Thursday, December 8, 2022
HomeHamirpurHP CM Visit to Hamirpur बड़सर विधानसभा क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाओं के...

HP CM Visit to Hamirpur बड़सर विधानसभा क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास

- Advertisement -

HP CM Visit to Hamirpur बड़सर विधानसभा क्षेत्र में विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास

इंडिया न्यूज, शिमला :

HP CM Visit to Hamirpur : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज हमीरपुर जिले के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान बड़सर विधानसभा क्षेत्र के बिझड़ी में लगभग 265 करोड़ रुपए की 21 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए।

मुख्यमंत्री ने बिझड़ी में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का 4 वर्ष का कार्यकाल कोविड महामारी के कारण लगभग 2 वर्ष प्रतिकूल रूप से प्रभावित होने के बावजूद उपलब्धियों भरा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सब राज्य की लोगों के समर्थन और केंद्रीय नेतृत्व के अपार स्नेह के कारण संभव हुआ है।

टीकाकरण अभियान में हिमाचल चेम्पियन (HP CM Visit to Hamirpur)

जयराम ठाकुर ने कहा कि विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान देश में सफल रहा और इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश भी टीकाकरण अभियान में चेम्पियन और अब प्रदेश 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं के टीकाकरण में अग्रणी राज्य बन कर उभरा है।

जयराम ठाकुर ने कहा कि बजट में सभी के लिए बिना आय सीमा वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष करने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि 60 से 65 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को भी बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि अब 7.50 लाख लाभार्थियों को वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं का लाभ मिलेगा जिस पर 1,300 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 60 यूनिट तक की बिजली खपत के लिए जीरो बिलिंग की जाएगी जिससे लगभग 4.50 लाख उपभोक्ता लाभान्वित होेंगे।

उन्होंने कहा कि 61 से 125 यूनिट के बीच बिजली खपत करने वाले 7 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ प्रदान करने के लिए भी 1 रुपया प्रति यूनिट की रियायती दर पर सस्ती बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने उनके द्वारा समर्पित की गई विकासात्मक परियोजनाओं के लिए क्षेत्र के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं की लागत को कम रखने के लिए सभी को निर्धारित समयावधि में पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

जयराम ठाकुर ने की घोषणाएं (HP CM Visit to Hamirpur)

जयराम ठाकुर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भोटा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत, बिझड़ी में आईटीआई खोलने, कलवाड़ा में 10 लाख रुपए की लागत से पुल, बड़ाग्रां में पशु औषधालय खोलने और पशु औषधालय ब्यार को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने, भोटा और बिझड़ी में अस्थाई पुलिस चौकी को नियमित पुलिस चौकी बनाने की घोषणा की।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुलहेड़ा में विज्ञान कक्षाओं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लोहारली में वाणिज्य कक्षाएं आरंभ करने की भी घोषणा की। उन्होंने ग्राम सुलाहरी और उताप लजियाणा में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने बिझड़ी में 2.47 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 10 बिस्तरों वाले आयुर्वेदिक अस्पताल भवन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जौरे अम्ब में 1.28 करोड़ रुपए विज्ञान प्रयोगशाला भवन, बड़सर-शाहतलाई मार्ग पर हरसौर के निकट सिरहाली खड्ड पर 6.33 करोड़ रुपए की लागत से बने पुल, बिझड़ी चलसाई चकलाड़ा अम्बोटा घंगोट सड़क पर 4.07 करोड़ रुपए की लागत से बने चोड नाला पुल, नाबार्ड के तहत बड़ाग्रां मुख्य सड़क से कलवल वाया थान चलीली माजरा तक 1.34 करोड़ रुपए की मेटलिंग और टारिंग कार्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धनगोटा में 1.16 करोड़ रुपए लागत से निर्मित विज्ञान प्रयोगशाला भवन, बड़सर क्षेत्र में ब्यास नदी से विभिन्न उठाऊ पेयजल योजनाओं के संवर्द्धन के लिए 34.59 करोड़ रुपए, उठाऊ पेयजल योजना बानी बड़सर गरली फेज-1 व 2 के संवर्द्धन के लिए 2.66 करोड़ रुपए, तहसील बड़सर में उठाऊ पेयजल योजना बानी गरली की वितरण प्रणाली में सुधार के लिए, बड़सर क्षेत्र के लिए हर घर नल से जल योजना के तहत उठाऊ पेयजल योजना के संवर्द्धन के लिए 14.11 करोड़ रुपए, हर घर नल से जल योजना के तहत उठाऊ पेयजल योजना भेबर सहेली के लिए 1.16 करोड़ रुपए और उठाऊ पेयजल योजना अम्बेरी टिप्पर, दांदरू की वितरण प्रणाली में सुधार के लिए 1.37 रुपए के उद्घाटन किए।

मुख्यमंत्री ने बड़ा खलोट सुदर बटालौ जौरे घाट मार्ग पर सुक्कर खड्ड पर 6.88 करोड़ रुपए की लागत से पुल, सिविल अस्पताल बड़सर में पीएसए आक्सीजन व मैनिफोल्ड सिस्टम के लिए 46 लाख रुपए, भेहड़ सहेली, हारमा, बानी बड़सर, गरली के लिए 8.50 करोड़ रुपए की उठाऊ पेयजल योजना, हर घर नल से जल योजना के अंतर्गत बनी बड़सर गरली जोन-2 के तहत घरेलू कनेक्शन प्रदान करने के लिए 3.09 करोड़ रुपए, इसी योजना के अंतर्गत बानी बड़सर गरली जोन-1 के तहत घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए 6.88 करोड़ रुपए तथा उठाऊ पेयजल योजना उटप सरवीं, घल्लियां, सेर बलौनी धनेड़ चरण-1 के लिए 9.86 करोड़ रुपए तथा बड़सर क्षेत्र में ब्यास नदी के किनारे विभिन्न उठाऊ पेयेजल योजनाओं के संवर्धन के लिए 137.57 करोड़ रुपए की योजनाओं के शिलान्यास किए।

बाबा बालकनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की (HP CM Visit to Hamirpur)

मुख्यमंत्री ने दियोटसिद्ध में बाबा बालकनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की तथा मंदिर में 10.34 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित लंगर भवन का उद्घाटन किया।

उन्होंने दियोटसिद्ध मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 10.87 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित स्वर्णिम यात्री निवास नम्बर 1 और 5.08 करोड़ रुपए की निर्मित होने वाले स्वर्णिम यात्री निवास (नम्बर 2) की आधारशिला रखी।

अनुराग ठाकुर ने मुख्यमंत्री का आभार जताया (HP CM Visit to Hamirpur)

 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्य के लिए करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है जिसमें करोड़ों रुपए की पेयजल परियोजनाएं शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदान किए गए मजबूत नेतृत्व के कारण संभव हुआ कि भारत गुरु के रूप में उभरने की ओर अग्रसर है।

उन्होंने कहा कि आपरेशन गंगा शुरू करके देश के 21,000 से अधिक लोगों को यूक्रेन से वापस लाया गया। उन्होंने कहा कि ऊना-हमीरपुर रेलवे लिंक का भी सर्वेक्षण किया गया है जिसका 75 प्रतिशत खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी।

कोरोना महामारी के बावजूद अभूतपूर्व विकास: बलदेव (HP CM Visit to Hamirpur)

 

पूर्व विधायक एवं जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा ने कहा कि राज्य ने पिछले लगभग 4 वर्षों में कोरोना महामारी के बावजूद अभूतपूर्व विकास किया है।

उन्होंने हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा पेश राज्य के बजट में समाज के हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

उन्होंने मुख्यमंत्री को क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से भी अवगत कराया। उन्होंने हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा पेश किए गए विकास और कल्याणकारी बजट की भी सराहना की।

इस अवसर पर उप-मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, पूर्व विधायक रामरत्न शर्मा, एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, मंडल भाजपा अध्यक्ष बड़सर कुलदीप ठाकुर, राकेश बबली, भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी विनोद कुमार, राज्य संयोजक कौशल विकास निगम नवीन शर्मा, उपायुक्त देबश्वेता बनिक मौजूद रहे। HP CM Visit to Hamirpur

Read More : Bhagwant Mann and Arvind Kejriwal in Amritsar पंजाब की खुशहाली के लिए गुरु की नगरी में नतमस्तक हुए भगवंत मान व अरविंद केजरीवाल

Read More : Shimla Municipal Corporation elections should be on the party symbol शिमला नगर निगम के चुनाव पार्टी सिंबल पर हों

Read More : Sainik Award Ceremony in Hamirpur सेना को अपना परिवार मानते हैं पीएम मोदी

Read More : Kisan Sabha will make 80 Thousand Farmers Members किसान सभा का 80 हजार किसानों को सदस्य बनाने का लक्ष्य

Read More : Education Dialogue Program हिमाचल में शिक्षा क्षेत्र पर व्यय होंगे 8412 करोड़ रुपए

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular