Saturday, February 4, 2023
HomeHamirpurCSC to be Built in 670 Panchayats 670 पंचायतों में बनेंगे कामन...

CSC to be Built in 670 Panchayats 670 पंचायतों में बनेंगे कामन सर्विस सेंटर

- Advertisement -

CSC to be Built in 670 Panchayats 670 पंचायतों में बनेंगे कामन सर्विस सेंटर

  • ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने भरनांग में किया
  • पंचायत सामुदायिक केंद्र का भूमि पूजन

इंडिया न्यूज, हमीरपुर।

CSC to be Built in 670 Panchayats : ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने मंगलवार को हमीरपुर की निकटवर्ती ग्राम पंचायत भरनांग में पंचायत सामुदायिक केंद्र भवन का भूमि पूजन किया।

भूमि पूजन कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि लगभग 90 लाख रुपए की लागत से बनने वाले भवन में एक ही छत के नीचे पंचायतवासियों को कई सुविधाएं मिलेंगी।

यह भवन एक पंचायत मिनी सचिवालय के रूप में कार्य करेगा। इसमें बड़े हाल और अन्य सुविधाओं के अतिरिक्त कामन सर्विस सेंटर यानि लोक मित्र केंद्र भी कार्य करेगा।

670 नए सीएससी बनाए जाएंगे (CSC to be Built in 670 Panchayats)

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार 2,982 ग्राम पंचायतों में इस तरह के सेंटर विकसित करेगी।

पिछले वर्ष 27 करोड़ 44 लाख रुपए की लागत से 275 पंचायतों में ये केंद्र स्थापित किए जा चुके हैं। इस वर्ष भी 670 नए सीएससी बनाए जाएंगे जिनके लिए बजट में साढ़े 33 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

कंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के चहुंमुखी विकास के लिए प्रदेश सरकार ने 412 नई पंचायतों का गठन किया है। इन पंचायतों में भूमि उपलब्ध होते ही पंचायत सामुदायिक केंद्रों के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है।

पंचायत कार्यों में दक्षता लाने के लिए 630 पंचायत सचिव, 124 ग्राम रोजगार सेवक और 124 तकनीकी सहायकों की भर्ती के अतिरिक्त पंचायत चौकीदारों के लिए भी बजट में प्रावधान रखा गया है।

सराहनीय कार्य करने वाले बीडीओ होंगे सम्मानित (CSC to be Built in 670 Panchayats)

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि मनरेगा कन्वर्जेंस के माध्यम से पंचायतें कई बड़े विकास कार्यों को भी अंजाम दे सकती हैं। इसके लिए पंचायत जनप्रतिनिधियों को हर वर्ष कम से कम 5 बड़ी प्राथमिकताएं तय करनी चाहिएं।

उन्होंने कहा कि मनरेगा कन्वर्जेंस और अन्य योजनाओं में सराहनीय कार्य करने वाले खंड विकास अधिकारियों को प्रदेश सरकार विशेष रूप से सम्मानित करेगी।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सुजानपुर क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़ला में शिवधाम एवं पंचवटी पार्क का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार टीहरा पंचायत में भी कृष्ण धाम एवं पंचवटी पार्क बनाया जा रहा है।

नकदी फसलों को बढ़ावा (CSC to be Built in 670 Panchayats)

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश में हींग और केसर की खेती के साथ-साथ दालचीनी, ड्रेगन फ्रूट और मांक फ्रूट जैसी नकदी फसलों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि टौणी देवी क्षेत्र के पशुपालकों की सुविधा के लिए टौणी देवी में पशुपालन विभाग के पालीक्लीनिक की स्थापना की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी तथा स्वीकृति के लिए इसे कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा।

गांवों का गौरव बढ़ाना होगा: धूमल (CSC to be Built in 670 Panchayats)

इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि भारत का गौरव बढ़ाने के लिए हमें गांवों का गौरव बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की 90 प्रतिशत आबादी गांवों में ही रहती है और गांवों के चहुंमुखी विकास के लिए हर व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए।

उन्होंने किसानों-बागवानों से प्राकृतिक खेती अपनाने की अपील करते हुए कहा कि इससे वे लगभग शून्य बजट में भी अच्छी पैदावार करके अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

इससे ग्रामीण विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमें अपनी संस्कृति और इतिहास को कभी नहीं भूलना चाहिए तथा नई पीढ़ी को इनसे अवश्य अवगत करवाना चाहिए।

सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए धूमल ने कहा कि भाजपा के शासनकाल में ही इस क्षेत्र के सभी दुर्गम गांवों तक सड़कें पहुंचाई गई थीं।

अब केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के प्रयासों से कोट-चौरी सड़क के सुदृढ़ीकरण के लिए सेंट्रल रोड फंड से 32 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने क्षेत्र में जारी अन्य विभिन्न विकास कार्यों एवं घोषणाओं के लिए वीरेंद्र कंवर का धन्यवाद भी किया।

विकास कार्यों की जानकारी दी (CSC to be Built in 670 Panchayats)

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, सुजानपुर भाजपा मंडल के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ठाकुर, महामंत्री पवन कुमार और स्थानीय पंचायत प्रधान विमला देवी ने मुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथियों का स्वागत किया और क्षेत्र में करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों की जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान एसडीएम डा. चिरंजी लाल चौहान, पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. मनोज कुमार, बीडीओ रमेश कुमार, एपीएमसी के अध्यक्ष अजय शर्मा, भारतीय मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष तिलकराज, जिला भाजपा मीडिया प्रभारी अंकुश दत्त शर्मा, सराहकड़ की प्रधान पूनम, बीडीसी सदस्य सीमा देवी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। CSC to be Built in 670 Panchayats

Read More : 4 Day Saliana Fair Begins 4 दिवसीय सलियाणा मेला शुरू

Read More : 5th Edition of Pariksha Pe Charcha on 1st April पीएम मोदी के संवाद कार्यक्रम परीक्षा पे चर्चा का 5वां संस्करण 1 अप्रैल को

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular