Wednesday, June 7, 2023
HomeHealthEggs Benefits: उबले अंडे खाने से होते हैं कई फायदे, दूर होती...

Eggs Benefits: उबले अंडे खाने से होते हैं कई फायदे, दूर होती हैं ये बीमारियां

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Eggs Benefits: ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ ये गाना काफी पुराना और मशहूर है। ये गाना अंडे के सेवन को लेकर एकदम फिट भी बैठता है, क्योंकि अंडे हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं और उबले हुए अंडे में न्यूट्रिशन बहुत होता हैं। । इससे आपको ढेरों फायदे हो सकते हैं। क्योंकि यह हमारी सेहत, स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। बस इतना ही नही ये कई शोध में भी यह बात सामने आ चुकी है कि एक व्यक्ति की डायट का अंडा एक जरूरी और महत्वपूर्ण भाग होता है। दिन का केवल एक अंडा आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम से दूर रख सकता है। आइए जानते हैं कि हर रोज एक अंडा खाने के फायदे।

अंडे के सेवन से मिलेंगे ढ़ेरों फायदे

अंडे का सेवन गुड कोलेस्ट्रॉल बढा़ता है

बता दें, जिन भी लोगों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है। उन सभी में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होने लगता है। अगर आप 6 हफ्तों तक 2 उबले अंडों का सेवन करते हैं, तो यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकता है।

ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता

अंडा प्राकृतिक तौर से कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि इसके सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है।बता दें, 70 फीसदी लोगों में अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ता, वहीं इसके साथ ही 30 फीसदी लोग ही ऐसे हैं जिनमें इसका सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है।

आंखों के लिए बेहद जरूरी

बता दें, अंडे का सेवन एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी आंखों के लिए लाभदायक है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में अंडे शामिल कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्टर का काम भी करता

इससे एंटी ऑक्सीडेंट, प्रोटीन और कई विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत रखने का काम करता है

आपको बता दें, अंडे में विटामिन-डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए सुपरफूड साबित हो सकता है।

ब्रेन के लिए है फायदेमंद

अंडे में कोलीन पाया जाता है। जो की आपके ब्रेन के लिए बेहद मददगार है। इससे मेमोरी पावर बढ़ने में मदद मिल सकती है। इसलिए कहा जाता है कि रोजाना अंडे खाने से दिमाग तेज हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Remedies: अगर आप भी घर बैठे करना चाहते है वजन कम, तो अपनाएं इन तरीकों को

RELATED ARTICLES

Most Popular