Tuesday, February 7, 2023
HomeDharmshalaInter University Kho-Kho Competition : देश के 4 जोन से कुल 16...

Inter University Kho-Kho Competition : देश के 4 जोन से कुल 16 विश्वविद्यालयों की टीमें ले रही हैं हिस्सा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़,धर्मशाला:

Inter University Kho-Kho Competition: हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय द्वारा एसोशिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज, नई दिल्ली के तत्त्वावधान में आयोजित अन्तर विश्वविद्यालय क्षेत्रीय पुरुष खो-खो प्रतियोगिता की शुरूआत रविवार को साई स्टेडियम, धर्मशाला में हुई। इस प्रतियोगिता का उद्घाटन प्रदेश के शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन तथा विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया।

उन्होने ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विश्वविद्यालय में शोध की दृष्टि से बेहतरीन वातावरण प्रदान किया जा रहा है व इस दिशा में विवि आगे भी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला अब क्रिकेट के साथ-साथ अन्य खेलों के लिए भी जाना जा रहा है। उन्होंने बताया कि देश व प्रदेश की सरकार खेलों को लेकर काफी सक्रिय है और खिलाडियों को खेल के उचित अवसर प्रदान करने में भी तत्पर है। उन्होंने कहा कि “शिक्षा का असल मतलब है छात्रों का समग्र विकास, जिसमे खेलों का भी उतना ही महत्व है जितना कि पठान-पाठन का।”

30 मार्च तक चलेगी प्रतियोगिता

Kho-Kho Competition in Inter University

देश के कोने-कोने से आये खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि खेल में हार जीत से अधिक खेलों में प्रतिभागी बनना ज्यादा जरूरी रहता है। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर समारोह की शुरुआत की। इस कड़ी में विवि के कुलपति ने मुख्यातिथि को शाल व टोपी देकर सम्मानित किया। तत्पश्चात मशाल यात्रा व इस प्रतियोगिता में आए सभी 4 जोन के विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया। 30 मार्च तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में 4 जोन (नार्थ, साउथ, ईस्ट, वैस्ट) से कुल 16 विश्वविद्यालयों की टीमें प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही हैं।

प्रो0 कुलदीप चंद अग्निहोत्री 

Kho-Kho Competition in Inter University

हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विवि के पूर्व कुलपति व वर्तमान में सलाहकार, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार, प्रो0 कुलदीप चंद अग्निहोत्री इस प्रतियोगिता के शुभारम्भ के अवसर पर अति-विशिष्ट अतिथि रहे। उन्होंने ने कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलें। इसके साथ उन्होंने सभी लोगों को खेलों को अपनाने के लिए भी कहा।

हिमाचल प्रदेश केन्द्रीय विवि के कुलपति प्रो0 सतप्रकाश बंसल ने कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों और खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए सभी खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि हि0 प्र0 केन्द्रीय विवि शोध के नजरिये से आगे बढ़ते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने के लिए आगे बढ़ेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही विवि के स्थाई भवन के निर्माण का कार्य भी शुरू हो जाएगा। वहीं स्थानीय विधायक विशाल नैहरियां ने बतौर विशिष्ट अतिथि उद्घाटन समारोह में शिरकत की। (Inter University Kho-Kho Competition)

विवि डीएसडब्लू प्रो0 प्रदीप कुमार ने खिलाड़िओं को शपथ दिला कर खेल की शुरुआत की। निदेशक खेल डॉ0 सुमन शर्मा ने धन्यावाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर अध्यक्ष जिला जिला उपभोक्ता आयोग, काँगड़ा, हिमाशु मिश्रा, विवि के रजिस्ट्रार प्रो0 विशाल सूद मौजूद रहे।

Inter University Kho-Kho Competition

प्रतियोगिता के पहले दिन मैंगलोर विवि व के.आई.आई.टी. भुवनेश्वर के बीच पहला मैच खेला गया। इस मैच में मैंगलोर विवि ने 12-11 के करीबी मुकाबले में के.आई.आई.टी. भुवनेश्वर को मात दी। वहीं दूसरे मैच में शिवाजी विवि कोल्हापुर ने डी.ए.वी. विवि जालंधर को 15-12 से हराया।

इस प्रतियोगिता में नार्थ जोन से डी.ए.वी. विवि जालंधर, पंजाब विवि, चंडीगढ़, पंजाबी विवि, पटियाला, महर्षि दयानंद विवि रोहतक हरियाणा, साउथ जोन से मंगलोर विवि, कालीकट विवि, कुवम्पू विवि, दवानागरी विवि, ईस्ट जोन से उत्कल विवि, के.आई.आई.टी. भुवनेश्वर, फकीर मोहन विवि ओड़िसा, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विवि यू.पी.य और वैस्ट जोन से मुंबई विवि, शिवाजी विवि, कोल्हापुर, डॉ. बी.ए.एम. विवि, औरंगाबाद, सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय इस प्रतियोगिता में शामिल हुए।

Inter University Kho-Kho Competition

Read More : Chai Sutta Bar In Nagrota Bagwan: चाय सुट्टा बार ने नगरोटा बगवां में शुरू किया आउटलेट, मिलेगा कुल्हड़ की चाय का मजा

Read More : Bikram Thakur In Kotla Behad College : पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की, 5 युवा मंडलों को खेल किटें बांटने के साथ सुना मन की बात कार्यक्रम

Connect With Us : Twitter Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular