Tuesday, February 7, 2023
HomeChambaStart a Center for the Collection of Waste Poly Materials व्यर्थ पोली...

Start a Center for the Collection of Waste Poly Materials व्यर्थ पोली पदार्थों के एकत्रिकरण के लिए शुरू हों केंद्र

- Advertisement -

Start a Center for the Collection of Waste Poly Materials व्यर्थ पोली पदार्थों के एकत्रिकरण के लिए शुरू हों केंद्र

  • ग्रामीण विकास विभाग के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित
  • स्वयं सहायता समूहों के ग्रामीण संगठन बनाने में दी जाए प्राथमिकता
  • निमार्णाधीन आंनगाड़ी केंद्रों के कार्यों में लाएं तेजी
  • उपायुक्त डीसी राणा ने की अध्यक्षता

इंडिया न्यूज, चम्बा।

Start a Center for the Collection of Waste Poly Materials : उपायुक्त दूनी चंद राणा की अध्यक्षता में सोमवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित की गई।

उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारियों को सभी पंचायतों में प्राथमिकता के आधार पर व्यर्थ पोली पदार्थों के एकत्रीकरण केंद्र शुरू करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि प्रत्येक विकासखंड मेंएक प्लास्टिक वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट को भी जल्द शुरू किया जाए।

उन्होंने 14 वित्त आयोग के माध्यम से किए जा रहे विकासात्मक कार्यों की समीक्षा के दौरान 31 मार्च तक सभी कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने यह निर्देश भी दिए की 15वें वित्त आयोग के तहत 30 अप्रैल तक 50 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि मामले में व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।

ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने खंड विकास अधिकारियों से समुह आधारित गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्वयं सहायता समूहों के ग्रामीण संगठन के मामले में प्राथमिकता रखने को कहा। बैठक में 157 ग्रामीण संगठन बनाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया।

उपायुक्त ने स्वयं सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज की सुविधा से जोड़ने के निर्देश देते हुए स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जोड़ने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने यह भी कहा कि खंड विकास अधिकारी स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए जाने वाले स्थानीय उत्पादों को हिम ईरा के तहत शुरू की गई दुकानों में स्थान उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यक कदम उठाएं और जिला में विभिन्न स्थानों पर हिम ईरा सप्ताहिक बाजार भी शुरू किया जाए।

उपायुक्त ने निमार्णाधीन आंगनबाड़ी केंद्र भवनों के निर्माण पर तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने भूमि चयन के मामलों में प्राथमिकता रखने के निर्देश देते हुए खंड विकास अधिकारियों को महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ समन्वय स्थापित करने को भी कहा।

डीसी राणा ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत किए जा रहे विकासात्मक कार्य की समीक्षा करते हुए अभी तक शुरू नहीं हुए कार्यों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करने को कहा।

उन्होंने निर्माण कार्य पूर्ण होने के पश्चात शेष बची धनराशि को जल्द वापस करने के निर्देश भी जारी किए। उपायुक्त ने खंड विकास अधिकारी भरमौर को श्री मणिमहेश यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर अस्थाई शौचालय स्थापित करने के लिए आवश्य कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बैठक में ई- परिवार रजिस्टर, मुख्यमंत्री लोक भवन, प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मैहरा, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी महेश चंद ठाकुर, खंड विकास अधिकारी चंबा ओपी ठाकुर, सलूणी निशी महाजन, तीसा अश्वनी कुमार, मैहला मनीष कुमार, भरमौर सुरेंद्र मौजूद रहे। Start a Center for the Collection of Waste Poly Materials

Read More : Prime Minister Employment Generation Program खादी बोर्ड की योजनाओं का लाभ उठाएं

Read More : Important Contribution of Advocates in Society समाज में अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान

Read More : JaiRam Government Serious about the Future of Outsourced Employees जयराम सरकार आउटसोर्स कर्मचारियों के भविष्य को लेकर गंभीर

Read More : Demonstration of Postal Workers मंडी में डाक कर्मचारियों का धरना-प्रदर्शन

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular