Saturday, October 1, 2022
HomeHamirpurआपके बच्चों को मैं अच्छी शिक्षा दूंगा साथ में रोजगार भी दूंगा,...

आपके बच्चों को मैं अच्छी शिक्षा दूंगा साथ में रोजगार भी दूंगा, बस एक बार आम आदमी पार्टी को एक मौका देकर देखिए-अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शि़क्षा संवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्र व परिजनों के साथ सवांद करते हुए।

आपके बच्चों को मैं अच्छी शिक्षा दूंगा साथ में रोजगार भी दूंगा, बस एक बार आम आदमी पार्टी को एक मौका देकर देखिए-अरविंद केजरीवाल

  • 30 साल कांग्रेस ने लूटा, 20 साल से बीजेपी लूट रही हैं, एक मौका हमे देकर देखिए-केजरीवाल
  • बीजेपी-कांग्रेस के नेता आपसे बोलते हैं कि वो आपकी गरीबी दूर कर देंगे। आपकी गरीबी केवल आपके बच्चों को मिलने वाली Quality Education से ही दूर हो सकती हैं। – भगवंत मान
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शि़क्षा संवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्र व परिजनों के साथ सवांद करते हुए।
इंडिया न्यूज, हमीरपुर (Hamirpur, Himachal Pradesh)
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शि़क्षा संवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्र व परिजनों के साथ सवांद करते हुए।
हमीरपुर में ’’आप’’ ने शिक्षा संवाद का आयोजन किया, जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, शामिल हुए। ये कार्यक्रम हमीरपुर में आयोजित किया गया। हमीरपुर पहुंचते ही ’’आप’’ संगठन अध्यक्ष सुरजीत सिंह ठाकुर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का हिमाचल आने पर उनका स्वागत किया। इसके बाद कार्यक्रम शिक्षा संवाद में पहुंचकर सीएम केजरीवाल और भगवंत मान ने, कार्यक्रम में मौजूद अभिभावकों, स्टूडेंट्स, टीचर्स के साथ सीधा संवाद किया और हिमाचल में शिक्षा व्यवस्था के बिगड़ते हालातों के साथएआम आदमी पार्टी के हिमाचल को लेकर, शिक्षा मॉडल को भी हिमाचल की जनता के सामने रखा।
इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री सीएम भगवंत मान, आप प्रदेश सहप्रभारी और राज्यसभा सांसद डॉ0 संदीप पाठक, आप प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत ठाकुर मंच पर मौजूद रहे।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शि़क्षा संवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्र व परिजनों के साथ सवांद करते हुए।
शिक्षा संवाद कार्यक्रम के दौरान यहां मौजूद लोगों ने, सीधे मुख्यमंत्री अरविंद  केजरीवाल से अपने सवाल पूछे और उन्होने भी सभी का जवाब दिया और शिक्षा मॉडल पर अपनी बात रखी। अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा, स्वास्थ्य और बेरोजगारी के मुद्दों पर प्रदेश की भाजपा सरकार की नियति पर सवाल उठाते हुए कहा, इन दोनों पार्टियों ने एक के बाद एक हिमाचल पर शासन किया, लेकिन आज शिक्षा के हालात इनकी नियति के चलते, दयनीय हालात में पहुंच चुकी है। उन्होंने प्रदेश की जनता से आह्वान करते हुए कहा, सिर्फ एक बार एक वोट देकर हिमाचल में अपने भविष्य को सुधारने का मौका, आम आदमी पार्टी को दें, मैं प्रदेश के हरेक परिवार का भविष्य सुधार दूंगा।

आपके बच्चों को मैं अच्छी शिक्षा देने के साथ रोजगार भी दूंगा-अरविंद केजरीवाल

शिक्षा संवाद कार्यक्रम के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा, हिमाचल प्रदेश में 30 साल कांग्रेस ने और 20 साल भाजपा ने राज किया है लेकिन, कभी भी शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार पर चर्चा नहीं की और न ही इन मूलभूत मुद्दों पर बीजेपी कांग्रेस ने कोई काम किया। इन दोनों राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी बारी लगाकर, शिक्षा व्यवस्था को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। इन दोनों दलों ने शिक्षा व्यवस्था का मखौल बनाकर रखा है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शि़क्षा संवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्र व परिजनों के साथ सवांद करते हुए।
उन्होंने प्रदेश की जनता से कहा, बस एक मौका आप पाट्री को दीजिए, आपके बच्चों को मैं अच्छी शिक्षा दूंगा साथ में रोजगार भी दूंगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा किए भारत के इतिहास में बीजेपी, कांग्रेस या कोई अन्य दल चुनाव के दौरान शिक्षा पर बात नहीं करता है क्योंकि शिक्षा, किसी भी पार्टी का कोई मुद्दा नहीं रहा है। कोई भी पार्टी शिक्षा को तवज्जो नहीं देना चाहती है, क्योंकि यदि देश और प्रदेश का हर नागरिक शिक्षित हो गया तो सभी राजनितिक दल राजनीति नहीं कर पाएंगे।
अरविंद केजरीवाल ने कहा किए एक जानकारी के मुताबिक हिमाचल में 14 लाख बच्चे स्कूली शिक्षा ग्रहण करते हैं जिनमें करीब साढ़े 8 लाख बच्चे प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं, जबकि साढ़े 5 लाख बच्चे निजी स्कूलों में पढ़ते हैं, गरीबी की वजह से प्रदेश के साढ़े 8 लाख बच्चे सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने को मजबूर हैं लेकिन प्रदेश की सरकार इन बच्चों के भविष्य को अंधकार में ले जाने का काम कर रही है। प्रदेश में 2000 सरकारी स्कूलों में एक ही टीचर 8 वीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ा रहा है। इससे सबका विकास कैसे होगा, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। इसी तरह हिमाचल में, कई स्कूल ऐसे हैं जिनमें एक ही टीचर नहीं है जबकि 722 स्कूल ऐसे हैं जहां एक ही कमरा है जहां एक ही कमरे में पहली से 8 वीं कक्षा तक के बच्चों की कक्षाएं लगाई जा रही हैं। जिससे साफ पता चलता है कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को किस तरह से बर्बाद किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल में 2019 में 12 वीं का परीक्षा परिणाम 62 प्रतिशत रहा था जो 2020 में 76 प्रतिशत रहा, लेकिन प्रदेश के 55 स्कूल ऐसे थे जहां एक भी बच्चा पास नहीं हुआ, जो हिमाचल की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलता है। उन्होंने कहा, हिमाचल में शिक्षा मॉडल का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता जहां, मंडी में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृहजिले में एक सरकारी स्कूल को शॉपिंग मॉल बनाया जा रहा है, जिसके खिलाफ एक पीआईएल प्रदेश हाईकोर्ट में भी दायर है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शि़क्षा संवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित छात्र व परिजनों के साथ सवांद करते हुए।
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश में अब एक बार फिर से चुनाव होने वाले हैं लेकिन दोनों दल एक बार फिर से अपने अपने लिए मौका देने की मांग कर रहे हैं। लेकिन अगर इन दोनों दलों को मौका दे दिया तो पांच साल के लिए प्रदेश का भविष्य फिर बर्बाद होगा, इसलिए इस बार अपना भविष्य बचाने का मौका है और यह मौका इसी बार बदलना पड़ेगा और आम आदमी पार्टी को यह मौका देकर प्रदेश के भविष्य को बेहतर बनाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह से दिल्ली और पंजाब के स्कूलों का सुधार हुआ है उसी तरह हिमाचल में भी शिक्षा व्यवस्था का सुधार किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर साल कुल बजट का 25 फीसदी बजट, शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए खर्च किया जा रहा है जो हर साल 10 से 15 हजार करोड़ रूपए होता है। यही नहीं, पिछले 7 सालों में यह 80 से 85 हजार करोड़ रुपए खर्च किया गया है जिसमें स्कूल भवनों को नए तरीके से बनाने, लिफ्ट और स्विमिंग पूल की सुविधा के साथ साथए सभी तरह की सुविधाएं प्रदान की गई हैं, ताकि बच्चों का भविष्य बेहतर बन सके।जिसका परिणाम अब आ रहा है। जहां 11 वीं और 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र विश्वभर के बड़े-बड़े उद्योगपतियों को अपने आईडिया देकर अच्छी कमाई कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे, हर साल 400 से ज्यादा तादात में, आईआईटी और देश भर के प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिला ले रहे हैं जो दिल्ली के शिक्षा मॉडल पर अपनी मुहर लगा रहे ।

हिमाचल की हर जगह से वाकिफ हूं -भगवंत मान

शिक्षा संवाद में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, हिमाचल से उनका बहुत पुराना नाता है और वो यहां के हर जगह से वाकिफ हैं। मान ने हिमाचल की जनता से एक मौका मांगते हुए कहा, कि जिस तरह दिल्ली और पंजाब के लोगों ने आम आदमी पार्टी को मौका दिया है उसी तरह आप भी एक मौका जरूर दें। आपकी सरकार कैसे काम करती और बाकी सरकारें कैसे काम करतीए आपको अंतर स्पष्ट नजर आएगा। भगवंत मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने आम जन को लेकर आगे चल रही है और पंजाब में मोबाइल रिपेयर शॉप पर काम करने वाले व्यक्ति ने सीएम को हराया और आज भी उनकी मां सरकारी स्कूल में सफाई कर्मचारी का काम करती है जो सिर्फ आम आदमी पार्टी में संभव है।
उन्होंने कहा कि मैं हिमाचल के हर जगह से वाकिफ हूं चाहे मंडी की शिवरात्रि हो कुल्लू का दशहरा हो, हमीरपुर हो, या कोई और जगह, जहां उन्होंने परफॉर्मेंस ने किया हो। भगवंत मान ने कहा, दिल्ली और पंजाब में जो हो रहा है हिमाचल उसकी उम्मीद कर रहा है। जो दिल्ली में हुआ उसका असर पूरे देश में हो रहा है।

अंग्रेजों ने हम पर 200 साल राज किया और हमें गुलाम बनाया लेकिन बीजेपी और कांग्रेस यही काम 5-5 साल की किश्तों में हमारे साथ कर रहे

भगवंत मान ने कहा अंग्रेजों ने हम पर 200 साल राज किया और हमें गुलाम बनाया लेकिन बीजेपी और कांग्रेस यही काम 5-5 साल की किश्तों में हमारे साथ कर रहे हैं। उन्होंने कहा, पंजाब में भी लोग इन पार्टियों से बहुत परेशान थे, लेकिन इस बार लोगों ने कुछ नया करने की ठानी जिसके बाद आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है जिसमें 27 से लेकर 37 साल के 70 से ज्यादा एमएलए है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular