Wednesday, October 5, 2022
HomeChambaश्री मणिमहेश यात्रा 2 दिन के लिए स्थगितः  उपायुक्त चंबा 

श्री मणिमहेश यात्रा 2 दिन के लिए स्थगितः  उपायुक्त चंबा 

श्री मणिमहेश यात्रा 2 दिन के लिए स्थगित : उपायुक्त चंबा 

  • जिला में लगभग सौ सड़कें बारिश के कारण प्रभावित
इंडिया न्यूज, चम्बा (Chamba-Himachal Pradesh)
श्री मणिमहेश यात्रा 2 दिन के लिए स्थगित की गई है। भारी बारिश के कारण चम्बा जिले के मुख्य राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ-साथ कई अन्य मार्ग को भी नुक्सान हुआ है। भरमौर-हड़सर मार्ग भी फिलहाल अवरुद्ध है। ये आदेश उपायुक्त चंबा दूनी चंद राणा ने जारी किये हैं।
उन्होंने बताया कि श्री मणिमहेश की ओर यात्रा करना सुरक्षित नहीं है इसलिए यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए मणिमहेश यात्रा आगामी 2 दिन के लिए स्थगित कि गई है। उपायुक्त ने यात्रियों से प्रशासन के साथ सहयोग कि भी अपील कि वे आगामी आदेशों तक  इंतजार करें।

लगातार बारिश होने के कारण जान माल का भी नुकसान हुआ

उपायुक्त ने कहा कि भट्टियात व डलहौजी क्षेत्र में लगातार बारिश होने के कारण जान माल का भी नुकसान हुआ है। जिला मुख्यालय को जोड़ने वाले प्रमुख संपर्क सड़क मार्ग प्रभावित हुए हैं, जिसमें एनएच 153ए और बाया जोत शामिल है। जिला में लगभग सौ सड़कें बारिश के कारण प्रभावित हुई है जिसमें सलूणी और भट्टियात क्षेत्र मुख्य रूप से शामिल है। उन्होंने कहा कि बाधित संपर्क सड़क मार्गों की बहाली के लिए विभाग प्रयास कर रहा है लेकिन लगातार हो रही बारिश कार्य में बाधा बन रही है।

जिला में विद्युत विभाग के 290 ट्रांसफार्मर और जल शक्ति विभाग की लगभग 75 स्कीमें भारी बारिश के कारण प्रभावित

उन्होंने कहा की इसके अलावा जिला में विद्युत विभाग के 290 ट्रांसफार्मर और जल शक्ति विभाग की लगभग 75 स्कीमें भारी बारिश के कारण प्रभावित हुई हैं।
उपायुक्त ने कहा कि जिला चंबा के भटियात उपमंडल में देर रात हुए भूस्खलन के कारण वनेट क्षेत्र के चुडाना गांव में मलबे में दबने से पति-पत्नी व बेटे की मौत हो गई है, प्रभावित परिवार को फौरी राहत प्रदान कर दी गई है।

भटियात उपमंडल में देर रात हुए भूस्खलन के कारण वनेट क्षेत्र के चुडाना गांव में मलबे में दबने से पति-पत्नी व बेटे की मौत

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए एहतियातन डलहौजी, सिहुंता व चुवाड़ी के सभी शिक्षण संस्थानो को लगातार बारिश के चलते आज बंद रखा गया है और उपनिदेशक उच्च व प्रारंभिक शिक्षा को यह निर्देश दिए गए है कि जिन क्षेत्रों में लगातार भारी बारिश हो रही है वहां पर भी विद्यार्थियों की सुरक्षा के मध्य नजर सभी शिक्षण संस्थान बंद रखे जाएं ताकि किसी भी प्रकार की हानि ना हो।
उपायुक्त ने यह भी कहा कि लाहडू से वाया सिहुंता द्रमण संपर्क सड़क मार्ग के प्रभावित होने के कारण पातका व अन्य स्थानों पर श्री मणिमहेश के 300 के करीब बसों व अन्य छोटे वाहनों में फंसे हुए है स्थानीय प्रशासन की ओर से उन्हें हर संभव मदद मुहैया करवाई जा रही है।

कुछ दिनों में लगातार बारिश होगी, उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि वे नदी और नालों के किनारे ना जाएं

उपायुक्त ने कहा की लगातार भारी बारिश होने के कारण नदी व नालों का जलस्तर बढ़ा हुआ है और मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अभी आगे भी कुछ दिनों में लगातार बारिश होगी, उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि वे नदी और नालों के किनारे ना जाएं ताकि किसी भी प्रकार की कोई जान माल की हानि ना हो।
उन्होने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन के  टोल फ्री नंबर  1077 व  9816698166 पर कॉल कर सकते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular