Wednesday, September 28, 2022
HomeDharmshalaथुरल क्षेत्र में अवैध खनन पर शिंकजा, 120 मीट्रिक टन सामाग्री जब्त ...

थुरल क्षेत्र में अवैध खनन पर शिंकजा, 120 मीट्रिक टन सामाग्री जब्त    

थुरल क्षेत्र में अवैध खनन पर शिंकजा, 120 मीट्रिक टन सामाग्री जब्त    

  • जिला में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए शुरू किया अभियान     
  • एसडीएम, खनन अधिकारी, पुलिस ने संयुक्त तौर पर किया निरीक्षण 
पालमपुर।
जिला के थुरल क्षेत्र में अवैध खनन (Illegal mining) करने वालों पर प्रशासन (administration) ने शिंकजा कस दिया है। मंगलवार को थुरल क्षेत्र की न्यूगल खड्ड (neugal khad in thural area) से अवैध तरीके से एकत्रित की गई 120 मीट्रिक टन रेत, बजरी जब्त की गई है। यह जानकारी उपायुक्त डा0 निपुण जिंदल (Deputy Commissioner Dr. Nipun Jindal) ने दी।
विभिन्न जगहों पर खड्डों से अवैध तरीके से एकत्रित 120 मीट्रिक टन के करीब रेत तथा बजरी जब्त
उन्होने कहा कि अवैध खनन पर पूर्णतय अंकुश लगाने के लिए उपमंडलाधिकारियों (sdm), पुलिस प्रशासन (police administration) तथा खनन विभाग (mining department) को ज्वाइंट निरीक्षण (joint inspection) करने के निर्देश (order) दिए गए हैं इसी के तहत मंगलवार को एसडीएम धीरा आशीष शर्मा (SDM Ashish Sharma), जिला खनन अधिकारी राजीव कालिया (Distt Mining Officer Rajiv Kalia), थाना प्रभारी (SHO-Station House Officer), तहसीलदार (Tehsildar) तथा लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता (Asstt Engineer of PWD) ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए थुरल क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर खड्डों से अवैध तरीके (Illegal mining) से एकत्रित 120 मीट्रिक टन के करीब रेत तथा बजरी जब्त की गई है तथा खड्डों की तरफ जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया गया है ताकि ट्रैक्टरों इत्यादि की आवाजाही नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि जब्त रेत तथा बजरी की नियमानुसार नीलामी की जाएगी।
उपायुक्त डा0 निपुण जिंदल ने कहा िक जिला के विभिन्न क्षेत्रों में अवैध खनन को रोकने के लिए जिला प्रशासन अभियान आरंभ करेगा, इसमें आम जनमानस का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन से पुलों तथा पेयजल स्कीमें इत्यादि स्कीमों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना बनी रहती है इसके साथ ही खड्डों का स्वरूप भी बदलता है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर अवैध खनन करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा तथा अवैध खननकरने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular