Monday, November 28, 2022
HomeDharmshalaपर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय विवि शुरू करेगा टूरिज्म लैब...

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय विवि शुरू करेगा टूरिज्म लैब व म्यूजियम

- Advertisement -

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय विवि शुरू करेगा टूरिज्म लैब व म्यूजियम

  • केंद्रीय विश्वविद्यालय में विश्व पर्यटन दिवस पर बोले कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala-Himachal Pradesh)

केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश (Central University Himachal Pradesh) में विश्व पर्यटन दिवस (world tourism day) के उपलक्ष पर धौलाधार परिसर-एक में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत एंटरप्रेन्यर एग्जिबिशन (Entrepreneur Exhibition) के साथ की गई। इस प्रदर्शनी में 13 लघु उद्यमियों ने भाग लिया, जिसका शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल (University Vice Chancellor Professor Sat Prakash Bansal) द्वारा किया गया।

इन प्रदर्शनियों के माध्यम से लघु उद्यमियों द्वारा हिमाचल प्रदेश की कला एव्ंम संस्कृति को दिखाने का प्रयास किया गया।

विश्वविद्यालय में स्टेकहोल्डर वर्कशॉप (Stakeholder Workshop) का भी आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 19 स्टेकहोल्डर्स ने भाग लिया व हिमाचल में पर्यटन को और अधिक बढ़ाने के विषय में चर्चा की। विश्वविद्यालय विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर इसलिए सप्ताह से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

आज मौके पर पर विश्वविद्यालय के पर्यटन विभाग द्वारा विश्वविद्यालय के प्रांगण में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल मुख्य अतिथि और बीएड कालेज की प्राचार्य आरती वर्मा (BEd college principal Aarti Verma) विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहीं। वहीं कुलसचिव प्रो. विशाल सूद (Registrar Prof. Vishal Sud) मौजूद रहे।

इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो0 सत प्रकाश बंसल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं लेकिन हमें मिल कर इन्हें खोजना होगा। पिछले दो वर्षों में कोविड (covid) की वजह से पर्यटन उद्योग (tourism industry) में काफी परेशानियां आई हैं।

अब यह समय है कि हमें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए तरीके ढूंढने चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्विद्यालय का पर्यटन विभाग भी इसके लिए कार्यरत है और इसीलिए बहुत जल्द विश्वविद्यालय द्वारा टूरिज्म लैब व म्यूजियम की शुरुआत की जाएगी।

इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के डीन ऑफ एक्डेमिक्स प्रो0 प्रदीप कुमार, कुलसचिव प्रो0 विशाल सूद, परीक्षा नियंत्रक डॉ0 सुमन शर्मा, पर्यटन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 आशीष नाग, कार्यक्रम संयोजक डॉ0 सुंदर रमन अन्य अध्यापकगण, शोधार्थी व विश्वविद्यालय के विद्यार्थी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular