Monday, November 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशChief Minister Announcement वस्तुओं पर बाजार शुल्क युक्तिसंगत बनाने के लिए गठित...

Chief Minister Announcement वस्तुओं पर बाजार शुल्क युक्तिसंगत बनाने के लिए गठित होगी समिति

- Advertisement -

Chief Minister Announcement वस्तुओं पर बाजार शुल्क युक्तिसंगत बनाने के लिए गठित होगी समिति

  • सरकार और व्यापारियों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने के लिए राज्य, जिला और तहसील स्तर पर गठित होगी जीएसटी सलाहकार समिति
  • व्यापारी कल्याण कोष की स्थापना की मांग पर भी राज्य सरकार करेगी सहानुभूतिपूर्वक विचार

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला :

Chief Minister Announcement : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऐलान किया है कि व्यापारियों की सुविधा के लिए राज्य में वस्तुओं पर बाजार शुल्क को युक्तिसंगत बनाने के लिए सचिव कृषि की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा।

उन्होंने कहा है कि सरकार और व्यापारियों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने के लिए राज्य, जिला और तहसील स्तर पर जीएसटी सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे सरकारी कार्यालयों में आने वाले व्यक्तियों की संख्या में कमी आएगी। वे बुधवार को यहां हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार व्यापारियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनके कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने उनके सुचारू व्यवसाय के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं और ईज आफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में 16वीं से 7वीं रैंक तक सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा कि संकट के समय में व्यापारियों और उनके परिवारों को राहत देने के लिए व्यापारी कल्याण कोष की स्थापना की मांग पर भी राज्य सरकार सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार व्यापारियों को समूह बीमा योजना के तहत लाने के मामले पर भी विचार करेगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में अनुपालन संबंधी प्रश्नों और हितधारकों के मुद्दों के समयबद्ध निवारण के लिए और जीएसटी कानून और प्रक्रियाओं में हो रहे परिवर्तनों के बारे में अवगत कराने के लिए टैक्स हाट कार्यक्रम शुरू किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि विभाग जीएसटी राजस्व वृद्धि के लिए स्वैच्छिक अनुपालन बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यापारियों की सुविधा के दृष्टिगत सभी अप्रासंगिक नियमों को समाप्त कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि व्यापारी कल्याण बोर्ड की बैठकें नियमित रूप से आयोजित की जाएंगी ताकि व्यापारियों के कल्याण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जा सके।

उन्होंने कहा कि सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि दुकानों से सैंपल लेने वाले स्वास्थ्य अधिकारी या कोई भी सरकारी प्राधिकारी इस संबंध में व्यापारियों को तुरंत भुगतान करें।

जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार दुकानों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के खुलने और बंद होने के समय को भी युक्तिसंगत बनाएगी ताकि व्यापारियों के हित सुरक्षित रखते हुए उन्हें सुविधा प्रदान की जा सके।

राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और बैठक की कार्रवाई का संचालन किया। हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुमेश कुमार शर्मा ने व्यापारिक समुदाय की मांगों पर ध्यान देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने मुख्यमंत्री को राज्य में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय व्यापारी सम्मेलन के लिए भी आमंत्रित किया। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग, प्रधान सचिव राज्य कर एवं आबकारी सुभाशीष पांडा, प्रधान सचिव आरडी नजीम, सचिव राकेश कंवर, महासचिव हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल राकेश कैलाश और व्यापार मंडल के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। Chief Minister Announcement

Read More : Snow Storm in Arunachal Pradesh बैजनाथ का जवान राकेश कपूर शहीद

Read More : Avalanche in Arunachal Pradesh पैतृक गांव पहुंचेगी शहीद अंकेश भारद्वाज की पार्थिव देह

Connect with us : Twitter | Facebook | Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular