Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेश7 People Arrested in Scholarship Scam 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में...

7 People Arrested in Scholarship Scam 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में 7 लोग गिरफ्तार

7 People Arrested in Scholarship Scam 250 करोड़ के छात्रवृत्ति घोटाले में 7 लोग गिरफ्तार

  • सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और हरियाणा में कार्रवाई की

रमेश पहाड़िया, नाहन (सिरमौर)।

7 People Arrested in Scholarship Scam : हिमाचल प्रदेश के बहुचर्चित 250 करोड़ रुपए से अधिक के छात्रवृत्ति घोटाले में सीबीआई ने शुक्रवार को 3 निजी शिक्षण संस्थानों के प्रबंधकों और 2 रजिस्ट्रार समेत 7 लोगों को गिरफ्तार किया है।

सीबीआई ने यह बड़ी कार्रवाई हिमाचल प्रदेश के अलावा चंडीगढ़ और हरियाणा में की है। आरोपी शनिवार को सीबीआई कोर्ट शिमला में पेश किए जाएंगे।

सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर जांच के दायरे में चल रहे सिरमौर जिले के एक संस्थान के 2 प्रबंधक, 1 रजिस्ट्रार और अकाउंट आफिसर को गिरफ्तार किया है।

यह हैं गिरफ्तार किए गए आरोपी (7 People Arrested in Scholarship Scam)

गिरफ्तार किए गए अन्य आरोपियों में आईटीएफटी शिक्षा समूह न्यू चंडीगढ़ के गुलशन शर्मा, आईसीएल ग्रुप आफ कालेज हरियाणा संस्थान के संजीव प्रभाकर और इसी संस्थान के रजिस्ट्रार जोगिंद्र सिंह बताए जा रहे हैं।

सूत्रों का कहना है कि अधिकतर आरोपियों को उनके घरों में दबिश देकर गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई की ओर से की गई अब तक की जांच में 266 में से 28 निजी संस्थानों को घोटालों में संलिप्त पाया गया है।

इन 28 में से 11 संस्थानों की जांच पहले ही पूरी हो चुकी है और आरोप पत्र दाखिल किए जा चुके हैं, जबकि 17 संस्थानों के खिलाफ जांच अभी जारी है।

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट जता चुका है नाराजगी (7 People Arrested in Scholarship Scam)

गौर हो कि बीते दिनों इस घोटाले से जुड़े मामले में सीबीआई की धीमी जांच को लेकर हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट नाराजगी जता चुका है।

हाईकोर्ट ने जांच में तेजी लाकर इसे पूरा करने और सक्षम क्षेत्राधिकार वाले न्यायालय के समक्ष चार्जशीट दाखिल करने के आदेश जारी किए थे।

इसके साथ ही सीबीआई को 20 अप्रैल को मामले की ताजा स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश भी दिया गया है। हाईकोर्ट की सख्ती के बाद ही सीबीआई ने शुक्रवार को इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 1 अप्रैल को जिला ऊना के केसी एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसायटी पंडोगा की मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत 4.42 करोड़ की संपत्ति अटैच की थी।

आरोप है कि सोसायटी ने एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति के पैसों से 2 प्लाट खरीदे और 1 भवन का निर्माण किया है। मनी लांड्रिंग के चलते ईडी मामले की जांच कर रही है। 7 People Arrested in Scholarship Scam

Read More : HP Governor Released The Book एचपी राज्यपाल ने पुस्तक का विमोचन किया

Read More : Inauguration and Foundation Stone Laying of Development Works 234.24 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्यास

Read More : 135 Crore Profit of State Cooperative Bank राज्य सहकारी बैंक का वित्त वर्ष में 135 करोड़ का शुद्ध लाभ

Read More : Name Plaque at BJP Booth Worker House बूथ कार्यकर्ता के घर नाम की पट्टिका लगाना बड़ी मुहिम

Read More : Health Service Campaign Started for Senior Citizens वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेहत सेवा अभियान शुरू

Read More : AAP will Rein in Private Schools हिमाचल में भी निजी स्कूलों पर लगाम कसेगी आम आदमी पार्टी

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular