Thursday, December 8, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशBlast in Firecracker Factory in Una हिमाचल में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट,...

Blast in Firecracker Factory in Una हिमाचल में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 7 कामगार जिंदा जले

- Advertisement -

Blast in Firecracker Factory in Una हिमाचल में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, 7 कामगार जिंदा जले

  • 2 दर्जन से ज्यादा लोग आए चपेट में

रमेश पहाड़िया, ऊना :

Blast in Firecracker Factory in Una : हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के टाहलीवाल में बड़ा हादसा हुआ है। यह एक पटाखा फैक्टरी में आग लगने से 6 महिलाओं सहित 7 कामगारों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 20 से अधिक कामगार आग की चपेट में आए हैं।

जानकारी के मुताबिक फैक्टरी में अचानक आग भड़क उठी। कुछ कामगार तो बाहर निकलने में कामयाब रहे लेकिन काफी आग की चपेट में आ गए।

बताया जा रहा है कि उद्योग के अंदर 20 से ज्यादा कामगार आग की चपेट में आ गए। बताया जा रहा है कि 10 कामगार गंभीर रूप से घायल हैं। बताते हैं कि जब यह विस्फोट हुआ, उस समय उद्योग में 30 से 35 कामगार काम कर रहे थे।

अचानक आग भड़कने पर 6 महिलाओं को तो जरा भी संभलने का मौका नहीं मिल पाया और वे जिंदा जल गर्इं। 1 कामगार की बाद में मौत हो गई। इसके अलावा अन्य लोग भी बुरी तरह से झुलसे हैं।

स्थानीय पंचायत की प्रधान सुरेखा राणा ने बताया कि यह फैक्टरी पूरी तरह से अवैध थी। पंचायत की एनओसी के बिना इसका संचालन किया जा रहा था।

फैक्टरी में पानी का कनेक्शन भी नहीं लिया गया था। यह फैक्टरी स्वां के बिल्कुल छोर पर थी। आसपास के लोगों और पड़ोसियों को भी इसके बारे में जानकारी नहीं थी।

हादसे के शिकार हुए सभी लोग अन्य राज्यों के निवासी हैं। आग पर काबू पा लिया गया है और आग से झुलसे लोगों को अस्पताल पहुंचा दिया गया है।

प्रशासन व स्थानीय लोग भी घायलों की मदद को आगे आए व तुरंत अस्पताल पहुंचाया। 6 कर्मियों को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना रेफर किया गया, जबकि 1 ईएसआई में है।

गंभीर रूप से घायल लोगों को पीजीआई चंडीगढ़ भेजने की तैयारी है। पुलिस मौके पर छानबीन कर रही है। एक घायल महिला ने बताया कि विस्फोट के समय फैक्टरी में करीब 30-35 लोग काम कर रहे थे।

अचानक जोरदार धमाके के बाद फैक्टरी में आग भड़क गई। हादसे में अब तक 7 कामगारों की मौत की पुष्टि हुई है। फैक्टरी में विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

डीएसपी हरोली अनिल पटियाल ने बताया कि मौके पर जांच की जा रही है। सभी पहलुओं की गहनता से जांच की जा रही है। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

सभी कामगार प्रवासी (Blast in Firecracker Factory in Una)

जानकारी के मुताबिक मंगलवार सुबह 10.15 बजे के करीब औद्योगिक क्षेत्र की इस पटाखा फैक्टरी बाथड़ी में धमाका हुआ। इस कारण वहां भयंकर आग लग गई और इसकी चपेट में कामगार आए।

इस हादसे में जिन कामगारों की मौत हुई है, उनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। घायल हुए लोगों में नरसारा, लसरत, हसगिरी, जुशी, नसरीन, इसरत, अस्मा, मुस्कान, जाफरी, फरा और जशील शामिल हैं।

ये सभी कामगार प्रवासी हैं और दूसरे राज्यों से संबंध रखते हैं। उधर, एसपी ऊना अर्जित सेन ने बताया कि टाहलीवाल में पटाखा फैक्टरी में हुए विस्फोट के कारणों की जांच की जा रही है।

मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता (Blast in Firecracker Factory in Una)

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऊना जिले के हरोली उप-मंडल के बाथू में एक पटाखा फैक्टरी में हुए अग्निकांड पर शोक व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल राहत एवं पुनर्वास प्रदान करने तथा दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

जयराम ठाकुर ने इस दुखद हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता प्रदान करने की घोषणा की और पीजीआई चंडीगढ़ में भर्ती गंभीर रूप से घायल 11 लोगों को विशेष संदेशवाहक के माध्यम से 15-15 हजार रुपए प्रदान किए गए हैं। इसी प्रकार ऊना अस्पताल में भर्ती 3 घायलों को 5-5 हजार रुपए प्रदान किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने जताया शोक, मंडलायुक्त के माध्यम से होगी जांच (Blast in Firecracker Factory in Una)

मुख्यमंत्री ने इस घटना की जांच मंडलायुक्त के माध्यम से करने और उन्हें 1 सप्ताह में अपनी रिपोर्ट जमा करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अवैध पटाखा फैक्टरी को किराए पर भूमि देने के मामले की भी जांच की जाएगी।

जयराम ठाकुर ने दिवंगत आत्माओं की शांति तथा पीड़ित परिजनों को इस दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

बचाव कार्य का निरीक्षण (Blast in Firecracker Factory in Una)

हिमाचल प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम (एचपीएसआईडीसी) के उपाध्यक्ष रामकुमार, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा और अन्य जिला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य का निरीक्षण किया। Blast in Firecracker Factory in Una

Read More : Transport Minister Bikram Thakur महिला सशक्तिकरण के लिए जयराम सरकार ने किए गंभीर प्रयास

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular