Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशBitter Cold हिमाचल में कड़ाके की ठंड का कहर जारी

Bitter Cold हिमाचल में कड़ाके की ठंड का कहर जारी

- Advertisement -

Bitter Cold हिमाचल में कड़ाके की ठंड का कहर जारी

  • 3 एनएच सहित 685 सड़कें अभी भी बाधित
  • बिजली के 1288 ट्रांसफार्मर ठप्प

इंडिया न्यूज, शिमला :

Bitter Cold : हिमाचल प्रदेश में 3 दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है। इससे राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और लोग घरों में दुबके हुए हैं। बर्फबारी के कारण पहाड़ी इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

शिमला, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा जिलों में सड़कें नहीं खुलने से कई इलाकों का जिला मुख्यालयों से संपर्क कटा हुआ है। भारी बर्फबारी के कारण इन जिलों के कई गांवों में बिजली आपूर्ति ठप्प हो गई थी जोकि अभी तक ठीक नहीं हो पाई है।

प्रदेश में सोमवार को राजधानी में मौसम खराब रहा और बीच-बीच में बर्फ के फाहे भी गिरते रहे। राज्य में अन्य स्थानों पर भी ऐसी ही स्थिति रही लेकिन रविवार रात कई स्थानों पर हलकी बर्फबारी हुई है।

प्रशासन ने सड़कों के बहाली कार्य में तेजी लाई है। यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नेशनल हाईवे अथारिटी व पीडब्लयूडी द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं।

हालांकि यातायात के लिए अभी भी कई सड़कें बाधित हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऊपरी शिमला में लगातार तीसरे दिन बस सेवा ठप्प रही। रामपुर और किन्नौर की तरफ के लिए वाया धामी होकर बसें चलाई गई हैं।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक प्रदेश में सोमवार को 3 नेशनल हाईवे व 1 स्टेट हाईवे सहित कुल 685 सड़कें अवरुद्ध रहीं, जबकि गत दिवस 731 सड़कें बंद थीं।

शिमला जिले में सबसे ज्यादा 257 सड़कें बाधित हैं। लाहौल-स्पीति में 181, चंबा जिले में 106, किन्नौर में 40, कुल्लू में 43, मंडी में 45, सिरमौर में 9 और सोलन में 4 सड़कें बंद हैं।

प्रदेश में बिजली के 1,288 ट्रांसफार्मर भी हिमपात के कारण बंद पड़े हैं। चंबा जिले में सर्वाधिक 666 बिजली ट्रांसफार्मर बंद हैं। शिमला जिले में 323, किन्नौर में 73, कुल्लू में 45, लाहौल-स्पीति में 33, सिरमौर में 89, मंडी में 19 और सोलन में 40 ट्रांसफार्मर बंद रहे।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान (Bitter Cold)

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों में मध्यम ऊंचाई व उच्च पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बारिश-बर्फबारी होने के आसार हैं, जबकि मैदानी भागों में मौसम साफ रहेगा।

मैदानी जिलों में 25 जनवरी को घना कोहरा छाने को येलो अलर्ट जारी किया गया है। 26 से 28 जनवरी तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।

खदराला में 71 सेंटीमीटर बर्फ गिरी (Bitter Cold)

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों में खदराला में 71 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है। भरमौर व छतराड़ी में 31-31, शिलारू में 29, कल्पा में 25, निचार व गोंदला में 20-20, सांगला में 19, मूरंग व शिमला में 15-15, कुफरी में 14, जुब्बल में 12 और मनाली में 10 सेंटीमीटर बर्फ गिरी है।

निचले इलाकों में व्यापक वर्षा (Bitter Cold)

निचले इलाकों में व्यापक वर्षा हुई है। इस दौरान श्री नैना देवी जी व संगड़ाह में 52-52, रेणुकाजी में 44, धर्मशाला व भोरंज में 40-40, भराड़ी में 36, बैजनाथ, कसौली व गग्गल में 35-35, जतौन बैराज में 33, बरठीं व बलद्वाड़ा में 31-31, बांगटू, सरकाघाट व ऊना में 28-28, सोलन, बंजार व गोहर में 27-27, सुजानपुर टीहरा में 26, कोटखाई में 25, नादौन व रोहड़ू में 24-24, पच्छाद में 23, नाहन, घुमरूर व कसौल में 22-22 और देहरा गोपीपुर में 21-21 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

केलांग में न्यूनतम तापमान -9 डिग्री सेल्सियस (Bitter Cold)

बर्फबारी से राज्यभर में जनजीवन अस्त-व्यस्त है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस दौरान राज्यभर में तापमान में भी कमी दर्ज की गई है। पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है।

बर्फबारी के चलते कई स्थानों पर तापमान शून्य से भी नीचे माइनस में पहुंच गया है। पर्यटन स्थलों शिमला और मनाली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

लाहौल-स्पीति जिले के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पर्यटन स्थल कुफरी में न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

किन्नौर के कल्पा और चम्बा के डलहौजी में न्यूनतम तापमान क्रमश: -2.6 डिग्री और -2 डिग्री सेल्सियस रहा। शिमला व मनाली में 0 डिग्री सेल्सियस, सुंदरनगर में 6.1, भुंतर में 5.8, धर्मशाला में 2.2, ऊना में 9, नाहन में 7.5, पालमपुर में 3.5, सोलन में 4.7, कांगड़ा में 7.1, मंडी में 7.9, हमीरपुर में 7, बिलासपुर में 9, चम्बा में 1.3 और जुब्बड़हट्टी में 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया। Bitter Cold

Read More : Respect to Shriya हिमाचल की बेटी श्रिया लोहिया को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

Read More : Death of Elephant पांवटा के बहराल के कौंचवाली में मृत मिला हाथी

Read More : Check the Quality of Alcohol with the App उपभोक्ता भी कर सकेंगे शराब की गुणवत्ता की जांच

Read More : Relationship Shame : 6 साल की बच्ची से मामा ने किया दुष्कर्म

Read More : Corona हिमाचल में 11 और मरीजों की मौत

Read More : Unique Wedding जब जेसीबी लेकर दुल्हन लेने पहुंचा दूल्हा

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular