Sunday, October 2, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशधर्मशाला में होगी प्रस्तावित 2023 में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की...

धर्मशाला में होगी प्रस्तावित 2023 में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की एक बैठक।

धर्मशाला में होगी प्रस्तावित 2023 में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन के सबंध में जी-20 के लोजेस्टिक सलाहाकार अशोक कुमार की अगुवाई में एक टीम ने जिला प्रशासन के साथ एक आवश्यक बैठक की।

धर्मशाला में होगी प्रस्तावित 2023 में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की एक बैठक।

  • शिखर सम्मेलन की प्रस्तावित बैठक के लिए धर्मशाला भी शामिल
  • जी-20 लोजेस्टिक की टीम ने जिला प्रशासन के साथ की बैठक

इंडिया न्यूज, धर्मशाला (Dharamshala Himachal Pradesh)।

2023 में भारत में प्रस्तावित जी-20 (G-20) शिखर सम्मेलन की एक बैठक धर्मशाला में भी होनी प्रस्तावित है। इस बाबत बुधवार को जी-20 (G-20) के लोजेस्टिक सलाहाकार अशोक कुमार की अगुवाई में एक टीम ने धर्मशाला में शिखर सम्मेलन की प्रस्तावित बैठक को लेकर उपलब्ध व्यवस्थाओं का जायजा तथा मूल्यांकन भी किया। इसके साथ ही जिला प्रशासन के साथ एक आवश्यक बैठक भी आयोजित की गई।
उपायुक्त डा0 निपुण जिंदल ने कहा कि जी-20 (G-20) के प्रस्तावित बैठकों को लेकर देश के 33 शहरों सहित धर्मशाला को भी चिह्न्ति किया गया है तथा यहां बैठक को लेकर आवश्यक सुविधाएं की जांच के लिए जी-20 की एक टीम ने प्रवास किया गया है तथा बैठक के आयोजन स्थल, ठहरने इत्यादि की व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से इस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। उपायुक्त ने विदेश मंत्रालय की टीम को आश्वस्त किया कि धर्मशाला में सम्मेलन की बैठक के लिए जरूरी बिंदुओं को पूरा करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बैठक की मेजबानी करना जिला के लिए ही नहीं अपितु पूरे राज्य के लिए गौरव की बात होगी।
उन्होने कहा कि अगले साल इस सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है। इस शिखर सम्मेलन में 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अन्य गण्यमान्य प्रतिनिधि आएंगे। सम्मेलन से जुड़ी एक बैठक में भी होनी प्रस्तावित है। इस अवसर पर एडीसी गंधर्वा राठौढ़, एडीएम रोहित राठौर, एसडीएम शिल्पी बेक्टा सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

जी-20 में ये देश हैं शामिल

जी-20 (G-20) में अर्जेंटीना (Argentina), ऑस्ट्रेलिया ( Australia), ब्राजील (Brazil), कनाडा (Canada), चीन China), जर्मनी (Germany), फ्रांस (France), भारत (India), इंडोनेशिया Indonesia, इटली (Italy), जापान (Japan), मैक्सिको (Mexico), रूस (Russia), सऊदी अरब (Saudi Arabia), दक्षिण अफ्रीका (South Africa), दक्षिण कोरिया (South Korea), तुर्की (Turki), यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom), संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

जी-20 की यह है ताकत

जी-20 (G-20) विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों और यूरोपीय संघ को साथ लाता है। इसके सदस्य देशों को विश्व की कुल जीडीपी में 80 फीसदी योगदान है, जबकि विश्व व्यापार में इनका 75 फीसदी और विश्व की कुल आबादी में 60 फीसदी हिस्सेदारी है। धर्मशाला में होगी प्रस्तावित 2023 में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की एक बैठक।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular