Saturday, February 4, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशअंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास के एशिया प्रमुख ने किया हिमाचल दौरा

अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास के एशिया प्रमुख ने किया हिमाचल दौरा

- Advertisement -

अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास के एशिया प्रमुख ने किया हिमाचल दौरा

इंडिया न्यूज, Shimla (Himachal Pradesh)

अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास (International Federation of Red Cross) के एशिया प्रमुख (Asia head) उदया रेग्मी ने प्रदेश में अपने 3 दिवसीय दौरे (visited Himachal) के पहले दिन राजभवन शिमला में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Governor Rajendra Vishwanath Arlekar) से भेंट की तथा हिमाचल प्रदेश रेडक्रास सोसायटी द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों एवं गतिविधियों का जायजा लिया।

उन्होंने राज्यपाल को अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास की सहायता से की जाने वाली गतिविधियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने व्यावसायिक तथा सामुदायिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करने पर भी बल दिया ताकि अधिक से अधिक लोग इससे लाभान्वित हो सकें।

अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास का सहयोग जरूरी: राज्यपाल

राज्यपाल ने उनके सुझावों की सराहना करते हुए कहा कि इन कार्यक्रमों को और गति देने की आवश्यकता है तथा इसमें अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास का सहयोग जरूरी है।

उन्होंने कहा कि जिला सोलन के नालागढ़ में शीघ्र ही रेडक्रास ब्लड बैंक खोला जाना है जिसमें अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास द्वारा उपकरण व 1 ब्लड कलेक्शन वैन भेंट की जानी है जोकि सराहनीय है।

राज्यपाल ने सुझाव दिया कि ऊपरी हिमाचल के लोग स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए शिमला का रुख करते हैं इसलिए यहां पर डायलिसिस की सुविधा होना आवश्यक है।

हिमाचल प्रदेश रेडक्रास को समय-समय पर सहायता

इसके उपरांत, उदया रेग्मी ने ओक ओवर शिमला में अध्यक्ष अस्पताल कल्याण अनुभाग व सदस्य राष्ट्रीय प्रबंध समिति, नई दिल्ली, डा. साधना ठाकुर से भी भेंट की तथा हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रास द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों के संबंध में चर्चा की।

डा. साधना ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन आफ रेडक्रास की सराहना करते हुए कहा कि फेडरेशन द्वारा समय-समय पर हिमाचल प्रदेश रेडक्रास को सहायता प्रदान की जाती रही है जिसमें कोविड-19 में संकटकाल के दौरान मास्क, स्वच्छता किट, आक्सीजन कंसंट्रेटर, आक्सीमीटर, साबुन इत्यादि प्रदान करना प्रमुख रूप से शामिल हैं।

इसके अलावा, इस संस्था द्वारा इस वर्ष 1 एडवांस लाइफ सपोर्ट वैन व 1 बेसिक लाइफ सपोर्ट वैन प्रदान की गई है।

23 जून को मंडी जिला रेडक्रास का दौरा

रेग्मी 22 जून को शिमला से मंडी के लिए रवाना होंगे व जिला रेडक्रास बिलासपुर की गतिविधियों का अवलोकन कर 23 जून को उनका मंडी जिला रेडक्रास का दौरा प्रस्तावित है। वह नालागढ़ में तैयार हो रहे ब्लड बैंक का भी निरीक्षण करेंगे।

बैठक में उनके साथ हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रास के सचिव संजीव कुमार, उपाध्यक्ष अस्पताल कल्याण अनुभाग मधु सूद व मानद सचिव अस्पताल कल्याण अनुभाग डा. किमी सूद भी उपस्थित थीं।

यह भी पढ़ें : चुनाव मैदान में डट जाएं हिमाचल कांग्रेस के पदाधिकारी: राजीव शुक्ला

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular