Saturday, October 1, 2022
HomeDharmshalaदेश के 75 शहरों से गुजरेगी चैस ओलंपियाड टार्च-अनुराग

देश के 75 शहरों से गुजरेगी चैस ओलंपियाड टार्च-अनुराग

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को चैस ओलंपियाड टॉर्च सौंपतें हुए।

देश के 75 शहरों से गुजरेगी चैस ओलंपियाड टार्च-अनुराग

  • धर्मशाला में चैस ओलंपियाड टार्च रिले का भव्य अभिनंदन

इंडिया न्यूज, धर्मशाला(Dharamshala Himachal Pradesh) 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए।

चैस ओलंपियाड टॉर्च रिले (Chess Olympiad Torch Relay) का धर्मशाला पहुंचने पर युवाओं ने भव्य अभिनंदन किया। बुधवार को धर्मशाला के साईं स्टेडियम (Sai Stadium) में मुख्यातिथि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur) को चैस ओलंपियाड टार्च (Chess Olympiad Torch) सौंपी गई। इस अवसर पर केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहली मर्तबा चैस ओलंपियाड से पहले टार्च रिले का आयोजन किया जा रहा है ताकि युवाओं में चैस खेल के प्रति जागरूक किया जा सके।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर चैस ओलंपियाड टॉर्च को ग्रैंड मास्टर दीप सेन गुप्ता को सौंपतें हुए, जो कि टार्च रिले को शिमला तक ले जाएंगे।

इस खेल का उद्भव भी भारत में ही हुआ -अनुराग ठाकुर

उन्होंने कहा कि इस खेल का उद्भव भी भारत में ही हुआ। उन्होंने कहा कि चैस ओलंपियाड टॉर्च रिले देश के 75 शहरों से गुजरती हुई अंत में चेन्नई में पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि चालू वित वर्ष में खेल बजट में 305 करोड़ की बढ़ोतरी की गई है वहीं खेलो इंडिया कार्यक्रम के लिए सरकार द्वारा 138 करोड़ का प्रावधान किया गया है ताकि खेलों को बढावा दिया जा सके और खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अवसर मिल सके। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की प्रोत्साहन तथा पुरस्कार राशि में भी बढ़ावा किया गया है ताकि खिलाड़ियों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो।

चैस ओलंपियाड टार्च रिले के आयोजन के लिए देश के 75 शहरों में से हिमाचल के धर्मशाला तथा शिमला को खेल मंत्रालय द्वारा चुना गया

इस अवसर पर युवा सेवाएं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि चैस ओलंपियाड टार्च रिले के आयोजन के लिए देश के 75 शहरों में से हिमाचल के धर्मशाला तथा शिमला को खेल मंत्रालय द्वारा चुना गया है जो कि प्रदेश के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हिमाचल खेल के मानचित्र भी अपनी अलग पहचान कायम कर रहा है। इस अवसर पर विधायक विशाल नैहरिया ने कहा कि धर्मशाला खेल नगरी के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है तथा खिलाड़ियों के लिए नियमित तौर पर प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जा रही हैं। इससे पहले चैस फेडरेशन के प्रदेशाध्यक्ष अरूण कंबोज ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए टार्च रिले के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर चैस ओलंपियाड टॉर्च को ग्रैंड मास्टर दीप सेन गुप्ता को सौंपा गया जो कि टार्च रिले को शिमला तक ले जाएंगे।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक खेल प्राधिकरण ललिता शर्मा, चैस फेडरेशन के महासचिव भरत चैहान, एडीसी गंधर्वा राठौढ, एडीएम रोहित राठौर, जिला समन्वयक नेहरू युवा केंद्र नरेश शर्मा, जिला खेल अधिकारी नरेश गुलेरिया, साई के कोच राकेश जस्सल, प्रधान जिला चैस एसोसिएशन काँगड़ा डॉ0 कुलवंत राणा, अजय शर्मा, विकास धीमान के इलावा इससे जुड़े विभिन्न पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular