Saturday, October 1, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशमहा क्विज प्रतियोगिता का दूसरा राउंड बिक्रम सिंह ठाकुर ने करवाया शुरू

महा क्विज प्रतियोगिता का दूसरा राउंड बिक्रम सिंह ठाकुर ने करवाया शुरू

महा क्विज प्रतियोगिता का दूसरा राउंड बिक्रम सिंह ठाकुर ने करवाया शुरू

इंडिया न्यूज, Una (Himachal Pradesh)।

हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण पहल जनभागीदारी से सुशासन के तहत महा क्विज प्रतियोगिता (Maha Quiz competition) का दूसरा राउंड (second round) मंगलवार से शुरू हो गया। उद्योग, परिवहन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह (Bikram Singh Thakur) ने ऊना विधानसभा क्षेत्र (Una Assembly Constituency) के तहत बहडाला से इसका शुभारंभ किया।

आज की प्रतियोगिता सरकार की उद्योग विभाग तथा स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं के विषय पर आधारित रही। इस अवसर पर बिक्रम सिंह ने कहा कि सरकार ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के माध्यम से जन भागीदारी से सुशासन कार्यक्रम के अंतर्गत एक महा क्विज प्रतियोगिता आरंभ की है।

जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को माईगव (mygov) हिमाचल पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। यह पंजीकरण करवाना काफी सरल है।

इसके लिए प्रतिभागी का अपना ई-मेल अकाउंट और मोबाइल नंबर होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद माईगव पोर्टल के होम पेज पर क्विज से संबंधित बैनर होगा। उस पर क्लिक करके क्विज से संबंधित पेज ओपन होगा।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में होंगे 8 राउंड

इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विभिन्न विषयों पर कुल 8 राउंड आयोजित किए जाएंगे। महिला सशक्तिकरण पर आधारित पहला राउंड 11 मई को आरंभ किया जा चुका है जोकि 25 मई तक जारी रहेगा।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले व्यक्ति से योजना से संबंधित 10 सवाल पूछे जाएंगे तथा उत्तर देने के लिए 2 मिनट 30 सेकंड का समय रहेगा। समय पूरा होने के पश्चात खोला गया पेज स्वयं बंद हो जाएगा।

क्विज के प्रत्येक राउंड में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रथम 1,000 व्यक्तियों को 1,000 रुपए प्रति व्यक्ति पुरस्कार राशि के रूप में दिए जाएंगे।

8 राउंड के बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता

8 राउंड पूरे करने के बाद राज्य स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी तथा इस प्रतियोगिता में पूर्व आयोजित 8 राउंड के विजेता भाग लेंगे।

राज्य स्तरीय महा क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले प्रतिभागी को 51 हजार रुपए, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपए और तीसरा स्थान हासिल करने वाले को 11 हजार रुपए पुरस्कार के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि यह प्रश्नोत्तरी केंद्र और राज्य सरकारों की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित होगी और हिंदी व अंग्रेजी भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

इससे पूर्व जिला उद्योग केंद्र ऊना के महाप्रबंधक अंशुल धीमान ने सरकार द्वारा उद्यमियों एवं निवेशकों के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में पावर प्वाइंट के माध्यम से जानकारी दी तथा जिला ऊना में निवेशकों के प्रोत्साहन के लिए किए गए कार्यों बारे एक लघु फिल्म प्रस्तुत की।

महा क्विज प्रतियोगिता के संबंध में दिखाई लघु फिल्म

इस अवसर पर हिमाचल माईगव टीम ने महा क्विज प्रतियोगिता के संबंध में लघु फिल्म भी दिखाई। कार्यक्रम में ऊना जिले के विभिन्न क्षेत्रों के औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों तथा उद्यमियों द्वारा प्रदेश सरकार की उद्योग तथा स्वरोजगार संबंधी योजनाओं बारे अनुभव सांझा किए गए।

कार्यक्रम में उपस्थित उद्योगपतियों के अलावा शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं ने भी उद्योग विभाग तथा प्रशासन से संबंधित सवाल पूछे जिसके बारे में उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह तथा उद्योग विभाग के अधिकारियों द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई।

इस अवसर पर प्रो. रामकुमार उपाध्यक्ष हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम, रमेश वर्मा संयुक्त निदेशक उद्योग विभाग, अंशुल धीमान महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ऊना, डा. निधि पटेल एसडीएम ऊना, देवेंद्र चौहान प्रधानाचार्य डाइट ऊना, राकेश कौशल अध्यक्ष हरोली ब्लाक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, सुरेश शर्मा प्रधान हरोली ब्लाक इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, प्रमोद शर्मा प्रधान अम्ब गगरेट इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, वीरेश शर्मा सचिव मैहतपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, विभिन्न उद्योगों के उद्योगपति एवं उनके प्रतिनिधि तथा शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं के अलावा अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी की रैली को लेकर क्या बोली शिमला नागरिक सभा, जानें

यह भी पढ़ें : धर्मशाला में पीएम के प्रस्तावित प्रवास की तैयारियों का लिया जायजा

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular