Monday, October 3, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशभारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश कार्य समिति की बैठक में पहुंचे अनुराग...

भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश कार्य समिति की बैठक में पहुंचे अनुराग ठाकुर

भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश कार्य समिति की बैठक में पहुंचे अनुराग ठाकुर

इंडिया न्यूज, Hamirpur (Himachal Pradesh)

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद व केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं खेल व युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Thakur) ने हमीरपुर (hamirpur) में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) हिमाचल प्रदेश कार्य समिति (Himachal Pradesh Working Committee meeting) की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में केंद्र व प्रदेश की डबल इंजन सरकार ने हिमाचल में न सिर्फ विकास कार्यों की झड़ी लगाई, बल्कि अभूतपूर्व विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने का काम किया है।

गरीब कल्याण, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, रोजगार, कनेक्टिविटी, औद्योगिक विकास समेत तमाम ऐसे क्षेत्र हैं जिसमें प्रदेश उपलब्धियों का गवाह बना है।

अटल बिहारी वाजपेयी की तरह ही नरेंद्र मोदी ने हिमाचल को अपना दूसरा घर माना है और इसलिए हिमाचल की तरक्की उनकी प्राथमिकताओं में है।

आयातक की बजाय निर्यातक बन गया देश

अनुराग ठाकुर ने केंद्र व प्रदेश की डबल इंजन सरकार से हिमाचल में अभूतपूर्व विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाए जाने व नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के प्रगति पथ पर तीव्रता से आगे बढ़ने की बात कही।

उन्होंने कहा कि आज पीएम मोदी की नीतियों के चलते ही देश जिन सामानों का बड़ा आयातक था, आज हम उसके निर्यातक बने हैं।

कोविड काल में भारत ने न सिर्फ अपने नागरिकों को वैक्सीन उपलब्ध कराई, बल्कि 150 से ज्यादा देशों को वैक्सीन भेज कर दुनिया को भारत की बढ़ती क्षमता और ताकत का भी अहसास कराया।

यूक्रेन-रूस युद्ध के गंभीर संकट के बीच में भी आपरेशन गंगा चलाकर वहां से भारतीय छात्रों की सुरक्षित घर वापसी का भागीरथ कार्य भी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही सम्भव हो सका है।

इलाज के मोहताज नहीं रहे गरीब

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहले गरीब के परिवार में किसी को कोई बीमारी घेर लेती थी तो पूरे परिवार पर संकट का बादल छा जाता था। इलाज के लिए पैसे जुटाना बहुत बड़ी चुनौती होती थी।

आज देश के हर गरीब को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत’ का सहारा दिया गया है जिसमें हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त मिल सकता है।

वर्ष 2014 में देश की 40 प्रतिशत आबादी के पास बैंक खाते नहीं थे। तब से अब तक 45 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं और भारत का लगभग हर परिवार बैंकिंग सिस्टम से जुड़ गया है जिसका बड़ा लाभ कोरोना आपदा में देखने को मिला।

उन्होंने कहा कि आज केंद्र से गरीब के लिए भेजा गया 1-1 रुपया सीधा गरीब के हाथ में जाता है। वर्ष 2019 में 7 दशकों से अधिक समय के बाद भी देश के केवल 17 प्रतिशत ग्रामीण घरों में नल द्वारा पानी की पहुंच थी।

अब 3 साल से भी कम समय में यह आंकड़ा 50 प्रतिशत पर पहुंच गया है। हर घर नल, नल से स्वच्छ जल हमारी प्राथमिकता है।

हाईवे कवरेज ने 65 लाख किमी के आंकड़े को छुआ

अनुराग ठाकुर ने कहा कि वर्ष 2014 में देश में हाईवे कवरेज 54 लाख किमी था। अब यह तेजी से बढ़कर 65 लाख किमी के आंकड़े को छू चुका है।

हमारे युवाओं को नौकरी ढूंढने वालों की बजाय नौकरी देने वाले बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, वित्त और चौतरफा समर्थन के साथ एक इको सिस्टम विकसित किया जा रहा है।

आज शिक्षा, सेवा, राजनीति, उद्योग या अन्य किसी भी क्षेत्र में ‘विशेषाधिकार प्राप्त कुछ’ की अवधारणा को तोड़ दिया गया है।

हमारे स्टार्ट-अप्स की सफलता की कहानियां, हमारे राजनीतिक परिवर्तन और सशक्तिकरण ने लोकतंत्र को अंतिम नागरिक तक पहुंचने में मदद की है। अंत्योदय का मंत्र गवर्नेंस और जीवन के हर क्षेत्र में दिखाई देता है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में मेधावियों को 8 जून को आबंटित किए जाएंगे लैपटाप: बीडी शर्मा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular