Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशसिरमौर जिले के भाजपा नेताओं के साथ गृहमंत्री से मिले सीएम

सिरमौर जिले के भाजपा नेताओं के साथ गृहमंत्री से मिले सीएम

सिरमौर जिले के भाजपा नेताओं के साथ गृहमंत्री से मिले सीएम

  • हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने का उठाया मुद्दा

इंडिया न्यूज, शिमला।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jai Ram Thakur) ने ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी (Energy Minister Sukhram Choudhary), सांसद एवं भाजपा के राज्य अध्यक्ष सुरेश कश्यप (BJP state president Suresh Kashyap), हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर (Himachal Pradesh State Civil Supplies Corporation Vice-Chairman Baldev Tomar), विधायक रीना कश्यप (MLA Reena Kashyap) और हाटी समुदाय के सदस्यों के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) से भेंट की।

मुख्यमंत्री ने सिरमौर जिले के हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा (tribal status) देने के मामले को उपयुक्त स्तर पर उठाने और पिछली कांग्रेस सरकारों द्वारा उपेक्षित मुद्दे को प्राथमिकता प्रदान करने के लिए केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया।

मामला शीघ्र हल होने की संभावना

मंगलवार को नई दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले के शीघ्र हल होने की संभावना है और केंद्र द्वारा एक अनुकूल निर्णय लिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इससे ट्रांस गिरी क्षेत्र की 154 पंचायतों की करीब 3 लाख जनसंख्या लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि हाटी समुदाय सिरमौर जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों में रहता है जिसमें शिलाई, पांवटा साहिब, रेणुकाजी और पच्छाद शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि सिरमौर जिले की सीमा से लगते उत्तराखंड में इस समुदाय को जनजातीय दर्जा प्राप्त है। जयराम ठाकुर ने कहा कि उन्हें यह दर्जा बहुत पहले वर्ष 1968 में प्रदान किया गया था और वे सिरमौर जिले में रहने वाले लोगों के साथ समान संस्कृति और सामाजिक-आर्थिक स्थितियां साझा करते हैं।

भाजपा सरकारों ने अनुकूल रुख अपनाया

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस सरकारों के दौरान जनजातीय दर्जा पाने के लंबे संघर्ष के बारे में विस्तार से बताया और कई बार उन्हें ठुकरा दिया गया।

उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों ने सदैव हाटी समुदाय के लिए अनुकूल रुख अपनाया है। वर्तमान केंद्र सरकार ने समुदाय की लम्बित मांग और संघर्ष की वास्तविकता को समझा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने वर्तमान गृह मंत्री अमित शाह और तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के समक्ष निरंतर इस मुद्दे को उठाया जिनका इस पर सकारात्मक दृष्टिकोण रहा है।

मुख्यमंत्री ने राज्य की मांगों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने पर केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। सिरमौर जिले के भाजपा नेताओं के साथ गृहमंत्री से मिले सीएम

Read More : हिमाचल कांग्रेस की कमान प्रतिभा सिंह को

Read More : राजीव गांधी राजकीय इंजीनियरिंग और बी.फार्मेसी कालेज में शीघ्र शुरू होंगी कक्षाएं

Read More : मानसिक स्वास्थ्य और मनो-सामाजिक समर्थन कार्यशाला का शुभारंभ

Read More : 283 करोड़ से किया जा रहा शिमला शहर का सौंदर्यीकरण

Read More : शिमला में पानी की कमी को लेकर युवा कांग्रेस का धरना-प्रदर्शन

Read More : रज्जू मार्गों के विकास के लिए एनएचएलएमएल और आरटीडीसी में समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित

Connect With Us : Twitter | Facebook
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular