Wednesday, October 5, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशचम्बा मेटल क्राफ्ट को जीआई टैग के लिए आवेदन Application for GI...

चम्बा मेटल क्राफ्ट को जीआई टैग के लिए आवेदन Application for GI Tag to Chamba Metal Craft

चम्बा मेटल क्राफ्ट को जीआई टैग के लिए आवेदन Application for GI Tag to Chamba Metal Craft

  • हिमाचल प्रदेश पेटेंट सूचना केंद्र ने पूरी की पंजीकरण प्रक्रिया
  • शिल्पकारों की आर्थिकी सशक्त होने के साथ जिले को मिलेगी एक और उपलब्धि
  • पारंपरिक धातु शिल्प कलाकृति चम्बा थाल को मिली है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान
  • धातु शिल्पकला में जिले के 2 शिल्पकारों को मिल चुका है राष्ट्रीय पुरस्कार

इंडिया न्यूज, चम्बा।

Application for GI Tag to Chamba Metal Craft : चम्बा मेटल क्राफ्ट (chamba metal crafts) को ‘जीआई’ टैग (भौगोलिक संकेत) की सूची में शामिल करने को लेकर जिला प्रशासन चम्बा की पहल पर हिमाचल प्रदेश पेटेंट सूचना केंद्र शिमला ने पारंपरिक मूल्यवान संभावित उत्पाद के भौगोलिक उपदर्शनी संकेत (जीआई-टैग) के तहत प्रक्रिया को पूर्ण किया है।

ये जानकारी उपायुक्त दूनी चंद राणा ने दी और बताया कि चम्बा के धातु शिल्प को ‘जीआई’ टैग की सूची में शामिल करने के लिए सभी विभागीय औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद चेन्नई स्थित पंजीयक को जीआई अधिनियम 1999 के तहत ‘चम्बा मेटल क्राफ्ट’ के नाम पर पंजीकरण करने के लिए चम्बा मेटल क्राफ्ट सोसायटी के सहयोग से हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद (हिमकोस्टे) द्वारा मामला प्रेषित कर दिया गया है।

चम्बयाल नामक प्रोजेक्ट (Application for GI Tag to Chamba Metal Craft)

गौरतलब है कि चम्बा की समृद्ध कला एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को लेकर जिला प्रशासन ने पहल करते हुए चम्बयाल नामक प्रोजेक्ट शुरू किया है।

प्रोजेक्ट को व्यवहारिक रूप देने के लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न आर्ट एंड क्राफ्ट सोसायटियों को पंजीकृत किया गया है। जिले के धातु शिल्प उत्पादों में ‘चम्बा थाल’ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान मिली है।

अति विशिष्ट व्यक्तियों को जिले की ये बेजोड़ धातु शिल्पकला कृति बतौर स्मृति चिन्ह प्रदान की जा चुकी है। इसके अलावा, चम्बा के पारंपरिक धातु शिल्प कलाकृतियों में विख्यात मूर्तिकला, विभिन्न वाद्य यंत्र, उपहार और स्मृति चिन्ह भी विशेष तौर पर प्रसिद्ध हैं।

मेटल क्राफ्ट क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिले से प्रकाश चंद और हाकम सिंह को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

चम्बा रूमाल और चप्पल को जीआई टैग हासिल (Application for GI Tag to Chamba Metal Craft)

डीसी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश पेटेंट सूचना केंद्र द्वारा जिले के प्रसिद्ध कला उत्पाद चम्बा रूमाल और चम्बा चप्पल को जीआई अधिनियम 1999 के तहत ‘जीआई’ टैग हासिल हो चुका है।

जिले के चम्बा मेटल क्राफ्ट को ‘ज्योग्राफिक-इंडिकेशन’ टैग की सूची में शामिल करने को लेकर सभी विभागीय प्रक्रियाओं को पूरा किया गया है।

धातु शिल्प को ‘जीआई’ टैग मिलने के बाद इस व्यवसाय में आपकी अपनी जीविका उपार्जन करने वाले शिल्पकारों की आर्थिकी सशक्त होने के साथ एस्पिरेशनल जिला चम्बा को एक और सम्मानित उपलब्धि हासिल होगी। Application for GI Tag to Chamba Metal Craft

Read More : कवयित्रियों-कहानीकारों ने बांधा समां Poets-Storytellers Tied The Knot

Read More : मानदेय व दिहाड़ी बढ़ाने पर सीएम का जताया आभार Thanks to CM for Increasing Honorarium and Daily Wages

Read More : कौशल विकास एवं प्रेक्टिकल लर्निंग पर ध्यान दें युवा Youth Should Focus on Skill Development and Practical Learning

Read More : राजभवन के कर्मियों को मिलेगा संस्कृत का प्रशिक्षण Raj Bhavan Personnel Will Get Sanskrit Training

Read More : मेले समृद्ध संस्कृति के परिचायक Fair is a Symbol of Rich Culture

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular