Saturday, December 3, 2022
HomeKangraहिमाचल की बीड़ बिलिंग घाटी में पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के आयोजन पर सशंय...

हिमाचल की बीड़ बिलिंग घाटी में पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के आयोजन पर सशंय बरकरार

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, बैजनाथ (कांगड़ा), ( Bir Billing Valley Of Himachal) : हिमाचल की बीड़ बिलिंग घाटी में पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर सशंय अभी भी बरकरार है। गौरतलब है कि पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़ बिलिंग घाटी में इस वर्ष अक्तूबर और नवंबर माह में संभावित चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण पर्यटन विभाग की ओर से किसी भी प्रतियोगिता का आयोजन होता हुआ नहीं दिख रहा है।

पैराग्लाइडिंग के अब तक के इतिहास में चुनावी वर्ष में किसी भी प्रतियोगिता का आयोजन संभव नहीं हो सका है ऐसे में इस बार भी घाटी में किसी भी बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन संभव नहीं दिख रहा है।

गत पांच वर्षों में मात्र पहले ही वर्ष राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का हुआ है आयोजन

पिछले पांच वर्षों के दौरान मात्र पहले वर्ष ही स्थानीय प्रशासन के प्रयासों से राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन संभव हो सका है। उसके बाद से यह दुबारा आयोजित नहीं हो सका। अब तक घाटी में मात्र एक वर्ल्ड कप का आयोजन कांग्रेस कार्यकाल में तत्कालीन मंत्री सुधीर शर्मा के प्रयासों से संभव हो पाया है। इसके अतिरिक्त प्री वर्ल्ड कप स्तर की प्रतियोगिताएं ही आयोजित हुई हैं।

लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर के पायलटों के दस्तक देने की उम्मीद

इस बार घाटी में तीन वर्षों के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर के पायलटों के दस्तक देने की उम्मीद है। इसके साथ ही भारतीय सेना के तीनों अंगों के पैराग्लाइडर पायलटों की अक्तूबर माह के अंत में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन होगा और भारतीय सेना के बड़े अधिकारी इस समापन समारोह में भाग लेंगे। बीड़ बिलिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलता है, लेकिन इस बार अब तक प्रदेश के पर्यटन विभाग की ओर से किसी भी प्रकार की पहल नहीं किये जाने से निराशा देखी जा रही है।

बीड़ होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सतीश अबरोल ने बताया कि 15 अक्तूबर के बाद बीड़ बिलिंग में बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय पायलटों के आने की उम्मीद है। प्रदेश पर्यटन विभाग के जिला अधिकारी विनय ने बताया कि अब तक बीड़ बिलिंग में प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर किसी भी प्रकार का दिशा निर्देश नहीं मिला है। ऐसे में वे इस बारे में कुछ नहीं कह सकते है।

यह भी पढ़ें : हिमाचल के कुल्लू में पर्यटकों से भरा वाहन खाई में गिरने से 7 की मौत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular