Sunday, November 27, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशBudget Session of HP Assembly from Today हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र...

Budget Session of HP Assembly from Today हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र 23 से

- Advertisement -

Budget Session of HP Assembly from Today हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र 23 से

  • राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगी इसकी शुरूआत
  • बजट सत्र में होंगी 16 बैठकें
  • 4 मार्च को पेश होगा अगले वित्त वर्ष का बजट

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला :

Budget Session of HP Assembly from Today : हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के अभिभाषण से इसका आगाज होगा।

15 मार्च तक चलने वाले बजट सत्र के दौरान कुल 16 बैठकें होंगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 4 मार्च को विधानसभा में अगले वित्त वर्ष (2022-23) के लिए बजट प्रस्तुत करेंगे।

इस सत्र के दौरान कुल 1,000 से अधिक सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा कई नियमों के तहत भी विभिन्न मुद्दों पर सदन में चर्चा होगी।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने मंगलवार को यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सदस्यों की तरफ से अभी तक 1,069 सवाल आए हैं।

इनमें से 722 तारांकित और 347 अतारांकित सवाल पूछे गए हैं। इनमें महंगाई, बेरोजगारी, सरकारी विभागों में खाली पदों को भरने, नशाखोरी, पर्यटन, परिवहन, एनपीएस, सड़कों की डीपीआर, पेयजल, सिंचाई, बागवानी, शिक्षण व स्वास्थ्य संस्थानों के उन्नयन सहित कई अन्य मुद्दों को लेकर सवालों के नोटिस दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सदस्यों की तरफ से आए सवालों को जवाब के लिए सरकार को भेज दिया गया है। उनका कहना था कि सदन में नियम 101 के तहत 6 और 130 के तहत 5 नोटिस आए हैं।

सदस्य 28 फरवरी तक सवाल दे सकते हैं। परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 4 मार्च को अपने वर्तमान कार्यकाल का 5वां बजट पेश करेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना की रफ्तार बेशक कुछ थमी है लेकिन कोरोना खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में बजट सत्र के दौरान कोविड प्रोटोकाल की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

बजट सत्र के दौरान आगंतुकों को मुख्यमंत्री व मंत्रियों से विधानसभा परिसर में प्रतीक्षालय में मुलाकात की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट काल में विधानसभा की दर्शक दीर्घा में बैठने की क्षमता से 50 फीसदी आगंतुकों के ही पास बनेंगे।

70 पास दोपहर के भोजन से पहले व इतने ही भोजनावकाश के बाद बनेंगे। विपिन परमार ने कहा कि बजट सत्र के दौरान विधानसभा की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दिया गया है।

ड्रोन से भी परिसर की निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा परिसर में सुरक्षा के मद्देनजर 480 पुलिस जवान, 70 गृहरक्षक तथा सीआईडी के जवान भी तैनात होंगे।

उन्होंने कहा कि विधानसभा सत्र को लेकर सारी तैयारियां कर ली गई हैं और इसकी शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी।

उन्होंने कहा कि सत्र के दूसरे दिन शोकोद्गार होगा और इस दौरान 2 पूर्व विधायकों स्व. कश्मीरी लाल जोशी और स्व. चमनलाल गाचली को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक (Budget Session of HP Assembly from Today)

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने विधानसभा के बजट सत्र से पहले मंगलवार को यहां अपने कार्यालय में सर्वदलीय बैठक बुलाई।

बैठक में परमार ने सभी पक्षों से बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए रचनात्मक सहयोग मांगा। उन्होंने सभी पक्षों से कहा कि वे जनहित के मुद्दे उठाएं और सार्थक चर्चा करें।

उन्होंने कहा कि इस बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री व माकपा सदस्य राकेश सिंघा उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि सत्ता पक्ष व विपक्ष के नियमों के परिधि में रहते हुए जनहित के मुद्दों को उठाने का उन्होंने आग्रह किया और वे इस पर राजी भी हैं। Budget Session of HP Assembly from Today

Read More : Pulse Polio Immunization Campaign in Kangra कांगड़ा जिले में 27 को पिलाई जाएंगी पोलियो ड्राप्स

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular