Saturday, February 4, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशअनुराग ठाकुर ने आटोमेटिक सेनेटरी पैड प्रोडक्शन मशीन का किया शुभारंभ

अनुराग ठाकुर ने आटोमेटिक सेनेटरी पैड प्रोडक्शन मशीन का किया शुभारंभ

- Advertisement -

अनुराग ठाकुर ने आटोमेटिक सेनेटरी पैड प्रोडक्शन मशीन का किया शुभारंभ

इंडिया न्यूज, Hamirpur (Himachal Pradesh)

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने सोमवार को नाड़सीं में स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत प्रधानमंत्री स्वच्छता मिशन की ओर से महिलाओं में जागरूकता हेतु आटोमेटिक सेनेटरी पैड प्रोडक्शन मशीन (automatic sanitary pad production machine) का शुभारंभ (launches) किया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि सेनेटरी नैपकिन मशीन की स्थापना करके आज स्वच्छता अभियान में एक नई शुरूआत की गई है।

उन्होंने कहा कि इससे पर्यावरण सुरक्षित होगा। इसके साथ ही इस यूनिट के लगने से महिलाओं को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि पूर्व में महिलाओं की स्वच्छता के विषय पर कभी भी खुलेआम इस विषय पर चर्चा नहीं हो पाती थी लेकिन वर्तमान में सभी जागरूक हो चुके हैं और इस विषय पर खुलकर बात करते हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व में शौचालय नहीं होते थे तो शौच करने के लिए लोगों को सुबह-सुबह ही बाहर जाना पड़ता था। इससे महिलाओं को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं की इस दिक्कत को समझा और हर घर में शौचालय बनवाए गए।

भाजपा सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्यरत

अनुराग ठाकुर ने कहा कि भाजपा सरकार हमेशा ही महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य करती है। पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया था।

वर्तमान में पंचायती राज संस्थाओं में लगभग 65 प्रतिशत महिलाएं चुनकर आई हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए इस वर्ष महिला दिवस के अवसर पर महिला सुरक्षा कवच के तहत 108 मोटरसाइकिल प्रदान किए गए।

उन्होंने कहा कि महिलाओं की स्वच्छता और स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए फियाम फाउंडेशन संस्था द्वारा सेनेटरी मशीन स्थापित की गई है।

बायोडिग्रेडेबल नैपकिन मशीन से पर्यावरण को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। उन्होंने आह्वान किया कि इन्हें स्कूलों, पंचायतों में उपलब्ध करवाएं और इस्तेमाल करने के बारे में भी जागरूक करें।

मोदी सरकार ने कोरोना संकट में दिया मुफ्त राशन

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना संकट के इस दौर में नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को 8 माह के लिए बिना किसी भेदभाव के मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया है।

उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत करोड़ोंं महिलाओं को गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध करवाए तथा उनके जन-धन खातों में हजारों करोड़ रुपए डाले।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत में ही वेक्सीन बनाई गई और लोगों को वेक्सीन की 2-2 डोज मुफ्त लगाई गई।

उन्होंने कहा कि युवाओं के कौशल विकास और उन्हें अपना उद्यम लगाने के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार ने कई योजनाएं आरंभ की हैं। युवाओं को इन योजनाओं का लाभ उठाकर स्वरोजगार एवं उद्यमशीलता को अपनाना चाहिए।

सिविल अस्पताल टौणी देवी में पीएसए प्लांट और आधुनिक मशीनों का लोकार्पण

अनुराग ठाकुर ने सिविल अस्पताल टौणी देवी में लगभग 1 करोड़ रुपए से स्थापित पीएसए प्लांट तथा लगभग 70 लाख रुपए से स्थापित अत्याधुनिक अल्ट्रासाउंड मशीन, पोर्टेबल एक्स-रे और ईसीजी मशीन, बेबी डोप्लर मशीन का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि टौणी देवी अस्पताल में लोगों को स्वास्थ्य के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा भी दिन-रात लोगों की सेवा में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में संसदीय क्षेत्र में केवल 3 गाड़ियों से शुरूआत की गई थी।

वर्तमान में 17 गाड़ियां सेवाएं प्रदान कर रही हैं। लोगों के स्वास्थ्य की मुफ्त जांच, उपचार और दवाइयां प्रदान की जा रही हैं।

उन्होंने आह्वान किया कि ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाएं और इस अभियान में महिला मंडलों और पीआरआई का आवश्यक सहयोग लें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को टीबी मुक्त करने के लिए भी टीबी मुक्त अभियान में तेजी लाएं।

जोल सप्पड़ में मेडिकल कालेज का किया निरीक्षण

अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर के जोल सप्पड़ में बनाए जा रहे मेडिकल कालेज का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है तथा इस वर्ष के अंत तक मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो जाएगा।

इस मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा, कैप्टन रणजीत सिंह, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला महामंत्री अभयवीर लवली, हरीश शर्मा, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, अजय रिंटू, आदर्श कांत, मंडल महामंत्री अनिल शामा, बीडीसी अध्यक्ष अंजना ठाकुर, महिला मोर्चा अध्यक्ष अर्चना चौहान, विजय बहल, राकेश ठाकुर, मीडिया प्रभारी अंकुश दत्त शर्मा, उपायुक्त देबश्वेता बनिक, पुलिस अधीक्षक आकृति शर्मा, एसडीएम हमीरपुर मनीष सोनी, सीएमओ डा. आरके अग्निहोत्री और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : हिमाचल में मौसम खराब होने के कारण मणिमहेश यात्रा 13 जुलाई तक स्थगित

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular