Saturday, February 4, 2023
HomeHamirpurCelebrate Exams Like A Festival परीक्षाओं को त्योहार की तरह मनाएं

Celebrate Exams Like A Festival परीक्षाओं को त्योहार की तरह मनाएं

- Advertisement -

Celebrate Exams Like A Festival परीक्षाओं को त्योहार की तरह मनाएं

  • बाल संरक्षण आयोग ने तनाव प्रबंधन पर स्कूल प्रमुखों के लिए आयोजित की कार्यशाला

इंडिया न्यूज, हमीरपुर।

Celebrate Exams Like A Festival : बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष वंदना योगी ने कहा कि अध्यापक स्कूलों में बच्चों के बीच इस तरह का माहौल बनाएं कि विद्यार्थी परीक्षाओं का अनावश्यक दबाव महसूस न करें, बल्कि इसे त्योहार की तरह मनाएं।

उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से सदियों पुरानी गुरु-शिष्य की पुरातन परंपरा को पुनर्स्थापित करने में मदद मिलेगी और इससे विद्यार्थियों को भाषा के भार से भी मुक्ति मिलेगी।

वे हिमाचल प्रदेश बाल संरक्षण आयोग द्वारा राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सहयोग से मंगलवार को यहां गौतम डिग्री कालेज हमीरपुर में परीक्षा के दौरान तनाव प्रबंधन पर राज्य स्तरीय जागरूकता कार्यशाला में बोल रहे थे।

इसमें प्रदेशभर से आए डाइट के प्रधानाचार्य, स्कूलों के प्रधानाचार्य और मुख्याध्यापकों को परीक्षा के दौरान बच्चों में तनाव प्रबंधन के टिप्स दिए।

वंदना योगी ने कहा कि अध्यापक भारत के भविष्य निर्माता हैं और बच्चे भारत का भविष्य है। अध्यापकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास में कोई बाधा न आए तथा वे तनाव से दूर रहें।

अध्यापक बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करवाएं: शीतल (Celebrate Exams Like A Festival)

कार्यशाला के दौरान मनोचिकित्सक शीतल वर्मा ने कहा कि अध्यापक बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करवाएं। उन्हें परीक्षा में अपना शत-प्रतिशत देने के लिए प्रेरित करें, उनमें एक-दूसरे से आगे निकलने की अनावश्यक होड़ न लगवाएं।

शीतल वर्मा ने कहा कि बच्चों में यहीं से तनाव की शुरूआत होती है। क्षेत्रीय अस्पताल मंडी के जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. पवनेश महंत ने भी बच्चों में तनाव प्रबंधन के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि और अन्य वक्ताओं का स्वागत करते हुए जिला कार्यक्रम एचसी शर्मा ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्कूलों में तनाव प्रबंधन के कार्यक्रम आयोजित करवा रहा है।

इस अवसर पर राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य सुचित्रा ठाकुर, शैलेंद्र बहल, अरुणा चौहान, निरंजन कंवर, सपना बंटा, जिला बाल संरक्षण अधिकारी तिलकराज आचार्य, जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष रेखा शर्मा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे। Celebrate Exams Like A Festival

Read More : Vikramaditya Singh Took Out The Tricolor Yatra विक्रमादित्य सिंह ने शिमला में निकाली तिरंगा यात्रा

Read More : Congratulations to 5 Disabled Researchers 5 दिव्यांग शोधार्थियों को राष्ट्रीय फेलोशिप प्राप्त करने पर बधाई

Read More : CSC to be Built in 670 Panchayats 670 पंचायतों में बनेंगे कामन सर्विस सेंटर

Read More : 4 Day Saliana Fair Begins 4 दिवसीय सलियाणा मेला शुरू

Read More : 5th Edition of Pariksha Pe Charcha on 1st April पीएम मोदी के संवाद कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा का 5वां संस्करण 1 अप्रैल को

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular