Monday, September 26, 2022
HomeHamirpurहमीरपुर-मंडी हाईवे की औपचारिकताएं पूरी करें Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway

हमीरपुर-मंडी हाईवे की औपचारिकताएं पूरी करें Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway

हमीरपुर-मंडी हाईवे की औपचारिकताएं पूरी करें Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway

  • दिशा की बैठक में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दिए निर्देश

इंडिया न्यूज, हमीरपुर।

Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जिले के संबंधित अधिकारियों को हमीरपुर-मंडी नेशनल हाईवे के कार्य से संबंधित सभी औपचारिकताएं अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि इस हाईवे की जद में आने वाले लोगों को मुआवजा प्रदान करने, पेड़ों के कटान और डंपिंग साइट चिह्नित करने से संबंधित सभी प्रक्रियाएं जल्द पूर्ण होनी चाहिए।

इसके लिए सभी संबंधित विभाग जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करें। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की समीक्षा करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि जिले में 250 से 500 तक की आबादी के सभी गांवों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जिले के मुख्य मार्गों को इस योजना के तीसरे चरण में शामिल करने के निर्देश दिए ताकि इन्हें अपग्रेड किया जा सके।

डा. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज हमीरपुर के नए परिसर का कार्य युद्ध स्तर पर हो (Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway)

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जोल सप्पड़ में निमार्णाधीन डा. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज हमीरपुर के नए परिसर का कार्य युद्ध स्तर पर होना चाहिए।

इसके लिए कालेज के प्रधानाचार्य नियमित रूप से साइट का निरीक्षण करें। नए परिसर में बिजली, पानी और अन्य आवश्यक सुविधाओं के विस्तार के लिए भी सभी संबंधित विभाग तेजी से कार्य करें।

अल्ट्रासाउंड सुविधा बारे दिशा-निर्देश जारी (Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway)

अनुराग सिंह ठाकुर ने मेडिकल कालेज और जिले के अन्य अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड सुविधा के संबंध में भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि टीबी, एचआईवी-एड्स और अन्य गंभीर रोगों के संबंध में पंचायतीराज संस्थाओं, आंगनबाड़ी, आशा वर्कर्स, नेहरू युवा केंद्र और अन्य संस्थाओं के सहयोग से व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए।

इसके अलावा, सीजनल बीमारियों के लिए भी विभाग से पहले से ही तैयारी होनी चाहिए।

नादौन की सिंचाई योजना का कार्य तेजी से पूरा हो (Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway)

जल शक्ति विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने नादौन की सिंचाई योजना का कार्य तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में विभिन्न योजनाओं में आउटसोर्स पर कार्य कर रहे पंप आपरेटर्स को मानदेय समय पर मिलना चाहिए।

जिले में अवैध खनन का कड़ा नोटिस लेते हुए केंद्रीय मंत्री ने खनन विभाग के अधिकारियों को त्वरित एवं प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए आधुनिक तकनीक का भी प्रयोग किया जाना चाहिए।

किसान फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं (Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway)

अनुराग सिंह ठाकुर ने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि हमारा किसान सबसे बड़ा एंटरप्रन्योर है। उसे सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिलना चाहिए। इसके लिए विभाग के अधिकारी बैंकों और कृषि सभाओं के साथ समन्वय स्थापित करें।

उन्होंने बैंक शाखा से 5 किलोमीटर से अधिक दूरी वाले गांवों को चिन्हित करने तथा उन गांवों में बैंक शाखाएं खोलने की दिशा में तेजी से कार्य करने को कहा।

इस अवसर पर उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने केंद्रीय मंत्री को आश्वस्त किया कि बैठक में जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, एडीएम जितेंद्र सांजटा, अन्य अधिकारी तथा समिति के गैर-सरकारी सदस्य भी उपस्थित थे।

हमीरपुर जिले में बनाएंगे 75 सरोवर (Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway)

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि जल संरक्षण कार्यों को गति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार हर जिले में 75 सरोवर बनाएंगे।

हमीरपुर जिले में भी संबंधित अधिकारी अतिशीघ्र इन सरोवरों के लिए जगह चिह्नित करें। इनके लिए ग्रामीण विकास विभाग, जल शक्ति विभाग और पंचायत जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय के साथ कार्य करें ताकि इनके कार्य जल्द शुरू किए जा सके।

उन्होंने कहा कि अगर जिले में सरोवरों के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध नहीं होते तो विभिन्न नालों पर चैक डैम भी बनाए जा सकते हैं। उन्होंने जन औषधि केंद्रों के लिए भी स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए।

महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविर (Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway)

अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि अगले माह जिले में महिलाओं के लिए विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में स्कूल और कालेज के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रभक्ति गीत प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

इस प्रतियोगिता के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी तैयारी शुरू करें। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में जिले में तंदुरुस्त बाल स्पर्धा भी करवाई जाएगी।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के आंकलन के लिए वह व्यक्तिगत रूप से इस योजना के लाभार्थियों से रू-ब-रू होंगे। Complete The Formalities of Hamirpur-Mandi Highway

Read More : पठानकोट-मंडी नेशनल हाईवे पर 3 कारों में टक्कर Cars Collide on Pathankot-Mandi National Highway

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular