Saturday, October 1, 2022
HomeHamirpurहिमाचल दिवस पर हमीरपुर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज National Flag Hoisted in...

हिमाचल दिवस पर हमीरपुर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज National Flag Hoisted in Hamirpur on Himachal Day

हिमाचल दिवस पर हमीरपुर में फहराया राष्ट्रीय ध्वज National Flag Hoisted in Hamirpur on Himachal Day

  • पीएम मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मूल मंत्र को आत्मसात कर हिमाचल को विकास के शिखर की ओर ले जाने का प्रयास किया: बिक्रम सिंह

इंडिया न्यूज, हमीरपुर।

National Flag Hoisted in Hamirpur on Himachal Day : उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मूल मंत्र को आत्मसात कर हिमाचल को विकास के शिखर की ओर ले जाने का प्रयास किया है।

वे शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (ब्वायज) के मैदान में आयोजित 75वें जिला स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह में बोल रहे थे। बिक्रम सिंह ने यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड की सलामी ली।

इस परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के अलावा एनसीसी कैडेट्स, हेल्थ वर्कर्स और विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की टुकड़ियों ने भी शानदार मार्च पास्ट किया।

प्रधानमंत्री के संदेश का किया प्रसारण (National Flag Hoisted in Hamirpur on Himachal Day)

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदेशवासियों के नाम संदेश का प्रसारण एलईडी के माध्यम से दिखाया गया। इस मौके पर उद्योग मंत्री ने कहा कि देश की आजादी के ठीक 8 माह बाद 15 अप्रैल, 1948 को हमारे खूबसूरत प्रदेश हिमाचल का गठन किया गया था।

उन्होंने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और संसाधनों की कमी के कारण राज्य को विकास की राह पर आगे ले जाना एक बड़ी चुनौती थी लेकिन प्रदेश के मेहनती और ईमानदार लोगों ने इन चुनौतियों का सामना करते हुए हिमाचल को खुशहाल राज्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

विशेष औद्योगिक पैकेज का बड़ा सहयोग (National Flag Hoisted in Hamirpur on Himachal Day)

बिक्रम सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा जारी विशेष औद्योगिक पैकेज हिमाचल के औद्योगिक विकास में मीलपत्थर साबित हुआ है।

उन्हीं के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कारण प्रदेश के गांव-गांव तक सड़कों का जाल बिछा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी मंत्रिमंडल की पहली ही बैठक में बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने की आयु 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष की।

इसे अब घटाकर 60 वर्ष कर दिया गया है। इस फैसले से इसी साल लगभग 1 लाख और लोगों को पेंशन का लाभ मिलेगा। 4 वर्षों के दौरान प्रदेश के 2 लाख 21 हजार लोगों को पेंशन स्वीकृत की गई है।

जन मंच एक अनूठी पहल (National Flag Hoisted in Hamirpur on Himachal Day)

प्रदेश सरकार ने जन मंच के रूप में एक अनूठी पहल की है। अब तक 244 स्थानों पर आयोजित कुल 25 जन मंचों में प्राप्त 54 हजार 565 समस्याओं में से अधिकांश का निपटारा किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हैल्पलाइन-1100 के माध्यम से अब तक लगभग 3 लाख 55 हजार शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 3 लाख 41 हजार का निपटारा किया जा चुका है।

समारोह के दौरान उद्योग मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया। इस अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मुख्य अतिथि ने परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया।

जिला स्तरीय समारोह में भोरंज की विधायक एवं उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, एचआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, भवन निर्माण एवं सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डा. राकेश शर्मा बबली, डीसी देबश्वेता बनिक, एसपी डा. आकृति शर्मा, भाजपा के जिला महामंत्री हरीश शर्मा, आदर्शकांत, अन्य पदाधिकारी, जिला परिषद के उपाध्यक्ष नरेश कुमार, नगर परिषद के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। National Flag Hoisted in Hamirpur on Himachal Day

Read More : पांवटा साहिब को पछाड़कर सहारनपुर ने जीती वीर शिवाजी क्रिकेट स्पर्धा Saharanpur won Veer Shivaji Cricket Tournament

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular