपस्थित शिकायकर्ता एवं ग्रामीण।

यह रहे मौजूद (Jan Manch a Medium to Solve Problems)

इस दौरान विधायक पवन नैयर, जिला मार्केट कमेटी के अध्यक्ष डीएस ठाकुर, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, एसडीएम डा. स्वाति गुप्ता, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कपिल शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह, खंड विकास अधिकारी सलूणी निशी महाजन, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल सहित विभागीय अधिकारी व पंचायती राज प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। Jan Manch a Medium to Solve Problems

Read More : Geeta will be Taught in Schools in HP एचपी में स्कूलों में पढ़ाई जाएगी गीता

Read More : SJVN President Calls on Nepal PM एसजेवीएन के अध्यक्ष की नेपाल के पीएम से भेंट

Read More : Solution of Every Problem in Jan Manch Program जन मंच कार्यक्रम में हर समस्या का निराकरण

Read More : Higher Pay Scale to Regular Employees 2 वर्ष नियमित सेवाकाल वाले कर्मचारियों को मिलेगा उच्च वेतनमान

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular