Saturday, October 1, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशसीएम जयराम ठाकुर करेंगे पतली कूहल मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के लिए भूमि...

सीएम जयराम ठाकुर करेंगे पतली कूहल मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के लिए भूमि पूजन: गोविंद ठाकुर

सीएम जयराम ठाकुर करेंगे पतली कूहल मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के लिए भूमि पूजन: गोविंद ठाकुर

इंडिया न्यूज, Kullu (Himachal Pradesh)।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Thakur) ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) 27 मई को मनाली विधानसभा क्षेत्र के तहत पतली कूहल में प्रस्तावित मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल (Patli kuhal Multi Specialty Hospital) की आधारशिला रखेंगे।

हंस फाउंडेशन द्वारा निर्मित किया जाने वाला यह अस्पताल जिले की स्वास्थ्य सेवाओं में मील का पत्थर साबित होगा। अस्पताल की विशेषता होगी कि इसमें क्षेत्र के गरीब लोगों का उपचार बिल्कुल मुफ्त किया जाएगा।

लोगों को बड़ी शल्य चिकित्सा अथवा गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए जिले से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अस्पताल में सभी तरह के विशेषज्ञों की सेवाएं उपलब्ध होंगी।

गोविंद ठाकुर ने इस अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों के बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि अस्पताल में उन सभी बीमारियों के उपचार की व्यवस्था होगी जिनके लिए लोगों को शिमला, चंडीगढ़ व दिल्ली तक जाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य सेवाओं का हब बनकर उभरेगा। बिलासपुर में एम्स ने काम करना शुरू कर दिया है और जल्द ही एम्स में सभी प्रकार की विशेषज्ञ उपचार सेवाएं उपलब्ध हो जाएंगी।

तैयारियों को लेकर बैठक

गोविंद ठाकुर ने बुधवार को पतली कूहल में अस्पताल के भूमि पूजन के लिए मुख्यमंत्री के दौरे के संबंध में तैयारियों को लेकर बैठक बुलाई। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि व भाजपा के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

उन्होंने जनसभा स्थल का दौरा भी किया और हितधारकों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी। उन्होंने कहा कि पतली कूहल में आज तक का सबसे बड़ा और शानदार समारोह होगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री का स्वागत करने के लिए विधानसभा क्षेत्र तथा कुल्लू से 10 हजार से ज्यादा लोगों के आने की संभावना है।

विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास

गोविंद ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री इस दौरान मनाली विधानसभा क्षेत्र के तहत निर्मित विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास भी करेंगे।

इसके अलावा, विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों व स्कूलों के अपग्रेड सहित अनेक घोषणाएं मुख्यमंत्री से विधानसभा क्षेत्र के लिए करवाई जाएंगी।

इनमें मुख्यत: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नांगाबाग, बवेली तथा शिम व काइस के स्कूलों का स्तरोन्नयन शामिल हैं। जल शक्ति विभाग की विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास भी मुख्यमंत्री करेंगे।

मनाली विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास

गोविंद ठाकुर ने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में बीते सवा 4 सालों के दौरान अभूतपूर्व विकास हुआ है। मुख्यमंत्री जब भी मनाली दौरे पर आए, क्षेत्र के लिए करोड़ों की परियोजनाओं की घोषणाएं की।

सड़कों की बात हो, पुल हो, पेयजल योजनाएं या फिर स्वास्थ्य अथवा शिक्षण संस्थानों का निर्माण हो, कोई ऐसा क्षेत्र नहीं जहां हमने विकास न किया हो।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के वामतट में 22 करोड़ की लागत के 8 बड़े पुलों का निर्माण किया गया। इनमें 6 का लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया है और 2 पुलों का निर्माण जारी है।

सड़कों का विस्तार किया गया जिससे स्थानीय लोगों के साथ सैलानियों को भी सुविधा मिली है।

जुलाई तक पूरी करें निमार्णाधीन परियोजनाएं

गोविंद ठाकुर ने अधिकारियों से कहा कि निमार्णाधीन परियोजनाओं को जुलाई माह का लक्ष्य लेकर पूरा करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी फील्ड में रहकर विकास कार्यों को गति प्रदान करें।

इस अवसर पर एसडीएम मनाली डा. सुरेंद्र ठाकुर, एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला, निदेशक पर्वतारोहण संस्थान रमन घरसंगी, भाजपा मंडल अध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, महामंत्री ठाकुर दास, जिला महामंत्री अखिलेश कपूर, राज्य महिला आयोग सदस्य मंजरी नेगी, भाजपा सचिव तरुण बिमल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : एम्स बिलासपुर और चम्बा जिला प्रशासन के बीच एमओयू साइन

Connect With Us : Twitter | Facebook

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular