Saturday, February 4, 2023
HomeChambaबिना पंजीकरण के श्रीमणिमहेश यात्रा नहीं होगी

बिना पंजीकरण के श्रीमणिमहेश यात्रा नहीं होगी

- Advertisement -

बिना पंजीकरण के श्रीमणिमहेश यात्रा नहीं होगी

  • 12 अगस्त से हेलिटैक्सी द्वारा होगी यात्रा शुरू।

इंडिया न्यूज, चंबा (Chamba-Himachal Pradesh)


उत्तरी भारत की प्रसिद्ध श्री मणिमहेश (Shri Manimahesh) यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ विभिन्न प्रबंध व्यवस्थाओं को सुनिश्चित बनाने के लिए व यात्रा के बेहतरीन संचालन व प्रबंधन के लिए 22 नोडल अधिकारी (Nodal Officer) भी नियुक्त किए गए हैं, ताकि सभी तय सीमा के भीतर पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित बना सके।

हैलीटैक्सी के द्वारा 12 अगस्त से शुरू होगी यात्रा

इस बार श्री मणिमहेश यात्रा (Shri Manimahesh) 19 अगस्त से 2 सितंबर तक आयोजित होगी। श्रद्धालुओं (Pilgrimage) की सुविधा के दृष्टिगत हेलिटैक्सी (Helitaxi) को 12 अगस्त से शुरू किया जाएगा। 12 अगस्त से ही यात्रा के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाएगी।

बिना पंजीकरण  के किसी भी श्रद्धालु को यात्रा की अनुमति नहीं रहेगी

जिन श्रद्धालुओं (Pilgrimage) ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकृत (Registration) नहीं किया हुआ होगा या करवाया होगा, उन्हे निर्धारित पंजीकरण (Designate Place) स्थल पर ही पंजीकरण (Registration) करवाना होगा। बिना पंजीकरण (Without Registration) के किसी भी श्रद्धालु को यात्रा की अनुमति नहीं रहेगी।

सड़क के किनारे किसी भी संस्था को लंगर लगाने की अनुमति प्रदान नहीं

जिला प्रशासन द्वारा इस बार सड़क के किनारे किसी भी संस्था को लंगर (Food Stall) लगाने की अनुमति प्रदान नहीं करेगी। साथ में श्री मणिमहेश (Shri Manimahesh) यात्रा के दौरान सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान रखा जाएगा।

श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान बसों की उचित व्यवस्था करने के लिए चंबा स्थित हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) के क्षेत्रीय प्रबंधक को कहा गया कि यात्रा के दौरान उचित बसों का प्रबंध किया जाए।

स्वास्थ्य विभाग (Health Department) को श्री मणिमहेश (Shri Manimahesh) यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सेवा संबंधी कार्य योजना तुरंत प्रभाव से क्रियान्वित करने के निर्देश भी दिए।

यात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर राहत एवं बचाव टीम (Rescue Team) तैनात होंगी। आपदा की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन के टोल फ्री नंबर 1077 (Toll free number) या व्हाट्सएप नंबर 98166-98166 पर सूचित किया जा सकेगा ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular