Monday, October 3, 2022
HomeDharmshalaग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के व्यापक विस्तार पर दिया जा रहा...

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के व्यापक विस्तार पर दिया जा रहा बल – सरवीन चैधरी

इंडिया न्यूज़, धर्मशाला

सरवीन ने शाहपुर में किया स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चैधरी (Social Justice and Empowerment Minister Sarveen Choudhary) ने वीरवार को शाहपुर (Shahpur) के सामुदायिक भवन (community hall) में आजादी का अमृत महोत्सव (nectar festival of freedom) के तहत स्वास्थ्य मेले (health fair) में बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर मेले का शुभारंभ किया। इस मौके पर स्वास्थ्य (health) तथा आयुष विभाग द्वारा 403 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा उन्हें निःशुल्क दवाईयां (medicines) वितरित की गईं।

sarveen choudhary statement

उन्होने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को गुणात्मक एवं सर्वसुलभ बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं आरम्भ की हैं। राज्य की अधिकांश आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के व्यापक विस्तार के लिए प्रदेश ने अनेक पग उठाए हैं। स्वास्थ्य अधोसंरचना के सुधार व विकास के लिए किये गये प्रयासों का ही परिणाम है कि राज्य को स्वास्थ्य के क्षेत्र में अर्जित उपलब्धियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान प्राप्त हुए हैं।

सरवीन ने कहा कि स्वास्थ्य मेले के आयोजन का उद्देश्य लोगों को केन्द्र सरकार (central government) की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना (Ambitious Ayushman Bharat Jan Arogya Yojana) आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission)सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करना है। इस दौरान रक्तदान शिविर (blood donation camp) के साथ-साथ चिकित्सकों द्वारा जनरल ओपीडी, मेडिसिन, सर्जिकल, बाल रोग, महिला रोग, दंत रोग, चर्म रोग, नेत्र रोग सहित अन्य सभी बीमारियों की जांच की गई। इस दौरान लोगों के निःशुल्क टेस्ट भी किये गये।

sarveen choudhary statement
sarveen choudhary statement

स्वास्थ्य क्षेत्र पर इस वर्ष व्यय किए जा रहे 2752 करोड़

उन्होंने कहा कि केन्द्र की आयुष्मान भारत तथा प्रदेश सरकार की हिमकेयर एवं सहारा योजना के माध्यम से अनेक रोगियों को सहायता प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इस वर्ष स्वास्थ्य सुविधाओं एवं विस्तार पर 2752 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हिमकेयर कार्ड की नवीनीकरण अवधि एक वर्ष से बढ़ाकर तीन साल कर दी गई है। योजना के तहत नए पात्र परिवारों का पंजीकरण अब पूरा वर्ष होता रहेगा।

14 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाए तथा प्रतिदिन नियमित योगाभ्यास करें और समयानुसार व्यायाम कर स्वस्थ एवं सजग रहें। उन्होंने इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित इस मेले के सफल आयोजन के लिए सराहना की। इस दौरान 14 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

sarveen choudhary statement

बीएमओ शाहपुर हरिन्द्र पाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और उन्हें स्वास्थ्य मेले के आयोजन की विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर डॉ0 मोरारी लाल, बीएमओ शाहपुर डा0 हरिन्द्र पाल, बीडीसी अध्यक्ष विजय चैधरी सहित चिकित्सक तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: कांगड़ा के परौर मेला ग्राउंड में 26 अप्रैल को रोजगार मेले का होगा आयोजन

इसे भी पढ़ें: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंचरुखी में स्वास्थ्य मेला आयोजित

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular