Saturday, October 1, 2022
HomeDharmshalaएक राष्ट्र एक राशन कार्ड से गरीब परिवारों को मिली खाद्य सुरक्षा...

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड से गरीब परिवारों को मिली खाद्य सुरक्षा – निरंजन

केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, उपभोक्ता मामले एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति चामुंडा मंदिर में पुजा-अर्चना करती हुईं।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड से गरीब परिवारों को मिली खाद्य सुरक्षा – निरंजन

  •  खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी देश के किसी भी क्षेत्र में ले सकते हैं राशन
  • मलां में राशन के डिपो का किया निरीक्षण, लाभार्थियों को किट्स भी बांटी
  • नगरोटा के घोडव में अमृत सरोवर का किया शुभारंभ
इंडिया न्यूज, धर्मशाला(Dharamshala Himachal Pradesh)
केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, उपभोक्ता मामले एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति नगरोटा के घोड़व में अमृत सरोवर का शुभारंभ करती हुईं।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी अपने हिस्से का राशन देश के किसी भी क्षेत्र में प्राप्त कर सकते हैं इस के लिए भारत सरकार ने एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना आरंभ की है। एक राष्ट्र एक राशन कार्ड के तहत लाभार्थी का राशन कार्ड केंद्रीय डाटा बेस में दर्ज होना चाहिए तथा आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए। इस योजना से गरीब तथा निर्धन परिवारों को खाद्य सुरक्षा मिली है। ये जानकारी केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, उपभोक्ता मामले एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने रविवार को नगरोटा के मलां में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सस्ते राशन की दुकान का निरीक्षण करने तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लाभार्थियों को किट्स वितरित करने के उपरांत दी। इससे पहले नगरोटा के घोड़व में अमृत सरोवर का शुभारंभ भी किया।
केंद्रीय राज्य खाद्य आपूर्ति, उपभोक्ता मामले एवं ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति नगरोटा के मलां में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सस्ते राशन की दुकान का निरीक्षण करती हुईं।

अमृत योजना का शुभारंभ

उन्होने कहा कि अमृत योजना के बेहतर परिणामों के दृष्टिगत अमृत दो योजना का शुभारंभ किया है, योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा नब्बे प्रतिशत तथा राज्य सरकार द्वारा दस प्रतिशत राशि वहन की जा रही है। इस योजना का मुख्य उददेश्य वर्ष-2025-26 तक पेयजल आपूर्ति को सुदृढ़ बनाना, 24 घंटे जलापूर्ति उपलब्ध करवाना तथा जल स्रोतों तथा जलाशयों का बेहतर प्रबंधन किया जाएगा इसके साथ ही हरित क्षेत्रों का विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अमृत योजना के तहत सभी स्थानीय निकायों में जल स्रोतों का जीर्णोद्वार किया जा रहा है। अमृत दो के तहत विभिन्न कार्यों के निष्पादन के लिए राज्य को 252 करोड़ की धनराशि आवंटित की गई है।

राज्य सरकारें प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्प

उन्होने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकारें प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए कृतसंकल्प हैं तथा इसी दिशा में सभी योजनाओं के तहत शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए गए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोग लाभांवित हो सकें।

चामुंडा मंदिर में शीश भी नवाया

इससे पहले केंद्रीय राज्य मंत्री चामुंडा मंदिर में शीश भी नवाया तथा मंदिर में श्रद्वालुओं के लिए बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दिशा निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए।
इस अवसर पर विधायक अरूण कुमार, निदेशक खाद्य आपूर्ति राजेश्वर गोयल, एसडीएम मुनीष शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्ष चंद्रभूषण नाग सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular