Tuesday, February 7, 2023
Homeहिमाचल प्रदेशएशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप कुल्लू-मनाली में 16 सितम्बर से

एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप कुल्लू-मनाली में 16 सितम्बर से

- Advertisement -

एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप कुल्लू-मनाली में 16 सितम्बर से

  • डीसी ने गठित की समितियां, 25 टीमें लेंगी भाग

इंडिया न्यूज, Kullu (Himachal Pradesh)

विश्व राफ्टिंग फेडरेशन तथा इंडियन राफ्टिंग फेडरेशन के संयुक्त तत्वावधान में एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप (Asian Rafting Championship) का आयोजन कुल्लू-मनाली (Kullu-Manali) में 16 सितम्बर (16 September) से होगा।

यह चैम्पियनशप 25 सितम्बर तक आयोजित की जाएगी। चैम्पियनशिप में एशियाई देशों की 25 टीमें भाग लेंगी और इनमें एक टीम हिमाचल प्रदेश की भी होगी।

टीमों में पुरुष व महिलाएं दोनों होंगे। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने मंगलवार को यहां चैम्पियनशिप की तैयारियों को लेकर बुलाई गई प्रशासनिक समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही।

100 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे

आशुतोष गर्ग ने कहा कि चैम्पियनशिप का शुभारंभ 16 सितम्बर को मनाली में होगा, जबकि समापन समारोह कुल्लू के अटल सदन में किया जाएगा। चैम्पियनशिप में 100 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे।

उपायुक्त ने चैम्पियनशिप की तैयारियों के लिए अलग-अलग समितियों का गठन किया है और सभी को अपने दायित्व का ईमानदारी के साथ निर्वहन करने को कहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश और जिले के लिए यह गौरव की बात है कि इतना बड़ा इवेंट पहली बार कुल्लू में हो रहा है। इससे पर्यटन को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि यहां का वातावरण राफ्टिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए काफी अनुकूल है।

राफ्टिंग का रूट किया तय

उपायुक्त ने कहा कि राफ्टिंग का रूट निराला कोटेज रायसन से बवेली नेचर पार्क के बीच रहेगा। यह क्षेत्र रीवर राफ्टिंग के लिए श्रेष्ठ माना जाता है।

उपायुक्त ने चैम्पियनशिप को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया जिनमें आवास समिति, वित्तीय समिति, ड्रोन व फोटोग्राफी समिति तथा परिवहन समिति शामिल हैं।

प्रतियोगिता के पहलुओं पर प्रकाश डाला

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े भारतीय राफ्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष सौकत सिकंदर ने प्रतियोगिता के विभिन्न पहलुओं पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।

उन्होंने प्रतिभागियों तथा चैम्पियनशिप से जुड़े समस्त अधिकारियों के आवागमन सहित रहने व खाने-पीने की व्यवस्था पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि फ्रांस से 15 विशेष राफ्ट मंगवाए जा रहे हैं। उन्होेंने कहा कि चैम्पियनशिप के संबंध में मुख्य सचिव तथा हिमाचल सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चर्चा की जा रही है।

बैठक में उप अधीक्षक पुलिस सागर चंद, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकैक, पर्वतारोहण संस्थान मनाली के संयुक्त निदेशक रमन घरसंगी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र, सहायक आयुक्त शीशपाल नेगी सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : मतदान को लेकर नगर पंचायत क्षेत्र करसोग में 10 अगस्त को अवकाश रहेगा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular