Thursday, December 8, 2022
HomeChambaPM Shram Yogi Maandhan Scheme: 60 साल की आयु से अधिक वालो...

PM Shram Yogi Maandhan Scheme: 60 साल की आयु से अधिक वालो को मिलेगी 3000 मासिक पेंशन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़ ,चंबा:

PM Shram Yogi Maandhan Scheme प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत पंजीकरण बढ़ाने को लेकर उपायुक्त कार्यालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त दूनी चंद राणा ने की।

जिला में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत लोगों को जोड़ने के लिए उपायुक्त ने 7 मार्च से 13 मार्च तक नगर परिषद, नगर पंचायत और पंचायत स्तर पर विशेष अभियान शुरू करने के निर्देश दिए।

उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि विशेष अभियान के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, मिड -डे मिल वर्कर, मनरेगा वर्कर, ड्राइवर और सामान्य मजदूर को इस योजना के तहत पंजीकृत करना सुनिश्चित बनाया जाए।

PM Shram Yogi Maandhan Scheme

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों को बुढ़ापे में सहारा देना है, ताकि असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग भी 60 साल की उम्र पार करने पर अपना जीवन यापन बेहतर तरीके से करने के साथ अपने बुढ़ापे को भी स्वाभिमान के साथ जी सके। (PM Shram Yogi Maandhan Scheme)

इसके तहत 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु और मासिक 15000 रुपए तक की आय वाले लोग पात्र हैं। PM Shram Yogi Maandhan Scheme पात्रता के लिए अन्य शर्तों में सरकार के माध्यम से वित्त पोषित ईपीएफओ, ईएसआईसी और एनपीएस में पंजीकृत लोग पात्र नहीं होंगे।

योजना के तहत कामगार द्वारा 60 साल की आयु पूरी करने के बाद 3000 रुपये की न्यूनतम पेंशन का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत आयु के हिसाब से 55 रुपए से लेकर 200 प्रतिमाह का अंशदान लाभार्थी को करना होगा। इस योजना में 50 प्रतिशत अंशदान भारत सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।

PM Shram Yogi Maandhan Scheme

Read More: BJP Avinash Khanna Meets Ukraine Return Student : अनन्या नामक लड़की से मिले बीजेपी प्रवक्ता, जाने

Read More : District Level World Hearing Day : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में मनाया गया दिवस

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular