Tuesday, December 6, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशCheck the Quality of Alcohol with the App उपभोक्ता भी कर सकेंगे...

Check the Quality of Alcohol with the App उपभोक्ता भी कर सकेंगे शराब की गुणवत्ता की जांच

- Advertisement -

Check the Quality of Alcohol with the App उपभोक्ता भी कर सकेंगे शराब की गुणवत्ता की जांच

इंडिया न्यूज, नाहन (सिरमौर) :

Check the Quality of Alcohol with the App : हिमाचल प्रदेश में अवैध शराब के धंधे और इससे उत्पन्न गंभीर समस्या को रोकने के लिए आबकारी व कराधान विभाग 1 साल से अलग-अलग स्तरों पर काम कर रहा है।

सबसे महत्वपूर्ण पहल शराब की आपूर्ति श्रृंखला के एंड-टू-एंड ट्रैक और ट्रेस के लिए एक ई-गवर्नेंस परियोजना की शुरूआत है। ट्रैक एंड ट्रेस प्रणाली के साफ्टवेयर को लांच करने के लिए 1 साल के दौरान काफी काम किया जा चुका है।

यह उल्लेख करना उचित है कि ट्रैक एंड ट्रेस समाधान की शुरूआत से न केवल राज्य कर और आबकारी विभाग, बल्कि अंतिम उपभोक्ता भी लाभान्वित होंगे।

राज्य आबकारी एवं कराधान आयुक्त यूनुस खान ने बताया कि शराब आपूर्ति श्रृंखला के सभी रिकार्ड आनलाइन रखे जाएंगे और इसे कहीं से भी वास्तविक समय के आधार पर प्राप्त किया जा सकता है। यह परियोजना अंतिम चरण में है और बहुत जल्द इसे लागू कर दिया जाएगा।

नकली शराब की पहचान के लिए एप (Check the Quality of Alcohol with the App)

इस प्रणाली की सबसे बड़ी विशेषता ये होगी कि असली व नकली शराब की पहचान करना उपभोक्ता के हाथ में रहेगा। इसके अंतर्गत शराब की प्रामाणिकता की जांच करने तथा वैध और अवैध शराब के बीच अंतर करने के लिए एक मोबाइल एप लांच किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अंतिम उपभोक्ता को बस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा और राज्य में बेची जा रही शराब की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए बोतल पर चिपकाए गए होलोग्राम पर उपलब्ध बारकोड को स्कैन करना होगा।

होलोग्राम को स्कैन करते ही पता चल जाएगा कि शराब असली है या नकली और इस प्रकार अवैध शराब के धंधे पर लगाम कसी जाएगी।

राज्य आबकारी व कराधान विभाग के प्रवर्तन प्रकोष्ठ को भी मजबूत किया जाएगा क्योंकि शराब के परिवहन के संबंध में डाटा चलते-फिरते आसानी से आनलाइन उपलब्ध होगा और बारकोड की स्कैनिंग के माध्यम से शराब की प्रामाणिकता को आसानी से पहचाना जा सकता है। Check the Quality of Alcohol with the App

Read More : Relationship Shame : 6 साल की बच्ची से मामा ने किया दुष्कर्म

Read More : Corona हिमाचल में 11 और मरीजों की मौत

Read More : Unique Wedding जब जेसीबी लेकर दुल्हन लेने पहुंचा दूल्हा

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular