Monday, September 26, 2022
HomeDharmshalaस्वतंत्रता प्राप्ति में हिमाचल के वीर सपूतों का अमूल्य योगदान - परमार

स्वतंत्रता प्राप्ति में हिमाचल के वीर सपूतों का अमूल्य योगदान – परमार

स्वतंत्रता प्राप्ति में हिमाचल के वीर सपूतों का अमूल्य योगदान – परमार

  • विधानसभा अध्यक्ष ने स्वतंत्रता दिवस पर धर्मशाला में किया ध्वजारोहण
  • परेड की सलामी भी ली, सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala-Himachal Pradesh)

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने धर्मशाला में उपायुक्त कार्यालय परिसर में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी भी ली। इससे पहले शहीद स्मारक में शहीदों को श्रद्वांजलि भी अर्पित की गई।

स्वतंत्रता दिवस आत्मसम्मान, स्वाभिमान, त्याग, समर्पण और दृढ़ संकल्प का प्रतीक-विपिन सिंह परमार

इसके उपरांत धर्मशाला के बीएड कालेज के सभागार में मुख्यातिथि विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिहं परमार ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस आत्मसम्मान, स्वाभिमान, त्याग, समर्पण और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है, जिसे अनेक संघर्षों और बलिदान के बाद प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि देश के वीर स्वतंत्रता सेनानियों का त्याग, समर्पण, राष्ट्र प्रेम और बलिदान देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हमें प्रेरित करता रहेगा। वीरभूमि हिमाचल प्रदेश ने भी देश के स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष किया

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष कर लाखों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहंुचाया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पेंशन के 3 लाख 7 हजार नए मामले स्वीकृत किए गए तथा पेंशन पर 3052 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रहे प्रदेश के पात्र लोगांे को मुफ्त ईलाज की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना आरंभ की है। हिमकेयर के अंतर्गत 3 लाख 8 हजार लाभार्थियों के ईलाज पर 285 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहार कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश में 4 लाख 32 हजार लोग पंजीकृत है और 187 करोड़ 53 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत तीन हजार रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जा रही है। अभी तक 20 हजार से अधिक लाभार्थियों के ईलाज के लिए 80 करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता दी जा चुकी है।

स्कूली बच्चों ने देशभक्ति तथा लोक संस्कृति पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए

इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने देशभक्ति तथा लोक संस्कृति पर आधारित रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकों को सम्मानित भी किया इसके साथ ही स्वच्छता पुरस्कार भी वितरित किए गए। रेडक्रास सोसाइटी का लक्की ड्रा भी निकाला गया जबकि दिव्यांगों को सहायक उपरकण भी वितरित किए गए। इस अवसर पर समाज सेवी संतोष कटोच ने रेडक्रास सोसाईटी के लिए दस हजार तथा वाटर कूलर के लिए जिला प्रशासन को 40 हजार का चेक भी भेंट किया।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर सांसद किशन कपूर, योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला, विधायक विशाल नैहरिया, विधायक अर्जुन ठाकुर, नगर निगम के महापौर ओंकार नैहरिया, उपमहापौर सर्व चंद गलोटिया, मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा, कमीशनर नगर निगम प्रदीप ठाकुर, उपायुक्त डा निपुण जिंदल, पुलिस अधीक्षक खुशहाल शर्मा, एडीसी गंधर्वा राठौढ, मीडिया समन्वयक विश्व चक्षु, भाजपा के जिला महामंत्री सचिन शर्मा सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular