Tuesday, December 6, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशसिरमौर में डेंगू के 28 नए मामले आए सामने, 293 पर पहुंचा...

सिरमौर में डेंगू के 28 नए मामले आए सामने, 293 पर पहुंचा आंकड़ा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नाहन, (28 New Cases Of Dengue) : सिरमौर में डेंगू के 28 नए मामले सामने आये हैं। इस तरह डेंगू का आंकड़ा 293 पर पहुंच गया है। डेंगू के अधिकतर मामले नाहन व कालाअंब क्षेत्र के सामने आए हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से भी मामले सामने आ रहे हैं। लगातार बढ़ रहे मामलों से लोगों में हड़कंप मच गया है। दूसरी ओर इस मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ गई हैं।

हालांकि विभाग डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में फागिंग और टीमें भेजकर लोगों को जागरूक कर रहा है। इसके बावजूद इसके मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है। डा वाईएस परमार मेडिकल कालेज नाहन में वीरवार को 79 सैंपल के एलाइजा टेस्ट किए गए। इनमें से 28 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो बीते चार दिनों में डेंगू का प्रकोप जिले में काफी तेजी से बढ़ा है। बुधवार को जिले में 27, मंगलवार को 27, सोमवार को 22 मामले आए हैं।

की गई 3052 सैंपलों की जांच

विभाग की ओर से अब तक 3052 सैंपलों की जांच की गई हंै। गौरतलब है कि डेंगू के एलाइजा टेस्ट की सुविधा मेडिकल कॉलेज नाहन और पांवटा अस्पताल में हैं। इसके अलावा अन्य अस्पतालों में केवल रैपिड टेस्ट किए जा रहे हैं। विभाग की ओर से यह निर्देश दिए जा रहे है कि जिनके रेपिट टेस्ट पॉजिटिव आ रहे हैं ऐसे रोगियों को एलाइजा टेस्ट अवश्य करवाए जाएं। वहीं विभाग की ओर से स्वास्थ्य व आशा कार्यकतार्ओं की टीमें डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में जाकर उन्हें जागरूक कर रही हैं।

गुरुवार को सामन आए 28 नये मामले

इस मामले में जिला सिरमौर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अजय पाठक ने बताया कि गुरुवार को डेंगू के 28 नए मामले आए हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू प्रभावित क्षेत्र में टीमें घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। इसके अलावा खंड चिकित्सा अधिकारियों को भी विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिया गया है। उन्होंने लोगों से पूरे शरीर पर कपड़े पहनने, कूलर आदि का पानी नियमित रूप से बदलने और घर में कहीं पर पानी का जमाव न होने देने की अपील की है। ताकि मच्छरों का प्रकोप न बढ़ सकें।

ALSO READ : इस बार दिल्ली से दिवाली पर हिमाचल के लिए चलेंगी 23 स्पेशल बसें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular