Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशRussia-Ukraine Crisis यूक्रेन से सुरक्षित लौटे हिमाचल के 441 विद्यार्थी

Russia-Ukraine Crisis यूक्रेन से सुरक्षित लौटे हिमाचल के 441 विद्यार्थी

- Advertisement -

Russia-Ukraine Crisis यूक्रेन से सुरक्षित लौटे हिमाचल के 441 विद्यार्थी

इंडिया न्यूज, शिमला :

Russia-Ukraine Crisis : रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच से हिमाचल प्रदेश के 441 विद्यार्थी सुरक्षित घर लौट चुके हैं।

अब केवल 8 विद्यार्थी ऐसे हैं जो यूक्रेन के पड़ोसी देशों में सुरक्षित पहुंच चुके हैं और अपनी इच्छा से फिलहाल भारत वापस नहीं आना चाहते।

ऐसे में अब हिमाचल प्रदेश के केवल 9 विद्यार्थी ऐसे हैं, जो हिमाचल आना शेष रह गए हैं। ये सभी विद्यार्थी भी पोलैंड अथवा रोमानिया पहुंच चुके हैं।

यह जानकारी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को विधानसभा में एक विशेष वक्तव्य के माध्यम से दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूक्रेन के सुमी शहर में केवल 2 ही विद्यार्थी फंसे थे।

विदेश मंत्रालय की सूचना के अनुसार सुमी क्षेत्र में फंसे सभी भारतीयों को वहां से निकाल लिया गया है और यूक्रेन की पश्चिमी सीमा की ओर ले जाया जा रहा है।

उन्हें भी आपरेशन गंगा (Operation Ganga) के तहत विशेष विमानों द्वारा भारत पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के प्रयासों से आपरेशन गंगा अब अंतिम चरण में है।

केंद्र सरकार द्वारा यूक्रेन व रूस दोनों देशों से बातचीत की जा रही है। भारत सरकार के प्रयासों से ही प्रत्येक भारतीय की सकुशल देशवापसी संभव हो पाई है।

उन्होंने इसके लिए भारत सरकार (Indian Government) का आभार भी जताया और कहा कि अभी भी जिन विद्यार्थियों को स्वदेश लौटना है, उनसे व उनके परिवारों से सरकार लगातार संपर्क में हैं। Russia-Ukraine Crisis

Read More : Iphone SE 3 Launched: एप्पल ने लांच किया अपना सबसे सस्ता आईफ़ोन , जाने कितनी है कीमत

Connect With Us : TwitterFacebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular