Thursday, December 8, 2022
HomeChambaTraining for Disaster Management: प्रत्येक पंचायत से 15 युवको को दी जायेगा...

Training for Disaster Management: प्रत्येक पंचायत से 15 युवको को दी जायेगा प्रशिक्षण

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, चंबा:

Training for Disaster Management जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंबा के तत्वाधान में क्षमता विकास कार्यक्रम के तहत आपदा तैयारी और प्रतिक्रिया पहल को लेकर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जनजातीय भवन बालू में किया गया। कार्यशाला में गैर सरकारी संस्थाओं और सामुदायिक संगठनों ने भाग लिया। कार्यशाला के समापन अवसर पर उपायुक्त दूनी चंद राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस अवसर पर उन्होने कहा कि जिला की प्रत्येक पंचायत से 15 युवाओं चयनित कर आपदा के संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि आपदा के समय राहत एवं बचाव कार्य को बेहतर और सुगम तरीके से किया जा सके। उन्होंने शनीवार को तीन दिवसीय कार्यशाला में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का धन्यवाद किया और कहा कि भविष्य में भी इस तरह की कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, ताकि किसी भी आपदा के समय आमजन के बचाव के लिए सरकारी एजेंसियों के साथ-साथ गैर-सरकारी संस्थाओं और सामुदायिक संगठनों की भूमिका भी निभा सके।

उन्होंने कहा कि कार्यशाला में आपदों के जोखिम को कम करने के लिए गैर-सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला में शिक्षकों को भी आपदा के संबंधित मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है और इसके अतिरिक्त मिस्त्रीयों को भी भूकंप रोधी इमारत के निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि बनाए जा रहे भवन भूकंप रोधी हो।

Training for Disaster Management

Training for Disaster Management

उन्होंने कहा कि आपदा संबंधी कार्यशाला में महिलाओं की सहभागिता भी सुनिश्चित हो ताकि आपदा के समय उठाए जाने वाले उचित कदमों के बारे में जागरूक रहे। इस दौरान उन्होंने कार्यशाला में भाग लेने वाले विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं और सामुदायिक संगठनों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

कार्यशाला में शिमला स्थित आपदा प्रबंधन पर कार्यरत अनुभवी संस्था ‘डूअर्स’ से आए विषय विशेषज्ञ नवनीत यादव और निधि काल्टा ने प्रतिभागियों को आपदा जोखिम न्यूनीकरण की विधियों और साथ ही किसी आपदा या दुर्घटना के दौरान जीवन रक्षा से जुड़ी व्यावहारिक दक्षताओं को रोचक तरीकों से सिखाया। इस दौरान कार्यशाला में प्रतिभागियों ने उपायुक्त के साथ अपने अनुभव भी साझा किए। (Training for Disaster Management)

कार्यशाला में प्रशिक्षण व क्षमता वृद्धि समन्वयक आशीष सेमवाल, सूचना प्रोद्योगिकी समन्वयक सुमित गुप्ता तथा विभिन्न गैर-सरकारी संस्थाओं व सामुदायिक संगठन मौजूद रहे।

Training for Disaster Management

Read More: BJP Avinash Khanna Meets Ukraine Return Student : अनन्या नामक लड़की से मिले बीजेपी प्रवक्ता, जाने

Read More : Chamba News: ग्राम पंचायत चूहन को किया गया निलंबित, विकास कार्यो में अनियमितता का है आरोप

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular