Wednesday, August 10, 2022
HomeDharmshalaप्रदेश में गरीब और मजदूर की चिंता करने वाली सरकार - बिक्रम...

प्रदेश में गरीब और मजदूर की चिंता करने वाली सरकार – बिक्रम ठाकुर 

उद्योग, श्रम एवं रोजगार तथा परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर, भाजपा महामंत्री त्रिलोक कपूर व प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ0 राकेश शर्मा का कार्यक्रम के दौरान।

प्रदेश में गरीब और मजदूर की चिंता करने वाली सरकार – बिक्रम ठाकुर 

  • कार्यक्रम में भीड़ से गद्-गद् हुए मंत्री 
  • त्रिलोक कपूर की सभी मांगों पर मंत्री की मोहर 
इंडिया न्यूज, पालमपुर (Palampur Himachal Pradesh)
कार्यक्रम के दौरान मंच पर बैठे हुए उद्योग, श्रम एवं रोजगार तथा परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर, भाजपा महामंत्री त्रिलोक कपूर व प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ0 राकेश शर्मा।
मानवीय दृष्टिकोण के कार्यों में समाज के हर व्यक्ति शामिल हो कर पुनीत कार्यों को आगे बढ़ाने के लिये सहयोग करना चाहिये। ये शब्द उद्योग, श्रम एवं रोजगार तथा परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर (Word Industry, Labor and Employment and Transport Minister Bikram Thakur) ने पालमपुर के शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा मैदान (Martyr Captain Vikram Batra Maidan) पालमपुर में हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिये आयोजित विशाल जागरूकता शिविर में कहे। उन्होंने इस अवसर पर पालमपुर विधान क्षेत्र से सम्बंधित असंगठित क्षेत्र के करीब 4 हजार लोगों को पंजीकरण कापियां भी वितरित की।
उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) के नेतृत्व में आम और गरीब आदमी तथा मजदूरों  की चिंता करने वाली सरकार है।  उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के कल्याण के लिए गठित भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के पंजीकरण नियमों को सरल बनाकर अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा गया है ताकि बोर्ड की कल्याणकारी योजनाओं लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि बोर्ड से मिलने वाली राहत राशि को भी लगभग दोगुना किया गया है।
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोग।

सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों तथा बोर्ड की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम आदमी तक पहुंचाने का आह्वान

उन्होंने लोगों से सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों तथा बोर्ड की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम आदमी तक पहुंचाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम मजदूरों और उनके परिवार के हितों की सुरक्षा के लिये 6 के स्थान पर अब 13 चलायें जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मजदूरों के कल्याण और उनके पंजीकरण एवं अन्य सहायता के लिये प्रदेश में कार्यालयों की संख्या को भी 12 से 26 किया गया है।

परिवहन बेड़े में 206 बसे शामिल, हरिद्वार के लिए चलेगी एसी बस 

उद्योग मंत्री ने कहा कि पालमपुर के सम्पूर्ण विकास का श्रेय पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार (Former Chief Minister Shanta Kumar) को ही जाता है और उनके समय मे ही पालमपुर बड़े-बड़े संस्थान स्थापित हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के परिवहन बेड़े में 206 नई बसों को शामिल किया गया है और पालमपुर डिपो को पालमपुर से हरिद्वार के लिये एक नई एसी बस उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने निगम अधिकारियों को होल्टा, पंतेहड़ पट्टी नई बस सेवा, सपेड़ू से उतराला बिनवा नगर, मैंझा से री-गिद्दा-हंगलोह, बदरेणा-नीलकंठ-सरसावा, चामुंडा-खारटी-जुगेहड़ और ब्रह्म ठेहडू लाहला तक एक सप्ताह में बसे चलाने के लिये आदेश दिये। उन्होंने पालमपुर बस अड्डे के लिये भी राशि देने की घोषणा की।

मिशन के रूप में किया कामगारों का पंजीकरण – त्रिलोक कपूर 

26 जून से 3 जुलाई तक चलेगा विशेष अभियान 

इससे पहले वूल फेडरेशन के अध्यक्ष एवं भाजपा प्रदेश महामंत्री त्रिलोक कपूर (President of Wool Federation and BJP State General Secretary Trilok Kapoor) ने उद्योग मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने हजारों की संख्या में मनरेगा कामगारों (MGNREGA workers) के इस कार्यक्रम में शामिल होने का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कामगार कल्याण बोर्ड की योजनाओं को उन्होंने गाँव गाँव तक ले जाने का संकल्प लिया था और इसी का परिणाम है कि आज पालमपुर हलके से सम्बंधित 4 हजार से अधिक कामगारों के पंजीकरण कार्ड वितरित किये गये। उन्होंने कहा कि बोर्ड की योजनाओं की जानकारी आम आदमी तक पहुंचाने के लिये पालमपुर हलके में 26 जून से 3 जुलाई तक विशेष अभियान चलाकर शेष लोगों भी जोड़ने का प्रयास किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के 340 महिला मंडलों को एक एक हजार लीटर पानी की टंकी तथा 10-10 गद्दे उपलब्ध करवाए गए हैं ताकि महिलाओं को सामाजिक एवं धार्मिक आयोजनों में इनका लाभ प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि पालमपुर हलके में 4 हजार के लगभग  सोलर लाइट लगवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिये 1100 से अधिक किसानों को सीएसआईआर से जोड़ कर निःशुल्क उन्नत बीज उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त सैंकडों युवक मंडलो को खेलने का समान वितरित किया गया है।

पालमपुर का विकास वर्तमान सरकार की देन

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने पालमपुर के लिये 2 रोपवे स्वीकृत किये हैं। इसके अतिरिक्त पालमपुर के लिये अलग विकास खंड, नगर निगम का दर्जा, नगरी को उप तहसील, नगरी में लोक निर्माण का उपमंडल तथा बनूरी में जल शक्ति का उपमंडल स्वीकृत किया गया है।

बोर्ड में 70 हजार नयें कामगारों के हुआ पंजीकरण – राकेश शर्मा

इससे पहले हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ राकेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अभी तक 70 हजार मजदूर पंजीकृत हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मजदूरों के हितों के बोर्ड के सभी प्रस्तावों को मंजूर किया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड से पंजीकृत सभी कामगारों और उनकें परिवारों के लिये जन्म से मृत्यु तक खयाल रखा गया है। उन्होंने कहा कि कामगारों की सुरक्षा, पेंशन, आवास, उपचार, बच्चों की पढ़ाई इत्यादि के लिये अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि कामगार कल्याण बोर्ड से पंजीकरण प्रकिया बिल्कुल निःशुल्क है। उन्होंने मजदूरों से आह्वान किया कि अधिक से अधिक संख्या में बोर्ड से जुड़ कर योजनाओं का लाभ लें।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में पूर्व विधायक प्रवीण शर्मा, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता उमेश दत्त शर्मा, भाजपा कार्यसमिति सदस्य अरविंद शर्मा, मण्डल अध्यक्ष अभिमन्यु भट्ट, खेल प्रकोष्ठ के संयोजक आकाशदीप जरयाल, सुरिंदर ठाकुर, जिला महामंत्री नरेंद्र भट्ट, अमरजीत सिंह, निगम पार्षद मोनिका शर्मा और संतोष अकेला सहित जिला श्रम अधिकारी राज कुमार शर्मा, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा, तहसीलदार सार्थक शर्मा, पालमपुर डॉ0 अमित गुलेरिया, आरएम पंकज चड्डा सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular