Wednesday, September 28, 2022
Homeहिमाचल प्रदेशधर्मशाला और देहरा में जल्द परिसर निर्माण कार्य शुरू, कितना होगा खर्च...

धर्मशाला और देहरा में जल्द परिसर निर्माण कार्य शुरू, कितना होगा खर्च देखें

इंडिया न्यूज़, धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) केंद्रीय विश्वविद्यालय (central university) के जदरांगल Jadrangal (Dharamsala) और देहरा (Dehra) में बनने जा रहे परिसरों का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने जा रहा है। विश्वविद्यालय (university) ने इसके लिए टेंडर प्रक्रिया आरंभ कर दी है। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (Central Public Works Department) की ओर से 476 करोड़ के टेंडर के लिए 19 मई 2022 तक निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।

धर्मशाला और देहरा में जल्द परिसर निर्माण कार्य शुरू

30 महिनों में तैयार होंगें दोनो कैम्पस

टेंडर आवंटित होने की अवधि से लेकर 30 महीने के भीतर दोनों परिसरों का काम पूरा हो जाएगा। दोनों परिसरों का निर्माण कार्य केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा करवाया जा रहा है। बीते दिनों केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीच परिसरों के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए थे।

34 हेक्टेयर गैर-वन भूमि परिसर निर्माण हेतु मिली

गौरबतलव है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय लंबे समय से अपने परिसरों के निर्माण के लिए प्रयासरत है। देहरा में विश्वविद्यालय को 81 हेक्टेयर वन भूमि और 34 हेक्टेयर गैर-वन भूमि परिसर निर्माण हेतु मिली है। वहीं जदरांगल में 90 हेक्टेयर जमीन पर परिसर का निर्माण किया जाएगा। वहीं विश्वविद्यालय ने पहले ही निर्माण एजेंसी के तौर पर सीपीडब्ल्यूडी को कार्य सौंपने का निर्णय लिया हुआ है।

धर्मशाला और देहरा में जल्द परिसर निर्माण कार्य शुरू

केंद्रीय लोनिवि कैंपस निर्माण में निभाएगा मुख्य भूमिका

गौरतलब है कि केंद्रीय लोक निर्माण विभाग और केंद्रीय विवि के बीच हुए समझौता ज्ञापन के अनुसार केंद्रीय लोक निमार्ण विभाग बुनियादी ढांचे के पूरा होने के बाद एक वर्ष की अवधि के लिए परिदृश्य और बागवानी परियोजनाओं को बनाए रखने के लिए भी जिम्मेदार होगा।

इसके साथ ही उपकरण, फर्नीचर, फिक्स्चर इत्यादि सहित सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स एचवीएसी कार्यों आदि के लिए गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रियाओं और चेकलिस्ट स्थापित करके परियोजना की गुणवत्ता और सुरक्षा प्रबंधन सुनिश्चित करेगा। विभिन्न संरचनात्मक चित्रों और डिजाइनों की सबूत जांच और अनुपालन सीपीडब्ल्यूडी द्वारा वास्तुकारों के डिजाइन और विशिष्टताओं को ठीक से सुनिश्चित किया जाएगा।

धर्मशाला और देहरा में जल्द परिसर निर्माण कार्य शुरू

19 मई टेंडर भरे जाने की अंतिम तारीख

इस संबंध में केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 सत प्रकाश बंसल ने हर्ष जताते हुए कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय को जल्द से जल्द अपने परिसर मिलें इसके लिए हर संभव प्रयास किए गए हैं। अब तमाम बाधाओं को पार करते हुए तकनीकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

देहरा और जदरांगल (धर्मशाला) में परिसरों का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं, 19 मई 2022 तक टेंडर भरे जाएंगे। टेंडर आवंटित होने के बाद 30 महीनों में दोनों परिसरों का काम पूरा जाएगा। विवि विद्यार्थियों को नए परिसरों में तमाम सुविधाएं मुहैया करवाएगा जो शिक्षा क्षेत्र के लिए आवश्यक हैं। शिक्षा के साथ-साथ खेल गतिविधियों को भी बढ़ावा दिए जाने का प्रयास रहेगा।

ये भी पढ़े: मां बज्रेश्वरी मंदिर में संग्रालय बनाकर रखी जाएंगी हजारों साल पुरानी मूर्तियां

ये भी पढ़ें: आनी राजकीय महाविद्यालय को मंडी विश्विद्यालय से जोड़ने पर पीटीआई कमेटी नाराज

Connect With Us : Twitter | Facebook

Sachin
Sachin
Learner , Hardworking , Aquarius hu toh samajh lo kya kya hounga .....
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular